Dabur ने मारी मसाला मार्केट में एंट्री, 587 करोड़ रुपये में इस कंपनी को खरीदने की डील हुई फाइनल

By Anuj Maurya
October 27, 2022, Updated on : Thu Oct 27 2022 09:43:06 GMT+0000
Dabur ने मारी मसाला मार्केट में एंट्री, 587 करोड़ रुपये में इस कंपनी को खरीदने की डील हुई फाइनल
डाबर इंडिया ने बादशाह मसाला कंपनी को खरीदने की योजना बना ली है. कंपनी की योजना करीब 51 फीसदी हिस्सेदारी लेने की है. यह डील 587 करोड़ रुपये में फाइनल हुई है. अधिग्रहण इसी साल पूरी होने की उम्मीद है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश के दो सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) तेजी से अपने-अपने बिजनस का विस्तार कर रहे हैं और साथ ही नए-नए बिजनस में उतर रहे हैं. इसी बीच खबर आ रही है कि FMCG की दिग्गज कंपनी डाबर इंडिया (Dabur India) ने भी एक नए बिजनेस में एंट्री मार दी है. डाबर ने अब मसाला मार्केट (Spices Market) में एंट्री मारी है. इसके लिए कंपनी ने बादशाह मसाला (Badshah Masala) कंपनी को खरीदने की योजना बनाई है.

587 करोड़ रुपये में हुई है डील

डाबर ने बदशाह मसाला प्राइवेट लिमिटेड में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है. यह डील 587.52 करोड़ रुपये में फाइनल हुई है. बता दें कि भारत में मसालों का करीब 25 हजार करोड़ रुपये का मार्केट है. डाबर और बादशाह की डील के बाद अब डाबर की भी इसमें एंट्री हो जाएगी. मौजूदा समय में बादशाह कंपनी पिसे, खड़े यानी साबुत और मिक्स मसालों के निर्यात का बिजनस करती है. अभी भले ही डाबर ने बादशाह में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है, लेकिन आने वाले 5 सालों में वह बची हुई 49 फीसदी इक्विटी भी खरीद लेगा और बादशाह की 100 फीसदी हिस्सेदारी उसके पास चली जाएगी.

क्या कहा है कंपनी ने?

डाबर इंडिया के चेयरमैन मोहित बर्मन ने इस डील की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि बादशाह मसाला इस कैटेगरी का एक अहम खिलाड़ी है. बर्मन ने कहा है कि बादशाह के साथ डील करने की वजह से कारोबार के विस्तार में मदद मिलेगी. साथ ही उन्होंने कहा है कि वह हाई क्वालिटी प्रोडक्ट उपलब्ध कराना जारी रखेंगे. दोनों कंपनियों की बीच की डील इसी साल पूरी हो जाएगी. वह मसाले के बिजनस को अंतरराष्ट्रीय बाजार तक ले जाना चाहते हैं.

सितंबर तिमाही में कैसे रहे नतीजे?

इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में डाबर इंडिया का मुनाफा घटा है. कंपनी का नेट प्रॉफिट 2.85 फीसदी घटकर 490.86 करोड़ रुपये रह गया है. हालांकि, कंपनी की ऑपरेशनल इनकम में बढ़ोतरी देखने को मिली है. 2022-23 की दूसरी तिमाही में ऑपरेशनल इनकम 6 फीसदी बढ़कर 2986.49 करोड़ रुपये पर जा पहुंची है. वहीं डाबर इंडिया का कुल खर्च 8.94 प्रतिशत बढ़कर 2,471.28 करोड़ रुपये हो गया है.

Dabur India के शेयर में तेजी

डाबर इंडिया और बादशाह मसाला के बीच डील के बाद Dabur India के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है. गुरुवार दोपहर तक डाबर इंडिया के शेयर में करीब 2 फीसदी की मजबूती देखने को मिली, जिसके चलते शेयर 550 रुपये के करीब जा पहुंचा. इससे पहले मंगलवार को शेयर 532 रुपये पर बंद हुआ था, जबकि बुधवार को गोवर्धन पूजा की वजह से बाजार बंद था.