अरबपति पैदा करने में अव्‍वल अमेरिका के बाद अगर कोई है तो वो है अपना देश भारत

By yourstory हिन्दी
June 03, 2022, Updated on : Wed Jun 15 2022 06:19:09 GMT+0000
अरबपति पैदा करने में अव्‍वल अमेरिका के बाद अगर कोई है तो वो है अपना देश भारत
ब्‍लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्‍स की ताजा सूची में गौतम अडानी को पछाड़ते हुए मुकेश अंबानी एक बार फिर आगे निकल गए हैं. दुनिया के 50 सबसे अमीर लोगों की इस लिस्‍ट में भारत के चार अरबपतियों का नाम है. अमेरिका के बाद भारत सबसे ज्‍यादा अरबपति पैदा करने वाला देश है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ब्‍लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्‍स (Bloomberg Billionaires Index) की नई लिस्‍ट आ गई है. भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी इस फेहरिस्‍त में एक बार फिर गौतम अडानी को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के आठवें नंबर के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं.

 

ब्‍लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्‍स (Bloomberg Billionaires Index) दुनिया के सबसे अमीर लोगों की रोज जारी होने वाली सूची है. इस लिस्‍ट के टॉप 10 नाम वही जाने-पहचानें हैं, लेकिन रोज उनकी रैंकिंग जरूर एक-दो कदम आगे-पीछे होती रहती है.


रिलायंस के शेयरों में तेजी आने के बाद मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 3.6 अरब डॉलर की बढ़त हुई है और इसी के साथ वो आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं. उनकी कुल संपत्ति 99.7 अरब डॉलर हो गई है.


वहीं 98.7 अरब डॉलर के साथ गौतम अडानी उनके बाद नौवें नंबर पर हैं यानि वह दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं. इस साल अब तक गौतम अडानी की कुल संपत्ति 22.2 अरब डॉलर बढ़ी है.


227 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ एलन मस्‍क अब भी इस सूची में टॉप पर बने हुए हैं. 149 अरब डॉलर की दौलत के मालिक अमेमन के जेफ बेजोस दूसरे नंबर पर हैं. 124 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स चौथे और 114 अरब डॉलर के साथ वॉरेन बफे पांचवें नंबर पर हैं.


तीसरे नंबर पर फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्‍ट हैं, जिनका नाम उतना पॉपुलर नहीं हैं, लेकिन दौलत के मामले में वो दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं, जिनकी कुल नेट वर्थ 138 अरब डॉलर की है. ये  

पचास लोगों की इस सूची में भारत से मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बाद दो और लोगों का नाम है- अजीम प्रेमजी और शिव नादर. अजीम प्रेमजी इस सूची में 28 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 42वें नंबर पर हैं. 25 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ शिव नादर 47वें नंबर पर हैं.


दुनिया में सबसे ज्‍यादा अरबपति अमेरिका में रहते हैं. इस लिस्‍ट में कुल पचास लोगों में से 24 अमेरिकन हैं. भारत का नंबर दूसरा है, जहां से चार अरबपति टॉप 50 की लिस्‍ट में शामिल हैं. यूरोप से फ्रांस, स्‍पेन, जर्मनी और इटली के अलावा बाकी किसी देश का नाम नहीं हैं. इटली और जर्मनी से भर दो और फ्रांस और स्‍पेन से सिर्फ एक अरबपति इस सूची में शामिल हैं. 


भारत यूं तो ताकत, पैसे, वैश्विक बल में हिस्‍सेदारी के नाम पर इन यूरोपीय देशों के सामने कहीं नहीं है. विकासशील से निकलकर विकसित देश का दर्जा भी अभी तक भारत को नहीं मिला. लेकिन अगर अमीर इंडीविजुल्‍स की बात आए तो भारत का नाम अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर आता है.


Edited by Manisha Pandey