इन ब्रैंड्स को इंफ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन का मिला फायदा, बस कुछ बातों का ध्यान रखकर बन जाती है बात

By Upasana
January 17, 2023, Updated on : Tue Jan 24 2023 05:45:41 GMT+0000
इन ब्रैंड्स को इंफ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन का मिला फायदा, बस कुछ बातों का ध्यान रखकर बन जाती है बात
सोशल मीडिया पर्सनैलिटीज जिनका आपके ब्रैंड और टारगेट ऑडियंस के साथ कनेक्ट हो उनके साथ पार्टनरशिप करके ब्रैंड एंगेजिंग और असरदार कैंपेन शुरू कर सकते हैं, जो बदले में आपके ब्रैंड को सेल्स और लॉयल्टी भी दे सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग भारत में नए दर्शकों तक पहुंचने और अपने ब्रैंड के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे ब्रैंड्स या बिजनेसेज के बीच एक पॉपुलर स्ट्रैटजी बन गई है.


ऐसे सोशल मीडिया पर्सनैलिटीज जिनका उनके ब्रैंड और टारगेट ऑडियंस के साथ कनेक्ट हो उनके साथ पार्टनरशिप करके ब्रैंड एंगेजिंग और असरदार कैंपेन शुरू कर सकते हैं जो बदले में उन्हें सेल्स और ब्रैंड लॉयल्टी भी दे सकता है.  


इसे साबित करने के लिए हम कुछ सक्सेसफुल मार्केटिंग कैंपेन और उनमें इस्तेमाल स्ट्रैटजी पर की केस स्टडी पर नजर डाल सकते हैं. ये केस स्टडी साबित करते हैं कि इंफ्लुएंसर मार्केटिंग में ऑथेंसिटी और अलाइमेंट कितनी जरूरी है.


इसका एक उदाहरण है भारतीय हेयर केयर ब्रैंड BBLUNT और बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर के बीच हुई पार्टनरशिप. 2020 में करीना BBLUNT के कई ऐड्स में, उनके प्रोडक्ट्स के प्रमोशन में नजर आई थीं. इस कैंपेन को सोशल मीडिया पर जबरदस्त रेस्पॉन्स मिला और BBLUNT के सेल्स में अच्छी खासी तेजी देखी गई.


Whizco की कोफाउंडर और CMO प्रेरणा गोयल कहती हैं, “एक सफल इंफ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन के लिए जरूरी है आप एक ऐसे इंफ्लुएंसर को ढूंढे जो न सिर्फ पॉपुलर हो बल्कि आपके ब्रैंड वैल्यू से मेल खाता और आपके टारगेट ऑडियंस से कनेक्ट हो. इससे ये तय होगा कि आपका कैंपेन टारगेट ऑडियंस के पसंद का भी है और उस हिसाब से नतीजे भी डिलीवर करेगा."


इंफ्लुएंसर मार्केटिंग का एक और सफल उदाहरण है मिंत्रा और इंडियन फैशन इंफ्लुएंसर आशना श्रॉफ के बीच पार्टनरशिप. 2019 में आशना को मिंत्रा ने अपना स्टाइल एंबेसडर बनाया.


आशना ने अपने वीडियोज और इंस्टा पोस्ट में मिंत्रा पर अवेलेबल कपड़ों को फीचर किया. इस कैंपेन को भी इंस्टा पर काफी पॉजिटिव रेस्पॉन्स मिला और मिंत्रा की सेल्स में अच्छी खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई.


एक अन्य उदाहरण है सैमसंग और इंडियन टेक इंफ्लुएंसर टेक्निकल गुरूजी के बीच हुई पार्टनरशिप. 2018 में टेक्निकल गुरूजी ने ब्रैंड के लिए वीडियोज पोस्ट किए जिनमें उन्होंने सैमसंग के लेटेस्ट प्रोडक्ट को प्रमोट किया था.


WhizCo Co-founder और COO आस्था गोयल ने कहा, ''सबसे सफल इंफ्लुएंसर मार्केटिंग वो है जिसमें कैंपेन में इंफ्लुएंसर के पर्सनल ब्रैंड और जिस ब्रैंड को प्रमोट कर रहे हैं उसके बीच एक साफ बैलेंस नजर आए. इससे ये कैंपेन तो ऑथेंटिक लगेगा ही साथ में ज्यादा से ज्यादा टारगेट ऑडियंस के साथ कनेक्ट भी कर पाएगा."


ये केस स्टडी बताती हैं कि बिजनेसेज अपने ब्रैंड को लेकर अवेयरनेस बढ़ाने के लिए और नए ऑडियंस तक पहुंचने के लिए इंफ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये स्टडी बताती हैं कि कैंपेन में ऑथेंटिसिटी और ब्रैंड वैल्यू के साथ अलाइनमेंट कितना जरूरी है.


इसलिए इंफ्लुएंसर मार्केटिंग के बारे में सोच रहे ब्रैंड्स के लिए ये बेहद जरूरी है कि वो ऐसे ब्रैंड्स के साथ पार्टनरशिप करें जिनका उनकी ब्रैंड की वैल्यू के साथ जुड़ाव हो और उनकी टारगेट ऑडियंस से एक ऑथेंटिक तरीके से कनेक्ट कर सकें.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close