घर बैठे-बैठे अपने ही किचन से शुरू करें ये बिजनेस, रोज होगी 1000 रुपये से भी ज्यादा की कमाई

By Anuj Maurya
November 19, 2022, Updated on : Sat Nov 19 2022 02:31:32 GMT+0000
घर बैठे-बैठे अपने ही किचन से शुरू करें ये बिजनेस, रोज होगी 1000 रुपये से भी ज्यादा की कमाई
अगर आप चाहे तो अपने घर के ही किचन से फूड डिलीवरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को अगर महिलाएं करती हैं तो उनके खाने का स्वाद बिजनेस की कमाई को दोगुना कर सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में नौकरी या बिजनेस (Business Idea) में सबसे कम भागीदारी है महिलाओं की. ऐसा नहीं कि वह इसमें आना नहीं चाहतीं, बल्कि तमाम जिम्मेदारियों की वजह से वह इसमें आ नहीं पातीं. अगर आप भी एक महिला हैं और कुछ अपना खुद का काम करना चाहती हैं, लेकिन मौका नहीं मिल रहा तो आप ऑनलाइन रेस्टोरेंट (Online Restaurant Business) खोल सकती हैं. ये ऐसा बिजनेस है, जिसे महिलाओं से बेहतर और कोई नहीं कर सकता, क्योंकि भारत में हर कोई मां के हाथ के खाने का स्वाद नहीं भूलता. अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत भी नहीं है. आप घर बैठे-बैठे ही इस बिजनेस (Online Food Delivery Business) को कर सकती हैं. अगर कोई पुरुष भी ये बिजनेस शुरू करना चाहे तो आराम से कर सकता है.

क्या करना होगा इस बिजनेस में?

इस बिजनेस में आपको खाना बनाना होगा और उसे पैक करना होगा. इसके लिए आपको स्विगी-जोमैटो के साथ टाई-अप करना होगा. लोगो उनके प्लेटफॉर्म के जरिए खाना ऑर्डर करेंगे और डिलीवरी ब्वाय आपके यहां से खाना लेकर ग्राहकों को सप्लाई करेगा. यानी आपको बस खाना बनाना है और फिर उसे पैक करना है. आपको वही खाना बनाना है जिसकी आपके पास डिमांड आती है. ध्यान रखें, इस बिजनेस में आप सिर्फ उन्हीं मेन्यू के साथ घुसें, जिनके आप एक्सपर्ट हैं, वरना लोग आपका खाना पसंद नहीं करेंगे और आपको ऑर्डर मिलने बंद हो जाएंगे.

कैसे होगा ये बिजनेस?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने रेस्टोरेंट के लिए नाम चुनना होगा और फिर उसे रजिस्टर करना होगा. आपको अपने रेस्टोरेंट के लिए FSSAI का लाइसेंस भी लेना होगा, क्योंकि आपका बिजनेस खाने-पीने का बिजनेस है. इसके बाद आपको जोमैटो और स्विगी पर जाकर अपने रेस्टोरेंट को रजिस्टर करना होगा.

क्या होगी प्रोसेस?

इस बिजनेस में आपको पहले खुद को जोमैटो-स्विगी पर रजिस्टर करना होगा और फिर कंपनी की तरफ से आपके किचन का रिव्यू किया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया में आपको 15-20 दिन लग जाएंगे. उसके बाद आपको जोमैटो-स्विगी से ऑर्डर आने शुरू हो जाएंगे. आपको बस समय से खाना बनाना होगा और उसे अच्छे से पैक करना होगा. इस बिजनेस के लिए आपको टेप तो जोमैटो-स्विगी की तरफ से मिलेगी, लेकिन बाकी सारी कटलरी आपको खुद ही खरीदनी पड़ेगी. यानी प्लेट, चम्मच, कटोरी जैसी कटलरी बाजार से खरीदनी होगी.

कितनी होगी कमाई?

बात अगर कमाई की करें तो इस बिजनेस में आपके पास हर हफ्ते भुगतान आता है. भुगतान के लिए आपसे बैंक खाता पहले ही ले लिया जाएगा. 15-30 फीसदी कमीशन ये प्लेटफॉर्म ले लेंगे, ऐसे में आपको कीमत तय करते वक्त भी आपको ध्यान रखना होगा. अगर आपके पास एक दिन में 20 ऑर्डर आते हैं और हर ऑर्डर पर आप सिर्फ 50 रुपये भी कमाते हैं तो आप रोज का 1000 रुपये कमा सकते हैं. इस तरह महीने में आपकी कमाई 30 हजार रुपये होगी.