बस कुछ दिनों में खुलने वाला है ये IPO, 40 रुपये पर पहुंचा GMP, जानिए कितने का है शेयर

By Anuj Maurya
October 27, 2022, Updated on : Thu Oct 27 2022 10:02:56 GMT+0000
बस कुछ दिनों में खुलने वाला है ये IPO, 40 रुपये पर पहुंचा GMP, जानिए कितने का है शेयर
इसी महीने के आखिरी दिन एक खास आईपीओ खुलने वाला है. इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम अभी से 40 रुपये पर पहुंच चुका है. कंपनी इससे करीब 400 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इलेक्ट्रॉनिक्स सब-सिस्टम और केबल हार्नेस बनाने वाली कंपनी DCX Systems जल्द ही अपना आईपीओ (DCX Systems IPO) लेकर आने वाली है. इसका आईपीओ 31 अक्टूबर 2022 को खुलेगा और 2 नवंबर 2022 तक इसके लिए निवेशक बोली लगा सकते हैं. इस आईपीओ का प्राइस बैंड 197-207 रुपये तय किया गया है. कंपनी अपने इस इश्यू के जरिए 400 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. इससे पहले कंपनी का प्लान 500 करोड़ रुपये जुटाने का था, लेकिन बाद में इश्यू साइज को कम कर दिया गया.


इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू तो है ही, साथ ही बहुत सारे शेयर ओएफएस के जरिए भी बाजार में आएंगे. इसके तहत प्रमोटरों, एनसीबीजी होल्डिंग्स इंक और वीएनजी टेक्नोलॉजी के करीब 100 करोड़ के इक्विटी शेयर बेचे जाएंगे. अगर कोई इस आईपीओ में पैसा लगाना चाहता है तो उसे कम से कम 72 शेयर खरीदने होंगे, क्योंकि इस आईपीओ का लॉट साइज 72 शेयरों का है.

40 रुपये हो गया है जीएमपी

अगर DCX Systems के ग्रे मार्केट प्रीमियम की बात करें तो अभी यह 40 रुपये के करीब है. यानी करीब 20 फीसदी का जीएमपी चल रहा है. लिस्टिंग से पहले ही ग्रे मार्केट में प्रीमियम 20 फीसदी हो जाना किसी भी आईपीओ के लिए एक अच्छआ संकेत है.


कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग बीएसई और एनएनई में 11 नवंबर को होगी. वहीं शेयरों का अलॉटमेंट 7 नवंबर को होने की उम्मीद जताई जा रही है. DCX Systems Limited बेंग्लुरु की एक कंपनी है, जो मुख्य रूप से सिस्टम इंटीग्रेशन, केबल और वायर हार्नेस असेंबली का काम करती है. आईपीओ लाने के लिए इसी साल अप्रैल के महीने में कंपनी ने सेबी के पास दस्तावेज दाखिल किए थे.

3 नवंबर को खुलेगा ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड का आईपीओ

मेदांता ब्रांड (Medanta hospital chain) की कंपनी ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड का आईपीओ (Global Health Limited IPO) अगले हफ्ते 3 नवंबर को खुलने जा रहा है, जो 7 नवंबर को बंद होगा. IPO एकंर निवेशकों के लिए 2 नबंर को खुल जाएगा. इसके तहत शेयरों का अलॉटमेंट 15 नवंबर को हो सकता है और आईपीओ की लिस्टिंग 16 नवंबर को होने की उम्मीद है.


आईपीओ में 500 करोड़ रुपये के नये शेयर जारी किये जायेंगे. इसके अलावा इसमें 5.08 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) भी शामिल है. OFS के तहत, निजी इक्विटी कंपनी कार्लाइल ग्रुप की इकाई अनंत इंवेस्टमेंट्स, सुनील सचदेवा (सुमन सचदेवा के साथ संयुक्त रूप से) शेयरों की बिक्री करेंगे. कंपनी की पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में कुल आय 2,205.8 करोड़ रुपये थी. इस दौरान इसने 196.2 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया.