CoinDCX ने लॉन्च किया CoinDCX Ventures, भारत में Web3 स्टार्टअप्स को मिलेगी फंडिंग

By रविकांत पारीक
May 11, 2022, Updated on : Mon May 16 2022 07:08:11 GMT+0000
CoinDCX ने लॉन्च किया CoinDCX Ventures, भारत में Web3 स्टार्टअप्स को मिलेगी फंडिंग
CoinDCX शुरुआती चरण के क्रिप्टो और ब्लॉकचेन स्टार्टअप में निवेश करने के लिए नए लॉन्च किए गए वेंचर इनवेस्टमेंट इकाई को संसाधन मुहैया कराता है। रोहित जैन को CoinDCX Ventures का नेतृत्व करने के लिए सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और वेंचर्स व इनवेस्टमेंट प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत की सबसे बड़ी और मूल्यवान क्रिप्टो कंपनी CoinDCXने CoinDCX Ventures के लॉन्च की घोषणा की। यह एक निवेश पहल है जो शुरुआती चरण के क्रिप्टो और ब्लॉकचैन स्टार्टअप की फंडिंग करते हुए भारत के डिजिटल असेट इकोसिस्टम को मजबूत कर रही है और भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था के परिवर्तन में तेजी ला रही है। CoinDCX Ventures भारत और विश्व स्तर पर Web3 इकोसिस्टम को विकसित और मजबूत करने का काम करेगा।


प्रारंभिक फंड 100 करोड़ रुपये है, जिसे 12 महीनों में तैनात किया जाएगा, और पूरी तरह से अपनी बैलेंस शीट से प्राप्त किया जाएगा।


भारत विश्व स्तर पर सबसे बड़े खुदरा क्रिप्टो आधार में से एक है, और भविष्य में यहां संभावित रूप से Web3 डेवलपर्स की सबसे बड़ी संख्या होगी। CoinDCX Ventures के पास यूजर्स / ग्राहकों और Web3 डेवलपर समुदाय दोनों तक पहुंच के मामले में एक बेहतरीन सहूलियत बिंदु है। यह भारत के Web3 इकोसिस्टम के विकास के लिए एक इनक्यूबेटर के रूप में काम करेगा, जिससे देश विश्व स्तर पर Web3 के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगा।


CoinDCX की उपलब्धियों को याद करते हुए CoinDCX के सीईओ और को-फाउंडर सुमित गुप्ता ने कहा, "CoinDCX Ventures कंपनी के 2022 के प्रदर्शन में पहले भी शानदार उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं और अभी तो साल आधा भी नहीं बीता है। यह CoinDCX के लिए एक बड़ी छलांग है क्योंकि हम आगे बढ़ने का रास्ता तय करते हैं और बड़े पैमाने पर Web3 उद्योग को आकार देते हुए भारत को क्रिप्टो और ब्लॉकचेन नवाचार के वैश्विक केंद्र के रूप में मानचित्र पर रखते हैं। इस क्षेत्र में वेंचर कैपिटलिस्ट्स के साथ मिलकर काम करने के बाद हम इस तरह के समर्थन के मूल्य और महत्व को समझते हैं, जो अभी भी उभरते उद्योग में योगदान करने के हमारे कदम को प्रेरित करता है क्योंकि यह वित्त और तकनीकी के भविष्य में अपनी स्थिति को मजबूत करता है।"

crypto

भारत के क्रिप्टो उद्योग में अग्रणी CoinDCX ने 2018 में लॉन्च होने के बाद से अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है। अपने $135 मिलियन सीरीज डी फंडिंग राउंड के बाद CoinDCX ने देश और उसके बाहर क्रिप्टो और Web3 उद्योग को पोषित करने और विकसित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। पूर्व फेसबुक सह-संस्थापक एडुआर्डो सेवरिन की बी कैपिटल, कॉइनबेस, पॉलीचैन और कैडेंजा जैसे मौजूदा निवेशकों के साथ-साथ पैन्टेरा, स्टीडव्यू, किंग्सवे और ड्रेपरड्रैगन जैसे नए निवेशकों का भरोसा CoinDCX में उद्योग जगत के अग्रणियों के भरोसे की पुष्टि करता है।


CoinDCX ने CoinDCX Ventures का नेतृत्व करने के लिए रोहित जैन को सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और वेंचर्स व निवेश के प्रमुख के रूप में भी नियुक्त किया है। रोहित अपने अधिकांश करियर में एक उद्यमी और निवेशक रहे हैं।


अपनी नियुक्ति और CoinDCX Ventures के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए रोहित ने कहा, "भारत के क्रिप्टो इकोसिस्टम में एक अग्रणी के रूप में, CoinDCX Ventures भारत की Web3 क्षमताओं को विकसित करने के लिए CoinDCX के मिशन पर जोर देने वाला एक आवश्यक अगला कदम है। CoinDCX Ventures भारत के Web3 इकोसिस्टम के निर्माण और देश और उसके बाहर उभरती टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने के हमारे दृष्टिकोण का समर्थन करने में महत्वपूर्ण होगा। मैं CoinDCX Ventures का नेतृत्व करने के लिए उत्‍साहित हूं और एक मजबूत क्रिप्टो परिदृश्य विकसित करने के लिए CoinDCX की पहल को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न उद्योगों और कार्यक्षेत्रों में अपने ज्ञान का अनुभव इस्तेमाल करने जा रहा हूं।"


CoinDCX Ventures ने पहले ही इस क्षेत्र में कई निवेश किए हैं, जिनमें वॉलेट सॉल्यूशन, क्रॉस चेन ब्रिज प्रोटोकॉल, Web3 नोटिफिकेशन प्रोटोकॉल, Web3 सोशल इंजन और साथ ही डिस्ट्रीब्यूटेड स्टोरेज और कंप्यूटिंग प्रोटोकॉल शामिल हैं।


CoinDCX ने अपने सफल सीरीज डी फंडिंग राउंड को पूरा करने के तुरंत बाद यह घोषणा की, और अपने प्लेटफॉर्म पर वह 12.5 मिलियन यूजर्स की उपलब्धि को पार करने में सफल रहा है। CoinDCX भारत के क्रिप्टो उद्योग में एक अग्रणी खिलाड़ी बना हुआ है और क्रिप्टो ट्रेडिंग को नए निवेशकों और दिग्गजों के लिए समान रूप से आसान बनाने के प्रयासों को बढ़ाता है।