दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने देशभर से चिल्ड्रन्स चैंपियन अवार्ड्स के लिए मांगे नामांकन

चिल्ड्रन्स चैंपियन अवार्ड्स के लिए नामांकन करने की अंतिम तिथि 15 जून 2022 है. पुरस्कार में प्रमाण पत्र, पत्र, पट्टिका (plaque) और 75,000 रुपये का चेक दिया जाएगा.

दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने देशभर से चिल्ड्रन्स चैंपियन अवार्ड्स के लिए मांगे नामांकन

Wednesday May 25, 2022,

3 min Read

दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (Delhi Commission for Protection of Child Rights - DCPCR), जो कि बच्चों के हितों को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ गठित दिल्ली सरकार का वैधानिक प्राधिकरण है, ने उन व्यक्तियों और संस्थानों को मान्यता देने के लिए पुरस्कार शुरू करने का फैसला किया है जिन्होंने बच्चों के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है. पुरस्कार पूरे भारत में होंगे, और इसे "चिल्ड्रन्स चैंपियन पुरस्कार" (Children’s Champion Awards) का नाम दिया गया है.

ये अवार्ड 12 श्रेणियों — राजनीति, न्यायविद (Jurist), पत्रकारिता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, बाल संरक्षण, कला, शिक्षा, खेल, बिजनेस और लोक सेवा (Public Service) में दिए जाएंगे. समस्याओं को हल करने में लीडरशिप की क्षमता प्रदर्शित करने वाले बच्चों को पहचानने के लिए एक अलग श्रेणी है. कोई भी व्यक्ति किसी भी व्यक्ति या संस्था को नामांकित कर सकता है जिसने बच्चों के लिए योगदान दिया है.

dcpcr-announces-pan-india-childrens-champion-awards

सांकेतिक चित्र

DCPCR द्वारा बच्चों के संघर्ष की कहानियों को सामने लाने, बच्चों के कल्याण के लिए किए जा रहे शानदार काम को उजागर करने और पहचानने और बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शासन की प्राथमिकताओं को पुनर्गठित करने वाला यह पुरस्कार दिल्ली सरकार की एक और नई पहल है.

पुरस्कार में प्रमाण पत्र, पत्र, पट्टिका (plaque) और 75,000 रुपये का चेक दिया जाएगा. पुरस्कार विजेताओं को जज करने के लिए एक जूरी होगी जिसमें सभी विषयों के प्रतिष्ठित लोग शामिल होंगे.

DCPCR द्वारा पुरस्कारों का स्वागत करते हुए, WCD मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “बच्चों के मुद्दों में योगदान देने वाले लोगों को पहचानने और उन्हें पुरस्कृत करने के लिए DCPCR द्वारा शुरू की गई यह खास पहल है. इससे शासन को बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा पर केंद्रित रखने में मदद मिलेगी. मैं विशेष रूप से बच्चों को पहचानने और पुरस्कार देने की श्रेणी को देखकर बहुत खुश हूं. यह पहल शुरुआती चरण में ही लीडरशिप को बढ़ावा देगी और समस्या हल करने वाले भारत के निर्माण में मदद करेगी.”

DCPCR के चेयरपर्सन अनुराग कुंडू ने कहा, “अच्छे काम को पुरस्कृत करने से अच्छे काम को बढ़ावा मिलता है और प्रोत्साहन मिलता है. हम अपने बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के सामूहिक लक्ष्य के लिए सभी क्षेत्रों के व्यक्तियों और संस्थानों को खोजना चाहते हैं, जो विभिन्न स्तरों पर काम कर रहे हैं और इस देश के विविध सामाजिक-आर्थिक स्तर से संबंधित हैं.“

चिल्ड्रन्स चैंपियन अवार्ड्स के लिए नामांकन करने की अंतिम तिथि 15 जून 2022 है. DCPCR की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नामांकन करना होगा.