Flipkart ने मेटावर्स में वर्चुअल शॉपिंग अनुभव दिलाने के लिए eDAO के साथ मिलाया हाथ

By रविकांत पारीक
October 18, 2022, Updated on : Tue Oct 18 2022 06:51:47 GMT+0000
Flipkart ने मेटावर्स में वर्चुअल शॉपिंग अनुभव दिलाने के लिए eDAO के साथ मिलाया हाथ
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत के स्‍वेदशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने फ्लिपवर्स (Flipverse) लॉन्‍च करने की घोषणा की है. फ्लिपवर्स दरअसल, मेटावर्स (Metaverse) स्‍पेस है जहां ग्राहक फोटोरिएलिस्टिक वर्चुअल मंजिल पर अपने मनपसंद प्रोडक्‍ट्स तलाशने के बाद फ्लिपकार्ट ऐप पर खरीदारी कर सकेंगे. इसे लॉन्च करने के लिए कंपनी ने पॉलीगॉन-इंक्‍यूबेटेड ऑर्गेनाइजेशन eDAO के साथ पार्टनरशिप की है. eDAO Web3 वर्ल्‍ड में ग्‍लोबल आर्ट, मीडिया और एंटरटेनमेंट आईपी लॉन्‍च करता है.


फ्लिपवर्स को eDAO की Web3 टैक स्‍टैक का इस्‍तेमाल कर तैयार किया गया है. यह ग्राहकों को उनके पसंदीदा ब्रांड्स, सुपरकॉयन्‍स तथा डिजिटल कलेक्टिबल्‍स तक एक्‍सेस का लाभ दिलाते हुए उन्‍हें डिजिटल दुनिया में गेमीफाइड, इंटरेक्टिव और इमर्सिव शॉपिंग अनुभव दिलाएगा.


इस लॉन्‍च का मकसद शॉपिंग के अनुभवों को पूरी तरह से ‘फ्लिप’ करना है. यह ग्राहकों को मेटावर्स में अपने पसंदीदा ब्रांड्स के और नज़दीक आने का अनुभव देता है. क्‍योंकि यहां कम्‍युनिकेशन दोतरफा होता है. फ्लिपवर्स को फ्लिपकार्ट के हाल में लॉन्‍च प्‍लेटफार्म फायरड्रॉप्‍स (FireDrops) पर उपलब्‍ध कराया जाएगा, जिसे ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म की ऐप से एक्‍सेस किया जा सकता है.

diwali-flipkart-flipverse-online-shopping-metaverse-edao-virtual-shopping

सांकेतिक चित्र (freepik)

फ्लिपवर्स ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अलग-अलग ब्रांड्स को अद्भुत प्रोडक्‍ट लॉन्‍च, डिस्‍कवरी और प्रेरणास्‍पद अनुभव के लिए सक्षम बनाएगा. साथ ही, यह ब्रांड्स को वर्चुअल वर्ल्‍ड में अपने मैटावर्स-रेडी डिजिटल टि्वन को तैयार करने की भी क्षमता देता है. यह डिजिटल टि्वन ब्रांड के प्रोडक्‍ट्स का अनुभव दिलाने के अलावा पेशकश का लाभ प्रदान करने और डिजिटल कलेक्टिबल्‍स प्राप्‍त करने के साथ-साथ अद्भुत अनुभवों और पेशकश को अनलॉक करने का भी अवसर देगा.


फ्लिपवर्स के इस पहले वर्जन में, कई ब्रांड्स वर्चुअल थियेटर को अपनाते हुए अपने प्रोडक्‍ट्स तथा पेशकश को प्रदर्शित करेंगे जिनमें स्‍पोर्ट्स एपैरेल, वियरेबल, इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स तथा फैशन के अलावा होम एप्‍लायंसेज़ और कॉस्‍मेटिक्‍स शामिल हैं. इस वर्जन में, पूमा, नॉयज़, नीविया, लेवी, टोक्‍यो, टॉकीज़, कैम्‍पस, वीआईपी, अजमल परफ्यूम्‍स, हिमालय, बटरफ्लाइ इंडिया जैसे कई ब्रांड्स की भागीदारी है. फ्लिपवर्स के इस पहले चरण को केवल एंड्रॉयड पर ही अनुभव किया जा सकता है और यह एक सप्‍ताह तक लाइव रहेगा. कुल-मिलाकर, यह पहल फ्लिपवर्स को अनुभव करने और भविष्‍य की शॉपिंग के तौर-तरीकों के द्वार खोलेगी.


नरेन रवुला, वीपी एवं हैड, प्रोडक्‍ट स्‍ट्रैटेजी एंड डिप्‍लॉयमेंट, फ्लिपकार्ट लैब्‍स ने कहा, "ई-कॉमर्स के भविष्‍य की ग्रोथ आज के दौर की इमर्सिव टैक्‍नोलॉजी से प्रभावित होगी, और मेटावर्स इस क्षेत्र में हो रही क्रांतिमारी पहल में से एक है जिसमें जबर्दस्‍त संभावनाएं मौजूद हैं. फ्लिपवर्स का लॉन्‍च कई इनोवेटिव इंडस्‍ट्रीज़ जैसे ई-कॉमर्स आदि को काफी प्रभावित करेगा और यह गेमीफाइड तथा इमर्सिव शॉपिंग अनुभव दिलाते हुए ग्राहकों के अनुभवों को व्‍यापक रूप से प्रभावित करेगा. भारत में विभिन्‍न ब्रांड्स द्वारा मेटावर्स और वेब3 प्‍लेटफार्मों को अपनाए जाने के मद्देनज़र यह महत्वपूर्ण पहल है. ग्राहकों को उनके पसंदीदा ब्रांड्स, ऑफर्स, सुपरकॉयन्‍स और डिजिटल कलेक्टिबल्‍स तक एक्‍सेस दिलाते हुए हमारा मकसद वर्चुअल एवं इमर्सिव दुनिया में उनके शॉपिंग अनुभवों को बेहतर बनाना है."


संदीप नैलवाल, को-फाउंडर, पॉलीगॉन ने कहा, "हमने मेटावर्स की संभावनाओं को टटोलना अभी शुरू ही किया है, और हमें ई-कॉमर्स इस लिहाज़ से काफी अनुकूल लगता है. जैसा कि हम जानते हैं कि फ्लिपकार्ट के टॉप ब्रांड्स का मेल वर्चुअल वातावरण में ई-कॉमर्स की विशेषज्ञता से कराकर ऑनलाइन रिटेल की दुनिया में क्रांति की जा सकती है. फ्लिपवर्स दरअसल, मेटावर्स की एक गति‍शील और दृश्‍य अभिव्‍यक्ति है, और मुझे गर्व है कि यह एक्‍टीवेशन पॉलीगॉन पर हो रहा है."


आनंद वेंकटेश्‍वरन, सीईओ, eDAO ने कहा, "मेटावर्स को ग्राहकों तथा ब्रैंड्स एवं क्रिएटर्स के बीच एक ठोस संबंध को साकार करना चाहिए. इसे नए अनुभवों और एंगेजमेंट लूप्‍स प्रदान करने वाले पोर्टल के तौर काम करना चाहिए. गार्डियनलिंक और सरियल इवेंट्स जैसे पार्टनर्स के साथ मिलकर, फ्लिपवर्स ने यह सब पहले संस्‍करण में ही कर दिखाया है. आने वाले समय में, फ्लिपर्स और भी बहुत कुछ प्रदान कर सकता है लेकिन दीवाली के मौके पर हमने सुखद अनुभव प्रदान करने के लिए यह पहल की है. फ्लिपकार्ट की विज़न को साकार करने के लिए क्रिएटिव और टैक्निकल सपोर्ट प्रदान करना eDAO के लिए विशिष्‍ट अनुभव है."


गौरव खत्री, को-फाउंडर, नॉयज़ ने कहा, "भविष्‍योन्‍मुखी टैक्‍नोलॉजी ही नए दौर में यूजर्स के लिए नए और आकर्षक अनुभवों की कुंजी है. इनोवेशन पर ज़ोर देने वाले ब्रैंड के तौर पर, हमें फ्लिपकार्ट वर्चुअल वर्ल्‍ड का हिस्‍सा बनते हुए तथा अपने लाइनअप को प्रदर्शित करने के लिए वर्चुअल स्‍टोर्स स्‍थापित कर अपने यूज़र्स को पर्सनलाइज्‍़ड अवतारों में इस दुनिया में अपने पसंदीदा प्रोडक्‍ट्स की तलाश का अवसर देते हुए बेहद खुशी महसूस हो रही है. नॉयज़ के मूल में ग्राहकोन्‍मुखता प्रमुख है और हम हमेशा ही ऐसे अवसरों की तलाश में रहते हैं जो ग्राहकों के साथ हमारे जुड़ाव के स्‍तर को और बेहतर बना सकें. फ्लिपकार्ट की वर्चुअल दुनिया ग्राहकों के खरीदारी के सफर को एक नया अर्थ और आयाम देगी और मुझे पूरा यकीन है कि यूज़र्स को भी फ्लिपकार्ट ऍप पर अपने मनपसंद नॉयज़ डिवाइसों की शॉपिंग का अनुभव पसंद आएगा."


फ्लिपकार्ट और eDAO ने हाल में फ्लिपकार्ट द्वारा आयोजित बिग बिलियन डेज़ इवेंट के दौरान डिजिटल ट्रैज़र हंट पेश करने के लिए भागीदारी की थी. 10 दिनों तक चलने वाले इस उत्‍सव के अंत में, शॉपर्स को ‘द स्‍ट्रैंड’ डिजिटल कलेक्टिबल को एक्‍सेस करने का मौका मिला और eDAO के ऑल-एक्‍सेस पासपोर्ट के जरिए, आर्ट, स्‍पोर्ट, गेमिंग, एंटरटेनमेंट समेत ग्‍लोबल पॉप कल्‍चर इकोसिस्‍टम तक पहुंच बनाने में मदद मिली. डिजिटल कलेक्टिबल को अग्रणी वेब3 इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पॉलीगॉन पर होस्‍ट किया गया जिससे यूज़र्स को कम कार्बन फुटप्रिंट के साथ मिंटिंग अनुभव मिला.