WhatsApp के 50 करोड़ यूजर्स का डेटा खतरे में! भारतीय यूजर्स भी है निशाने पर!

By रविकांत पारीक
November 26, 2022, Updated on : Sat Nov 26 2022 12:01:31 GMT+0000
WhatsApp के 50 करोड़ यूजर्स का डेटा खतरे में! भारतीय यूजर्स भी है निशाने पर!
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स के लिए ये डेटा और प्राइवेसी के लिहाज से बड़ी ख़बर है. जबकि चैट हमेशा एन्क्रिप्टेड होते हैं, उन पर डेटा सुरक्षित नहीं होता है. हाल ही में आई एक नई रिपोर्ट बताती है कि 500 ​​मिलियन (50 करोड़) यूजर्स के व्हाट्सएप नंबर वाले डेटाबेस को एक हैकिंग कम्युनिटी फोरम में बिक्री के लिए रखा गया था.


साइबरन्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक विक्रेता लगभग 500 मिलियन व्हाट्सएप यूजर्स के डेटाबेस को बिक्री के लिए रख रहा है. कहा जाता है कि डेटाबेस में 487 मिलियन फ़ोन नंबर हैं जो दुनिया भर में व्हाट्सएप का सक्रिय रूप से उपयोग कर रहे हैं. इस लिस्ट में भारतीय यूजर्स के नंबर भी शामिल है. हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि डेटा व्हाट्सएप सर्वर को हैक करके या व्हाट्सएप पर किसी साइबर अटैक के जरिए हासिल नहीं किया गया था. ऐसे में ये सवाल उठता है कि फिर ये डेटा कैसे लीक हुआ? इसके पीछे कौन जिम्मेदार है?

कई देशों के वॉट्सऐप यूजर्स को खतरा

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के 32 मिलियन, यूके के 11 मिलियन, रूस के 10 मिलियन, इटली के 35 मिलियन, सऊदी अरब के 29 मिलियन यूजर्स के नंबर इस लिस्ट में हैं. लिस्ट में भारत के 6 मिलियन यूजर्स का डेटा भी शामिल है जो व्हाट्सएप पर रजिस्टर हैं.


डेटा को हैकर ने स्क्रैपिंग के जरिए कलेक्ट किया था. इसका मतलब है कि ये सभी व्हाट्सएप नंबर कई अन्य वेबसाइटों से चुराए गए हैं जो यूजर्स के फोन नंबर स्टोर करते हैं. विक्रेता ने पुष्टि की है कि यहां सूचीबद्ध सभी नंबर सक्रिय WhatsApp अकाउंट से संबंधित हैं.

कैसे बचें इस खतरे से?

रिपोर्ट के मुताबिक, सूचीबद्ध सभी फ़ोन नंबर स्पैमिंग, फ़िशिंग प्रयासों, पहचान की चोरी और अन्य साइबर आपराधिक गतिविधियों के शिकार हो सकते हैं. ईमानदारी से कहूं तो इस डेटा लीक से खुद को बचाने के लिए आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप खुद को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं.


पहला अज्ञात नंबरों से आने वाले मैसेजेज का आसानी से जवाब नहीं देना है. यदि आपको व्हाट्सएप पर किसी अनजान नंबर से डिटेल या जानकारी मांगने वाला टेक्स्ट प्राप्त होता है, तो इससे हर कीमत पर बचें. सुरक्षित रहने के लिए इसे डिलीट या ब्लॉक करें.


इसके अलावा, आप व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग्स पर जा सकते हैं और अपनी प्रोफ़ाइल फोटो के साथ-साथ अपनी बायो डिटेल्स को उन लोगों से छिपा सकते हैं जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट का हिस्सा नहीं है.