संस्करणों
प्रेरणा

स्टार्टअप इंडिया सिर्फ IT तक ही सीमित नहीं, 'मन की बात' में मोदी ने कहा, स्टार्टअप्स में संभावनाएं अनंत

Niraj Singh
31st Jan 2016
Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share

पीएम ने 2016 क पहले 'मन की बात' में स्टार्टअप्स की जमकर तारीफ की....

मोदी ने IIM-A के मैनेजमेंट ग्रेजुएट अनुराग अग्रवाल और सिद्धि की तारीफ की...

अनुराग और सिद्धि ने सिक्किम में किसानों से ऑर्गेनिक खेती करवाई, दुनिया में फैलाया...

ऑनलाइन किचन के संचालक विश्वास द्विवेदी की भी तारीफ की...

पशुओं के चारे का प्रबंध करने वाले स्टार्टअप दिग्नेश पाठक की तारीफ की....

एग्री स्टोरेज का स्टार्टअप करने वाले मनोज के सुझावों की भी तारीफ की...

स्टार्टअप सिर्फ आईटी के आसपास ही नहीं बल्कि जीवन के कई क्षेत्रों में है स्टार्ट की संभावना....

पीएम ने कहा नौजवानों ने किया कमाल, स्टार्टअप करने वाले युवाओं के उत्साह की पीएम ने की तारीफ...


स्टार्टअप का अवसर सिर्फ आईटी के पास नहीं

भारत को प्रगति के रास्ते पर आगे तक ले जाने के लिए सरकार ने जो कदम उठाए हैं उसमें से स्टार्टअप इंडिया एक विशेष पहल है। खासकर युवाओं के द्वारा शुरु किए गए उद्यमों को आगे बढ़ाने और उसके द्वारा मिलने वाले रोजगार को सरकार गंभीरता से ले रही है और इसके लिए सरकार ने स्टार्टअप इंडिया जैसे बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को 2016 के अपने पहले मन की बात में स्टार्टअप्स को प्रमुखता दी। स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम के दौरान युवाओं के द्वारा दिखाए गए उत्साह को भारत के लिए सकारात्मक बात बताई। पीएम ने स्टार्टअप करने के लिए युवाओं को विशेष धन्यवाद देते हुए कहा कि वो जीवन के अलग-अलग क्षेत्र में स्टार्टअप की संभावनाओं की तलाश करें। 16 जनवरी को स्टार्टअप इंडिया के लॉन्च इवेंट के बाद ये भ्रम टूट गया कि स्टार्टअप का अवसर सिर्फ आईटी के आसपास है। 

image


ये भी हैं बड़े स्टार्टअप्स

पीएम ने कहा कि जीवन के कई ऐसे हिस्से हैं जिनमें स्टार्टअप का बेहतरीन अवसर है, आईटी तो बस एक छोटा सा हिस्सा है। पीएम मोदी ने IIM-A के मैनेजमेंट ग्रेजुएट अनुराग अग्रवाल और सिद्धि करनानी की तारीफ करते हुए कहा कि वो सिक्किम में जाकर किसानों के ऑर्गेनिक, हर्बल उत्पाद को देश ही नहीं बल्कि दुनिया के प्रमुख शहरों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। पीएम ने अनुराग और सिद्धि करनानी के कामों की तारीफ करते हुए अन्य युवाओं से भी ऐसे कदम उठाने की बात कही। स्टार्टअप पर युवाओं से सलाह मांगते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने अपील की है कि वो अधिक से अधिक संख्या में नरेंद्र मोदी एप पर अपनी राय और सुझावों को भेजें। 

पीएम ने अपने मन की बात में ऑनलाइन किचन का संचालन के करने वाले विश्वास द्विवेदी के काम की सराहना और बताया कि वो दूर-दराज से आए लोगों के भोजन का प्रबंध करते हैं और उनके लिए टीफिन सर्विस की सेवा देते हैं। इतना ही नहीं पीएम ने किसानों के लिए स्टार्टअप करने वाले दिग्नेश पाठक की तारीफ करते हुए कहा कि दिग्नेश किसानों के लिए पशुओं के आहार की व्यवस्था पर काम कर रहे हैं। पीएम ने दिग्नेश की इस बात के लिए तारीफ की कि वो पशुओं के चारे का प्रबंध करने वाले स्टार्टअप करने का फैसला किया है, उन्होंने कहा कि अगर हमारे पशुओं को बेहतर चारा मिलेगा तो वो अच्छा दुध दे सकेंगीं और इससे देशवासियों के लिए दूध की कमी नहीं रह जाएगी। एग्री स्टोरेज का स्टार्टअप करने वाले मनोज के सुझावों की भी पीएम ने अपने मन की बात में सराहना की। पीएम ना कहा कि इससे किसानों के फसलों को सुरक्षित रखने में काफी सहुलियत होगी।

देश को तरक्की से कोई रोक नहीं सकता

इतना ही नहीं, पीएम ने स्टार्टअप करने वाले युवाओं के पराक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इन युवाओं ने ऐसे-ऐसे कदम उठाए हैं जिससे इस देश को तरक्की की राह पर सबसे उपर जाने से कोई रोक नहीं सकता क्योंकि हमारा युवा जागरुक है। पीएम ने आकाशवाणी पर मन की बात के दौरान कहा कि जितना संभव हो सके उतने सुझाव उन्हें भेजे जाएं, ताकि वो युवाओं के स्टार्टअप्स की चर्चा अपने हरेक मन की बात के कार्यक्रम में कर सकें।

Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags