कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतें 99.75 रुपये घटीं

कमर्शियल और घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर दोनों के लिए मासिक संशोधन हर महीने के पहले दिन होता है.

कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतें 99.75 रुपये घटीं

Tuesday August 01, 2023,

2 min Read

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा कमर्शियल एलपीजी की कीमतों में संशोधन किया गया है, जबकि घरेलू रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. कमर्शियल और घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर दोनों के लिए मासिक संशोधन हर महीने के पहले दिन होता है.

1 अगस्त से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 99.75 रुपये की बड़ी कटौती हुई है. ईटी ने सूत्रों के हवाले से बताया, कीमत में इस कटौती से दिल्ली में 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का खुदरा बिक्री मूल्य 1,680 रुपये हो गया है.

कोलकाता और मुंबई में रहने वालों के लिए, 19 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर की नई खुदरा कीमतें क्रमशः 1,802.50 रुपये और 1,640.50 रुपये होंगी, जो आज से लागू हो रही हैं.

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि विभिन्न राज्यों में अलग-अलग स्थानीय करों के कारण घरेलू रसोई गैस की कीमतें अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव सीधे घरेलू एलपीजी दरों को प्रभावित करते हैं. 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में पिछला संशोधन 4 जुलाई को हुआ था.

इसके साथ ही इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 1 अगस्त से शुरू होने वाले इस महीने के लिए विमानन टरबाइन ईंधन (ATF) की कीमतों में 8.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी लागू कर दी है. गौरतलब है कि IOC हर पखवाड़े ATF कीमतों की समीक्षा करती है और मौजूदा बाजार स्थितियों के आधार पर उन्हें समायोजित करती है.

एलपीजी सिलेंडर और एटीएफ की कीमतों में ये हालिया समायोजन ऊर्जा क्षेत्र की गतिशील प्रकृति और वैश्विक बाजार में उतार-चढ़ाव के प्रति इसकी संवेदनशीलता को दर्शाते हैं. एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती से कमर्शियल उपयोगकर्ताओं को राहत मिलने की उम्मीद है, खासकर दिल्ली में, जबकि एटीएफ मूल्य वृद्धि से विमानन उद्योग की परिचालन लागत प्रभावित हो सकती है.

यह भी पढ़ें
बिन्नी बंसल, Accel ने तगड़ा मुनाफा लेकर बेची Flipkart से हिस्सेदारी: रिपोर्ट