छुट्टी मना रहे कर्मचारी को फोन किया तो लगेगा एक लाख का जुर्माना

By yourstory हिन्दी
December 29, 2022, Updated on : Fri Dec 30 2022 09:55:09 GMT+0000
छुट्टी मना रहे कर्मचारी को फोन किया तो लगेगा एक लाख का जुर्माना
इस टेक कंपनी ने ऐसा फैसला लिया है, जिसका कंपनी के कर्मचारियों ने स्‍वागत किया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आमतौर पर कर्मचारियों को हमेशा ही ये शिकायत रहती है कि उन्‍हें छुट्टी के दिन भी छुट्टी जैसा महसूस नहीं होता क्‍योंकि हर वक्‍त ऑफिस से फोन आता रहता है. कोई न कोई सहकर्मी या बॉस ऑफिस से फोन करके किसी ने किसी काम के लिए तगादा करता ही रहता है. कहने को जरूर छुट्टी होती है, लेकिन पता चलता है कि छुट्टी का दिन भी ऑफिस के छोटे-मोटे काम निपटाते ही बीत जाता है.


लेकिन इस कंपनी के कर्मचारियों के साथ अब ऐसा नहीं होगा. अब अगर उन्‍हें छुट्टी के दिन कोई सहकर्मी ऑफिस से ऑफिस के काम के लिए फोन करेगा, ई-मेल करेगा या व्‍हॉट्सएप पर मैसेज भेजेगा तो उस फोन करने वाले व्‍यक्ति को एक लाख रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा.


भारतीय टेक कंपनी फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 अपने कर्मचारियों के लिए ये नई गाइडलाइंस लेकर आई है. कर्मचारियों को इस नए नियम से बहुत राहत मिलने वाली है.


ड्रीम 11 ने अपनी इस नई गाइडलाइन में स्‍पष्‍ट तौर पर कहा है कि जब कोई कर्मचारी छुट्टी पर है तो वह पेड लीव है. लीव के दौरान उसे ऑफिस से जुड़ा कोई काम करने की जरूरत नहीं. छुट्टी के समय उसे काम के सिलसिले में फोन नहीं किया जा सकता. ऐसे में यदि कोई सहकर्मी या बॉस छुट्टी पर गए कर्मचारी को अधिकारिक काम के लिए ईमेल, व्हाट्सएप, स्लैक पर मैसेज करता है या फोन करता है तो यह दंडनीय है. यदि कोई कर्मचारी ऐसा करता है तो उसे एक लाख रुपए का जुर्माना देना होगा.


कंपनी का कहना है कि यह नियम इसलिए बनाया गया है ताकि छुट्टी के दिन कर्मचारी को पूरी तरह आराम मिल सके और उसे ऑफिस के कामों का तनाव और स्‍ट्रेस न हो. 

 

कंपनी ने लिंकडेन पर एक पोस्‍ट डाली है, जिसमें उसने अपनी UNPLUG नीति के बारे में विस्‍तार से लिखा है. वे लिखते हैं कि अपनी कंपनी में हम हर कर्मचारी के ‘ड्रीमस्टर’ को ही लॉग ऑफ कर देते हैं. जो एक बार अनप्लग हो गया, वह हर तरह के संभव कम्‍युनिकेशन से कट जाता है. हम यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करते हैं कि ड्रीमस्टर के ईको सिस्टम का इस्‍तेमाल करके कोई छुट्टी पर गए कर्मचारी से संपर्क करने की कोशिश न करे. 


ड्रीम 11 का कहना है कि किसी भी कर्मचारी की बेहतर ऊर्जा, कार्यक्षमता और प्रोडक्टिविटी के लिए जरूरी है कि उसे जरूरी आराम भी मिले. छुट्टी के दिन वह अपने परिवार और प्रियजनों के साथ क्‍वालिटी टाइम बिता सके. इससे उसका शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर रहेगा. यदि कर्मचारी छुट्टी के दिन भी ऑफिस के काम की चिंताओं से घिरा रहेगा तो यह मुमकिन नहीं होगा.


ड्रीम 11 के संस्थापक हर्ष जैन और भावित सेठ का कहना है कि अनप्‍लग टाइम के दौरान यदि कोई कर्मचारी से कनेक्‍ट करने की कोशिश करता है तो उसे एक लाख रुपए का जुर्माना देना होगा. कंपनी का इंटर्नल सिस्‍टम ऐसा है कि बॉस से लेकर ट्रेनी स्‍तर का कर्मचारी तक, सभी लोग साल में एक सप्ताह के लिए कंपनी के सिस्टम से लॉग आउट कर सकते हैं.


Edited by Manisha Pandey