अब पेंशन के लिए नहीं जाना पड़ेगा डाकघर, डाक विभाग की NPS सेवाएं हुईं ऑनलाइन

By रविकांत पारीक
April 29, 2022, Updated on : Fri Apr 29 2022 05:09:03 GMT+0000
अब पेंशन के लिए नहीं जाना पड़ेगा डाकघर, डाक विभाग की NPS सेवाएं हुईं ऑनलाइन
सभी पात्र नागरिक कोई भी डाकघर गए बिना, परेशानी-मुक्त होकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

डाक विभाग, संचार मंत्रालय (DoP) राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS - सभी नागरिक प्रारूप योजना) प्रदान कर रहा है, जो भारत सरकार की एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है और जिसका 2010 के बाद से भौतिक प्रक्रिया प्रणाली के जरिये पेंशन निधि नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा अपने नामित डाकघरों के माध्यम से प्रबंधन किया जा रहा है।


डाक विभाग अब NPS (सभी नागरिक मॉडल) ऑनलाइन प्रदान कर रहा है, जो 26.04.2022 से प्रभावी है। 


18-70 वर्ष आयु-वर्ग का कोई भी भारतीय नागरिक डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेनू हेड "राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली - ऑनलाइन सेवाएं" के जरिये इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।


NPS ऑनलाइन के तहत नए पंजीकरण, प्रारंभिक/ बाद के योगदान और SIP विकल्प जैसी सुविधाएं न्यूनतम शुल्क पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। विभाग का NPS सेवा शुल्क सबसे कम है। ग्राहक 80CCD 1(B) के तहत NPS में कर कटौती के लिए भी पात्र हैं, जिसे वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर घोषित किया जाता है।


सभी पात्र व्यक्ति, कोई भी डाक घर गए बिना और परेशानी-मुक्त होकर न्यूनतम शुल्क संरचना में NPS के लिए इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। NPS ऑनलाइन सुविधा राष्ट्रीय पेंशन योजना (सभी नागरिक मॉडल) को बढ़ावा देने में एक लंबा सफ़र तय करेगी और वृद्धावस्था के दौरान देश के लोगों के लिए एक सुरक्षित और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित करेगी।


Edited by Ranjana Tripathi