अब होगी कोरोना संक्रमण की भविष्यवाणी, IIT दिल्ली ने बनाया खास डैशबोर्ड

By yourstory हिन्दी
April 27, 2020, Updated on : Wed Apr 29 2020 04:46:44 GMT+0000
अब होगी कोरोना संक्रमण की भविष्यवाणी, IIT दिल्ली ने बनाया खास डैशबोर्ड
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आईआईटी दिल्ली ने कोरोना वायरस संक्रमण से संबन्धित भविष्यवाणी के लिए प्रकृति नाम का एक वेब आधारित डैशबोर्ड तैयार किया है।

प्रकृति डैशबोर्ड

प्रकृति डैशबोर्ड (चित्र: ट्विटर)



आईआईटी दिल्ली कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में सरकार और व्यवस्था का बराबर सहयोग कर रही है। अब आईआईटी ने कोरोना संक्रमण से जुड़ी भविष्यवाणी के लिए एक डैशबोर्ड का निर्माण किया है, जिसका नाम प्रकृति (PRACRITI) रखा गया है।


प्रकृति की मदद से हर राज्य व जिले के अनुसार आने वाले दिनों में संक्रमण की स्थिति के संबंध में स्पष्ट जानकारी मिल सकेगी। खास बात यह है कि यह डैशबोर्ड फोन पर भी काम करता है, जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति अपने इलाके में कोरोना संक्रमण से संबन्धित स्थिति के बारे में जानकारी जुटा सकता है।


वेब आधारित इस प्रकृति डैशबोर्ड को संस्थान के प्रोफेसरों और रिसरचर्स ने मिलकर बनाया है। प्रकृति कोरोना संक्रमण से संबन्धित अगले तीन हफ्तों का अनुमान बता सकता है। इस खास डैशबोर्ड में डाटा सप्ताहित तौर पर अपडेट किया जाता है। इसके मॉडल को समय के साथ अपडेट भी किया जाएगा, जिससे लंबे समय तक इसके जरिये सटीक अनुमान लगाए जा सकें।


आईआईटी दिल्ली के इस खास डैशबोर्ड की मदद से एक ओर सरकार डाटा के अनुसार अपने आगे की योजना बना सकती है, वहीं आम आदमी भी अनुमान के अनुसार जरूरी ऐतिहात बरत सकता है।


देश में कोरोना वायरस संक्रमण लगातार पैर पसार रहा है। खबर लिखे जाने तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 28,087 मामले पाये गए हैं, जबकि कुल 6,573 लोग इससे रिकवर हुए हैं।