दिवालिया हो चुका सिलिकॉन वैली बैंक बिकने को तैयार, जानिए कौन खरीदेगा

कैलिफोर्निया स्थित अमेरिका के 16वें सबसे बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) दिवालिया हो चुका है. इसके बाद कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन एंड इनोवेशन ने पिछले सोमवार को बंद कर दिया.

दिवालिया हो चुका सिलिकॉन वैली बैंक बिकने को तैयार, जानिए कौन खरीदेगा

Monday March 20, 2023,

2 min Read

अमेरिका के दिवालिया हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक Silicon Valley Bank (SVB) को खरीदने के लिए कई कंपनियां आगे आ रही हैं. इसमें नॉर्थ कैरोलिना स्थित फर्स्ट सिटिजन बैंक प्रमुख दावेदार के रूप में उभरा है. ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, बोली लगाने के लिए दावेदारों के पास रविवार सुबह तक का समय था. सूत्रों में से एक ने कहा कि फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कारपोरेशन (FDIC) रविवार को फैसला करेगा कि बैंक को पूरी तरह से बेचना है या फिर केवल कुछ हिस्सेदारी ही बेचनी है.

हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोई बोली आती है या नहीं. वहीं, सिलिकॉन वैली बैंक के लिए कम से कम एक अन्य दावेदार गंभीरता से विचार कर रहा है.

सूत्रों का कहना है कि कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है और फर्स्ट सिटीजन बोली लगाने का विकल्प चुन सकते हैं. फर्स्ट सिटिजन्स और फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एफडीआईसी) के प्रतिनिधियों ने मामले पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

बता दें कि, कैलिफोर्निया स्थित अमेरिका के 16वें सबसे बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) दिवालिया हो चुका है. इसके बाद कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन एंड इनोवेशन ने पिछले सोमवार को बंद कर दिया. बैंक तब संकट में फंस गया जब वेंचर कैपिटल कंपनियों और उनके द्वारा समर्थित कंपनियों समेत उसके ग्राहकों ने अपनी जमा राशि निकालनी शुरू कर दी.

पिछले सप्ताह एसवीबी के दिवालिया होने के बीच देश की बैंकिग प्रणाली में जनता का भरोसा मजबूत बनाए रखने और अमेरिका की अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के उद्देश्य से बाइडन प्रशासन ने घोषणा की थी कि इस बैंक के जमाकर्ता सोमवार से अपने धन का उपयोग कर सकेंगे.

सिलिकॉन वैली बैंक के लिए पहले नागरिकों ने FDIC की बिक्री प्रक्रिया में भाग लिया. हालांकि, दावेदारों ने बहुत कम बोली लगाई, जिसे अस्वीकार कर दिया गया. इससे पहले, पिछले साल फर्स्ट सिटिजन्स ने कॉमर्शियल बैंक सीआईटी ग्रुप का 1.65 खरब रुपये में अधिग्रहण किया था.


Edited by Vishal Jaiswal