बजट से पहले ब्रिटेन के 'भारतीय' वित्त मंत्री ने बनाई चाय, फोटो ट्विटर पर छाई

By कुमार रवि
February 24, 2020, Updated on : Wed Feb 26 2020 04:45:24 GMT+0000
बजट से पहले ब्रिटेन के 'भारतीय' वित्त मंत्री ने बनाई चाय, फोटो ट्विटर पर छाई
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीयों ने सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी सफलता के झंडे गाड़े हैं। खेल से लेकर बिजनेस तक और कला से लेकर राजनीति तक, हर कहीं भारतीयों ने अपनी पहचान बनाई है। फिर वह सत्या नाडेला हों, सुंदर पिचई, आईएमएफ की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ हों या फिर मास्टर कार्ड के सीईओ अजय बंगा, हर क्षेत्र में भारतीयों ने अपने काम के जरिए देश का नाम ऊंचा किया है।


ऋषि सुनाक, ब्रिटेन के वित्त मंत्री

ऋषि सुनाक, ब्रिटेन के वित्त मंत्री  (फोटो क्रेडिट: Twitter)



इस लिस्ट में एक नया नाम जुड़ा है। वह है ऋषि सुनाक का। ऋषि देश की नामी आईटी कंपनी इन्फोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन की वर्तमान सरकार में वित्त मंत्री हैं। भारतीय मूल के ऋषि सुनाक कंजर्वेटिव पार्टी के नेता हैं और वह पिछले साल हुए ब्रिटेन के चुनावों में ऋषि नॉर्थ यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद चुने गए।


ब्रिटेन में बजट से पहले उनकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें वह अपने स्टाफ के लिए चाय बना रहे हैं। ऋषि ने अपने अकाउंट पर फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

'बजट बनाने के दौरान मिले ब्रेक में टीम के लिए चाय बना रहा हूं। यॉर्कशायर ब्रू (चाय का ब्रैंड) से अच्छा कुछ नहीं है।'


देखें ऋषि का ट्वीट...

फोटो में वह केतली पकड़े दिखाई दे रहे हैं। फोटो पर लोगों ने मिलाजुला रेस्पॉन्स दिया है। कई लोग उनकी सादगी की तारीफ कर रहे हैं तो कोई फोटो को ब्रैंड के प्रमोशन का तरीका बता रहा है। आपको बता दें कि 1980 में जन्मे ऋषि ने अपनी पढ़ाई विंचिस्टर कॉलेज से की। साथ ही उन्होंने ऑक्सफॉर्ड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है।


ऋषि ने नारायण कृष्णमूर्ति की बेटी अक्षता से साल 2009 में शादी की थी। उनके दो बेटियां हैं। सुनाक एक फिटनेस फ्रीक शख्स हैं और उन्हें क्रिकेट के साथ-साथ फुटबॉल खेलना काफी पसंद है।


वर्तमान ब्रिटेन सरकार में तीन भारतीय मूल के मंत्री हैं

पिछले साल हुए आम चुनावों में ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी ने जीत हासिल की थी। ब्रिटेन संसद की कुल 650 सीटों में से कंजर्वेटिव पार्टी ने 365 सीटें जीतीं। वहीं लेबर पार्टी महज 203 सीटें ही जीत पाई। जीत के साथ ही बोरिस जॉनसन एक बार फिर देश के पीएम बने।


चुनाव जीतने के बाद बोरिस ने 'पीपुल्स कैबिनेट' में भारतीय मूल के तीन नेताओं को मंत्री बनाया। इनमें ऋषि सुनाक, आलोक शर्मा और प्रीति पटेल शामिल हैं। भारतीय मूल की प्रीति पटेल को गृहमंत्री बनाया गया है। अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री का पद आलोक शर्मा को सौंपा गया और वित्त मंत्री का कार्यभार ऋषि सुनाक को मिला।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close