Bira 91 की हो जाएगी रिटेल पब चेन The Beer Cafe, 'ऑल स्टॉक डील' है सौदा

By yourstory हिन्दी
October 12, 2022, Updated on : Wed Oct 12 2022 09:35:08 GMT+0000
Bira 91 की हो जाएगी रिटेल पब चेन The Beer Cafe, 'ऑल स्टॉक डील' है सौदा
Bira 91 को 2015 में शुरू किया गया था. यह भारत के सबसे लोकप्रिय क्राफ्ट बीयर निर्माताओं में से एक है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सिकोइया कैपिटल समर्थित भारत की प्रीमियम बीयरमेकर Bira91, बेवरेज चेन ऑपरेटर द बीयर कैफे (The Beer Cafe) को खरीद रही है. सौदा कितनी कीमत का होगा, यह खुलासा अभी नहीं हुआ है. इस डील से Bira 91 को अधिक रेस्तरां और पब तक पहुंच मिल जाएगी क्योंकि डाइनिंग आउट फिर से एक पसंदीदा विकल्प बन गया है. यह सौदा एक ऑल स्टॉक डील है और इसके पूरा होने पर पब चेन The Beer Cafe पर Bira 91 का पूर्ण स्वामित्व हो जाएगा.


इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बीयर कैफे के प्रमोटर्स राहुल व बिनीता सिंह, वेंचर कैपिटलिस्ट- मेफील्ड, ग्रेनाइट हिल और आरबी इन्वेस्टमेंट्स समेत इसके निवेशकों को भी Bira 91 में शेयर हासिल होंगे. सौदे से Bira 91 को The Beer Cafe के 33 आउटलेट्स से रिटेल प्रेजेंस हासिल होगी, वहीं बीयर कैफे को इनोवेशंस और सप्लाई चेन में Bira 91 का सपोर्ट हासिल होगा.

2015 में शुरू हुई थी Bira 91

Bira 91 को 2015 में शुरू किया गया था. यह भारत के सबसे लोकप्रिय क्राफ्ट बीयर निर्माताओं में से एक है और इसे जापान की किरिन होल्डिंग्स और बेल्जियम की सोफिना का भी समर्थन प्राप्त है. यह ब्रांड, कार्ल्सबर्ग, यूनाइटेड ब्रुअरीज और हेनेकेन के स्वामित्व वाले ब्रांड जैसे अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स के साथ प्रतिस्पर्धा करता है. यह सौदा उस वक्त हो रहा है, जब भारत में त्योहारी सीजन है. महामारी के लगभग दो वर्षों तक बड़े पैमाने पर घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होने के बाद, अधिक से अधिक लोग सोशलाइजिंग और खानेपीने के लिए इस साल बाहर निकल रहे हैं.

राहुल सिंह संभालते रहेंगे संचालन

The Beer Cafe के फाउंडर व सीईओ राहुल सिंह ब्रांड के संचालनों की अगुवाई करना जारी रखेंगे. साथ ही Bira 91 की नई गठित रेस्टोरेंट डिवीजन की जिम्मेदारी भी उठाएंगे. इसे Bira 91 Taproom ब्रांड नाम के तहत लार्ज फॉर्मेट, क्राफ्ट बीयर फोकस्ड स्टोर्स के तौर पर स्केल अप किया जा रहा है. सिंह ने रॉयटर्स को बताया, "हम बीरा ब्रुअरीज में कुछ नए प्राइवेट-लेबल बीयर बनाएंगे." सिंह ने वित्तीय स्थिति पर आगे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

Bira 91 की 15 देशों और 500 से ज्यादा शहरों में मौजूदगी

बीयर कैफे 15 शहरों में 33 आउटलेट्स में 50 ब्रांड्स की बिक्री करती है. बयान में कहा गया है कि विभिन्न वैश्विक ब्रांड्स की बीयर परोसा जाना जारी रहेगा. Bira 91 का रेवेन्यु वित्त वर्ष 2020-21 में 428.2 करोड़ रुपये रहा था. वर्तमान में इसके 15 देशों और 500 से ज्यादा शहरों में मौजूदगी है. सूत्रों ने पिछले महीने रॉयटर्स को बताया था कि किरिन, बीयर मार्कर में अपने निवेश को तीन गुना करने के लिए बीरा 91 के साथ बातचीत कर रही है. सूत्रों ने यह भी कहा था कि कंपनी 45 करोड़ डॉलर के इक्विटी वैल्युएशन पर अतिरिक्त फंड निवेश करने के लिए तैयार है.



Edited by Ritika Singh