16 अनरजिस्टर्ड विदेशी क्रिप्टो एक्सचेंजों पर प्रतिबंध लगाएगा ये देश, क्या है वजह?

By रविकांत पारीक
August 19, 2022, Updated on : Fri Aug 19 2022 12:29:15 GMT+0000
16 अनरजिस्टर्ड विदेशी क्रिप्टो एक्सचेंजों पर प्रतिबंध लगाएगा ये देश, क्या है वजह?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Markets And Markets की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) मार्केट साइज के 2021 में 1.6 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2026 तक 2.2 बिलियन डॉलर, 7.1% की CAGR से बढ़ने की उम्मीद है.


दुनियाभर के अलग-अलग देशों में क्रिप्टोकरेंसी सरकार या मौद्रिक अधिकारियों से लेनदेन के माध्यम के रूप में अपना अधिकार प्राप्त करने की कोशिश कर रही है. इसलिए कई देशों ने कई बार क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाया है. कुछ देशों ने बिटकॉइन अकाउंट होल्डर्स को इसके एक्सचेंज को लेकर चेतावनी दी हुई है.


ऐसे में हाल ही में, दक्षिण कोरिया के फाइनेंशियल सर्विसेज कमीशन (FSC) ने विशिष्ट वित्तीय सूचना अधिनियम (Specific Financial Information Act) के उल्लंघन के लिए जांच एजेंसियों को 16 विदेशी क्रिप्टो एक्सचेंजों की जांच के आदेश दिए हैं.


Cryptoslate की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिना किसी लाइसेंस के अनरजिस्टर्ड क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज काम कर रहे थे. जबकि इसको लेकर पहले ही कानून बनाया जा चुका है. 16 कंपनियां कथित तौर पर कोरियाई लोगों को क्रिप्टो सेवाएं दे रही हैं और कोरियाई लोगों के लिए इवेंट्स आयोजित कर रही हैं. इन क्रिप्टो एक्सचेंजों में Pionex DigiFinex, Poloniex, AAX, ZoomEX, MEXC, KuCoin, CoinEX, Bitglobal, सहित अन्य शामिल हैं.


हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, FSC के वित्तीय सूचना विश्लेषण संस्थान विभाग ने उल्लंघन की पहचान की.


FSC का उद्देश्य इन एक्सचेंजों को अपने सेक्टर में ट्रेड करने से रोकना है. FSC ने अनुरोध किया है कि प्रसारण और संचार आयोग और कोरिया संचार आयोग से उनकी वेबसाइटों को देश के भीतर से एक्सेस नहीं किया जा सकता है.


रेग्यूलेटर क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर्स को इन व्यवसायों को अपनी सेवाएं देने से मना करना चाहता है.


अधिकारियों ने क्रिप्टो एक्सचेंजों की और आलोचना की क्योंकि उनके पास इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी मैनेजमेंट सिस्टम (ISMS) सर्टिफिकेट नहीं है, जिससे यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी चोरी होने का खतरे है.


अधिकारियों ने यह भी उल्लेख किया कि व्यक्ति एक्सचेंजों का उपयोग धन शोधन के लिए कर सकते हैं. अधिनियम के अनुसार, बिना लाइसेंस और गैरकानूनी एक्सचेंज चलाने वाले व्यक्ति को अधिकतम 5 साल की जेल की सजा या 50 मिलियन वॉन ($37,900) जुर्माने का सामना करना पड़ता है.


क्रिप्टोकरेंसी बिजनेस के लिए सबसे पूर्ण कानूनी ढांचे में से एक दक्षिण कोरिया में बनाया गया है. जब सरकार को 2021 में ISMS सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी व्यवसायों की आवश्यकता होती है, तो कई क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों ने देश छोड़ दिया.


35 वर्चुअल एसेट प्रोवाइडर स्थानीय रूप से रजिस्टर हो सकते हैं, लेकिन उनमें से केवल पांच एक्सचेंज - UpBit, Coinone, Gopax, Korbit, और Bithumb - देश के 99% से अधिक क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के लिए काम कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर, Terra इकोसिस्टम में आई हालिया गिरावट के परिणामस्वरूप, देश में अब क्रिप्टो रेग्युलेशन पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close