OpenAI के बोर्ड ने सैम ऑल्टमैन को CEO पद से हटाया, मीरा मूर्ति बनीं अंतरिम CEO

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, "हम चीफ टेक्नॉलॉजी ऑफिसर मीरा मूर्ति को अंतरिम सीईओ नियुक्त कर रहे हैं. इसके साथ ही इस पद को संभालने के लिए स्थाई सीईओ की तलाश भी कर रहे हैं."

OpenAI के बोर्ड ने सैम ऑल्टमैन को CEO पद से हटाया, मीरा मूर्ति बनीं अंतरिम CEO

Saturday November 18, 2023,

3 min Read

OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन (OpenAI CEO Sam Altman) को उनकी नेतृत्व क्षमताओं पर भरोसा खोने के बाद उनके पद से हटा दिया गया है. कंपनी ने शुक्रवार को एक ब्लॉगपोस्ट में इसकी घोषणा की है.

OpenAI की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) मीरा मुर्ति (Meera Murati) को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है. कंपनी ने कहा, OpenAI के बोर्ड ने को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, "हम चीफ टेक्नॉलॉजी ऑफिसर मीरा मूर्ति को अंतरिम सीईओ नियुक्त कर रहे हैं. इसके साथ ही इस पद को संभालने के लिए स्थाई सीईओ की तलाश भी कर रहे हैं."

मीरा का जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था. कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जाता है कि उनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई कनाडा से पूरी की है. वह एक मैकेनिकल इंजिनियर हैं. उन्होंने टेस्ला में काम करते हुए मॉडल एक्स टेस्ला कार को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. साल 2018 में उन्होंने चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपन एआई में काम करना शुरू किया. मीरा को पिछले साल ओपनएआई का सीटीओ बनाया गया.

मैनेजमेंट में अचानक हुए फेरबदल ने कई कर्मचारियों को आश्चर्यचकित कर दिया, जिन्हें आंतरिक घोषणा और कंपनी के सार्वजनिक ब्लॉग के माध्यम से इस निर्णय के बारे में पता चला.

कंपनी ने कहा, "बोर्ड द्वारा गहन समीक्षा प्रक्रिया के बाद ऑल्टमैन का जाना यह निष्कर्ष निकालता है कि वह अपने संचार में लगातार पारदर्शी नहीं थे, जिससे बोर्ड की अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने की क्षमता में बाधा आ रही है. बोर्ड को अब ओपनएआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है."

इसके बाद, ऑल्टमैन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा, "मुझे ओपनाई में अपना समय बहुत पसंद आया. यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से परिवर्तनकारी था, और उम्मीद है कि दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था. सबसे अधिक मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना पसंद था. आगे क्या होगा इसके बारे में बाद में और कुछ कहना होगा."

पोस्ट में यह भी लिखा है, "इस परिवर्तन के एक हिस्से के रूप में, ग्रेग ब्रॉकमैन - जिन्होंने ऑल्टमैन को कंपनी शुरू करने में मदद की - बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ देंगे लेकिन कंपनी के अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे और सीईओ को रिपोर्ट करेंगे."

ब्रॉकमैन ने शुक्रवार देर रात एक्स पर घोषणा की. उन्होंने लिखा, "आज की खबर के आधार पर, मैंने पद छोड़ दिया."

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थित, ओपनएआई ने पिछले नवंबर में अपने चैटजीपीटी चैटबॉट को रिलीज करने के बाद सुर्खियां बटोरी, जिससे जेनरेटिव AI ट्रेंड को बढ़ावा मिला.