Airtel पर 5G सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा 10 लाख के पार, कहां छूट गई Reliance Jio?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को 'इंडियन मोबाइल कांग्रेस' 2022 (आईएमसी) में भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में 5जी इंटरनेट सेवाओं का उद्घाटन किया था.

Airtel पर 5G सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा 10 लाख के पार, कहां छूट गई Reliance Jio?

Thursday November 03, 2022,

3 min Read

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल (Airtel) ने कहा है कि 5G सेवा की वाणिज्यिक शुरुआत के 30 दिन के भीतर इस नेटवर्क पर उसके ग्राहकों की संख्या दस लाख से अधिक हो गई है. उसने बताया कि नेटवर्क निर्माण अब भी जारी है. एयरटेल ने 5जी सेवाओं की दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में चरणबद्ध तरीके से शुरुआत की घोषणा की थी. कंपनी ने बताया कि इन शहरों में 5जी सेवा चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा रही है क्योंकि नेटवर्क का निर्माण अभी चल ही रहा है.

कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘भारती एयरटेल घोषणा करती है कि हमने अपने नेटवर्क पर दस लाख 5जी यूजर्स के आंकड़े को पार कर लिया है. कंपनी ने यह पड़ाव सेवाएं वाणिज्यिक तौर पर शुरू होने के 30 दिन के भीतर और ऐसे समय हासिल किया है जबकि नेटवर्क का निर्माण जारी है.’’

कंपनी ने 2021 में शुरू किए थे 5G ट्रायल

एयरटेल ने साल 2021 में 5G ट्रायल शुरू किए थे. एयरटेल, भारत में वाणिज्यिक तौर पर 5जी लॉन्च करने वाली पहली टेलिकॉम कंपनी है. अक्टूबर में कंपनी ने इसे शुरू किया था. 5जी स्मार्टफोन के साथ ग्राहक Airtel 5G Plus को अपने मौजूदा डाटा प्लान्स पर इंजॉय कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त कॉस्ट नहीं देनी होगी. ग्राहक को सिम बदलने की जरूरत नहीं है क्यों कि एयरटेल 4G सिम पहले से 5जी इनेबल है.

भारती एयरटेल के मुख्य तकनीकी अधिकारी रणदीप सैखों ने कहा अभी तो शुरुआत है और उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया काफी उत्साहजनक है. उन्होंने बताया, ‘‘हमारा नेटवर्क निर्माण प्रतिदिन हो रहा है. कुछेक अपवादों को छोड़कर सभी 5जी उपकरण एयरटेल 5जी प्लस नेटवर्क पर काम करने में अब सक्षम हैं, आगामी हफ्तों में ये उपकरण भी इस नेटवर्क पर काम करने लगेंगे.’’ सैखों ने कहा, ‘‘पूरे देश को जोड़ने के उद्देश्य के साथ हम नेटवर्क का विस्तार जारी रखेंगे.’’

कहां है Jio?

एयरटेल ने तो 5जी सर्विसेज शुरू करने के बाद इसके सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा जारी कर दिया है लेकिन अब इंतजार है कि जियो कब ऐसा करेगी. रिलायंस जियो की तरफ से अभी तक 5जी सेवा की वाणिज्यिक शुरुआत नहीं हुई है. जियो ने 5 अक्टूबर को देश के 4 शहरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में 5जी बीटा ट्रायल सर्विस लॉन्च की थी. उसके बाद कंपनी ने 22 अक्टूबर को राजस्थान के नाथद्वारा और चेन्नई में 5जी नेटवर्क पर आधारित वाई-फाई सेवाओं की शुरुआत की. कंपनी ने कहा कि 'जियो ट्रू 5जी' नेटवर्क पर चलने वाली वाई-फाई सेवा शैक्षणिक संस्थानों, धार्मिक स्थानों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और वाणिज्यिक गतिविधियों के केंद्रों में दी जाएगी. जियो यूजर्स को यह वाई-फाई सेवा 'जियो वेलकम ऑफर' अवधि के दौरान मुफ्त में मिलेगी. दूसरा नेटवर्क इस्तेमाल करने वाले भी जियो 5जी वाई-फाई का सीमित इस्तेमाल कर सकेंगे. जल्द ही दूसरे शहरों में भी जियो 5जी सेवा शुरू करने के लिए रिलायंस जियो पूरी कोशिश में लगी हुई है.

देश में 1 अक्टूबर को हुई थी 5G सर्विस की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को 'इंडियन मोबाइल कांग्रेस' 2022 (आईएमसी) में भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में 5जी इंटरनेट सेवाओं का उद्घाटन किया था. 5जी प्रौद्योगिकी की मदद से अत्यधिक तीव्र गति वाली इंटरनेट सुविधा मुहैया कराई जा सकेगी. इससे दूरदराज के इलाकों तक नई तरह की आर्थिक एवं सामाजिक सुविधाएं पहुंचाई जा सकेंगी.