Toy Business में Mukesh Ambani बढ़ा रहे दबदबा, जानिए सस्ते खिलौने बेचने की पूरी प्लानिंग

By Anuj Maurya
October 27, 2022, Updated on : Fri Oct 28 2022 10:30:22 GMT+0000
Toy Business में Mukesh Ambani बढ़ा रहे दबदबा, जानिए सस्ते खिलौने बेचने की पूरी प्लानिंग
मुकेश अंबानी ने खिलौने के बिजनेस में दबदबा बढ़ाने के लिए कमर कस ली है. अब वह अपने ब्रांड रोवन के जरिए सस्ते खिलौने बेचेंगे. वहीं हेमलेज के जरिए वह प्रीमियम खिलौनों की कैटेगरी में भी बने रहेंगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

गौतम अडानी (Gautam Adani) इन दिनों तेजी से नए-नए बिजनेस में एंट्री मार रहे हैं. साथ ही तमाम मौजूदा बिजनेस के विस्तार (Business Expansion) के लिए भी निवेश कर रहे हैं. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी इस रेस में पीछे नहीं रहना चाहते हैं. वह भी अपने बिजनेस के विस्तार की योजना बना रहे हैं. अब वह खिलौनों के बाजार (Reliance Toy Business) में अपना दबदबा बढ़ाने की योजना बना रहे हैं. वैसे तो रिलायंस (Reliance) कई सालों से खिलौनों के बिजनेस में है, लेकिन कम ही लोग इस बारे में जानते हैं. अब रिलायंस की प्लानिंग है कि वह छोटी दुकानों में भी सस्ते खिलौने (Cheap Toys) उपलब्ध कराएगी.


खिलौनों के बिजनेस का विस्तार कंपनी अपने ब्रांड रोवन के जरिए करेगी. पहले से भी कंपनी अपने इस ब्रांड के जरिए खिलौनों का डिस्ट्रीब्यूशन करती रही है. इस ब्रांड का पहला एक्सक्लूसिव ब्रांड आउटलेट ग्रुरुग्राम में खुल चुका है. यह स्टोर करीब 1400 स्क्वायर फुट की जगह में खुला है. कंपनी की प्लानिंग अब पूरे देश में खिलौने के बिजनेस में छा जाने की है. यही वजह है कि कंपनी ने सस्ते खिलौनों पर भी फोकस शुरू कर दिया है, क्योंकि भारत में सस्ते खिलौनों की मांग बहुत ज्यादा है.

रिलायंस रिटेल पर मिलेंगे तमाम ब्रांड्स के खिलौने

खिलौना इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों की मानों तो रिलायंस रिटेल में सस्ते ब्रांड के खिलौनों की एक बड़ी चेन उपलब्ध कराई जाएगी. इसमें कंपनी के ब्रांड रोवन के खिलौने तो होंगे ही, साथ ही अन्य ब्रांड के खिलौने भी उपलब्ध होंगे. इतना ही नहीं, ब्रिटेन के खिलौना ब्रांड हेमलेज के खिलौने भी रिलायंस रिटेल में बिकते नजर आएंगे. देखना दिलचस्प होगा कि ये खिलौने कितने सस्ते होते हैं.

2019 में किया था हेमलेज का अधिग्रहण

अगर बात खिलौनों की दुनिया की करें तो हेमलेज इस फील्ड में दुनिया की सबसे पुरानी रिटेल सेलिंग कंपनी है. रिलायंस ने 2019 में इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था और अब कंपनी खिलौनों के बिजनेस को तेजी से बढ़ाने पर विचार कर रही है. हालांकि, ये जानना जरूरी है कि हेमलेज के खिलौने प्रीमियम होते हैं, ऐसे में इस ब्रांड के खिलौने सस्ते नहीं मिलेंगे, बल्कि उनकी कीमत भी प्रीमियम जैसी होगी.


वहीं दूसरी ओर, रोवन ब्रांड के जरिए कंपनी सस्ते खिलौनों के बिजनेस पर फोकस करेगी. इस ब्रांड की मदद से रिलायंस रिटेल को सस्ते और कम महंगे खिलौनों की कैटेगरी में अपनी जगह बनाने में मदद मिलेगी. बता दें कि जहां एक ओर हेमलेज के खिलौनों के स्टोर काफी बड़े होते हैं, वहीं दूसरी ओर रोवन के खिलौनों के स्टोर उसकी तुलना में काफी छोटे होंगे. रोवन के स्टोर्स का आकार 500-1000 स्क्वायर फुट के बीच होने की बात कही जा रही है.