जानिए इन 5 ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस चुनौतियों के बारे में और साथ ही जानिए उनके समाधान

Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले एक दशक में, खरीदारी के हमारे तरीके बहुत बदल गए हैं। खरीदारी का एक नया दौर आ गया है जहां ग्राहक नई टेक्नोलॉजी और कनेक्टिविटी के माध्यम से सामान खरीदने के लिए हमेशा मौजूद रहते हैं। सर्चिंग और शेयरिंग का अब चलन सा बन गया है और पर्चेज ऑप्शन पर क्लिक करना पहले के लोगों की तुलना में बहुत तेजी से तय किया जाता है।


शॉपिंग सायकल के निजीकरण का वादा पहले से कहीं अधिक कठिन है और आजकल ग्राहक विभिन्न उपकरणों के माध्यम से खरीदारी के अनुभव की तलाश में हैं। टेक्नोलॉजी और वेल्यू, हालांकि, अब समय के साथ सुधार कर रहे हैं।


ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में आज जो चुनौतियां हैं, वे अभी भी वैसी ही हैं, हालांकि टेक्नोलॉजी ने हमें उन्हें हल करने के कुछ नए तरीके प्रदान किए हैं। यहां ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस की 5 सबसे बड़ी चुनौतियों के बारे में बताया जा रहा हैं जिन्हें हर व्यवसाय को संभालने की आवश्यकता है।

आगे क्या होगा?

वैश्विक ग्राहक आधार के पार, ईकामर्स मार्केटप्लेस असाधारण लोकप्रियता का आनंद ले रहे हैं। उनके संबंधित डोमेन में डाली गई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी ग्राहकों से भरपूर भाप ले रही हैं और इसके परिणामस्वरूप, कई व्यवसाय इसकी वजह से बहुत अच्छा कर रहे हैं। वे एक असाधारण उपयोगकर्ता अनुभव बनाने की दिशा में भी प्रगति करते हैं।


ई-कॉमर्स बाजार में इस तरह की विविधताओं और डिजाइनों के कारण, नए इनोवेटिव डिजाइन्स और बेहतर सेवा द्वारा आगे रहने की जरूरत है। अमेज़न और ईबे जैसे ई-कॉमर्स लीडर दुनिया भर में सफलता के स्पष्ट विचार का प्रतिनिधित्व करते हैं। अपनी ग्राहकों की संतुष्टि में लगातार सुधार करने के लिए, इन मार्केट लीडर्स ने नई तकनीकों का उपयोग किया है, इसलिए उनके निवेश पर अधिक लाभ मिलता है।

1. सेल्स ऑप्टीमाइजेशन

भले ही ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में शक्तिशाली इन्फ्रास्ट्रक्चर और अद्भुत ग्राहक अनुभव हों, लेकिन मानवीय सहभागिता की कमी है जो पारंपरिक दुकानदार बिक्री निर्णय लेने के दौरान आनंद लेना पसंद करते हैं।


ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस द्वारा कुछ संशोधनों की आवश्यकता है, जैसे कि प्लेटफॉर्म पर अपने ग्राहक अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए रणनीतिक बिक्री के सुझावों के कार्यान्वयन। यदि आप ग्राहक व्यवहार या इंटरैक्शन की मूल बातों का अध्ययन करते हैं, तो बिक्री की गारंटी देने के लिए आप बेहतर तरीके बना पाएंगे। चैटबॉट्स और इंटेलीजेंट कस्टमर सपोर्ट मैकेनिज्म को यूजर द्वारा रियल-टाइम चैट सपोर्ट की पेशकश करने के लिए अपने सीआरएम समाधानों में इसका पालन करने के लिए व्यवसायों द्वारा इंटीग्रेट किया जाना चाहिए।

2. बेहतर यूजर एक्सपीरियंस

एक प्रभावी और अच्छे UX की पेशकश करना ई-कॉमर्स व्यवसाय के लिए सबसे कठिन कार्यों में से एक है। मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के सह-संस्थापक, ब्लेक रॉस ने कहा है कि "अगली बड़ी चीज़ वह है जो अंतिम बड़ी चीज़ को उपयोग करने योग्य बनाती है"। एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में आजकल ग्राहक विश्वसनीयता, निजीकरण और सुविधा के प्रगतिशील स्तर की तलाश कर रहे हैं। यह केवल एक असाधारण यूएक्स डिजाइन के उपयोग से प्राप्त किया जा सकता है।


कुछ जो कई मिलेनियल कस्टमर आज की अपेक्षा कर रहे हैं, वह एक सरल यात्रा है। ग्राहक खोज से लेकर प्रस्तुति और फिर भुगतान तक की परेशानी रहित खरीदारी अनुभव का आनंद लेना चाहते हैं। आप उन्हें आसानी से और कुशलता से स्पेस में पेश कर सकते हैं, वे मंच की गुणवत्ता और विश्वसनीयता जैसे क्षेत्रों में निवेश करके खरीदारी करने के लिए एक मजेदार समय बिताना पसंद करेंगे।


UX ऑप्टिमाइज़ेशन सुविधाओं जैसे छँटाई कार्यों और उत्पाद फ़िल्टरिंग के कारण ग्राहक अपने पसंदीदा उत्पाद तक आसानी से पहुँच जाते हैं। इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म विश्वसनीयता को बिक्री के बाद की सेवाओं जैसे कि परेशानी-मुक्त रिटर्न और रिफंड, हर समय सपोर्ट, और डिस्पयूट मैनेजमेंट के साथ बेहतर बनाया जा सकता है।

3. मल्टीपल चैनल एक्वीजिशन

सिर्फ इसलिए कि कई ई-कॉमर्स बिजनेस कई यूजर एक्वीजिशन चैनलों के साथ जुड़ने में विफल रहते हैं और परिणामस्वरूप उनकी क्षमता को प्रोत्साहित करने में विफल होते हैं। एक बिजनेस लीडर को पहले दर्शकों के व्यवहार और चैनल इंटरैक्शन को समझना होगा, अगर वे आज के बाज़ार में बिक्री करना चाहते हैं। अपने ई-कॉमर्स बाज़ार पर अधिकतम रूपांतरण सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए, कई कस्टमर एक्वीजिशन चैनलों में अपना समय और पैसा निवेश करें।

4. ग्रोथ के लिये टेक्नोलॉजी

ई-कॉमर्स इंडस्ट्री की असाधारण और विश्व-प्रसिद्ध सफलता के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक अग्रणी तकनीकी प्रगति है। ई-कॉमर्स के दायरे और दक्षता में सुधार हुआ है जब स्थान-आधारित मार्केटिंग, IOT, मोबाइल वाणिज्य और वीआर तकनीकों के क्षेत्रों में विकास किया गया था। इंफ्रास्ट्रक्चर अपडेट के साथ-साथ सुविधाजनक स्टैक प्रदान किए जाने के लिए, व्यवसायों को एक अच्छे और प्रतिष्ठित तकनीकी साझेदार के साथ साझेदारी करनी चाहिए, यदि वे उद्यम-स्तर की सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। इसके कारण ऑपरेशन कुशल और विफल हो जाएगा।

5. मार्केट रिसर्च और प्रोडक्ट सप्लाई

ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में, आपको वर्तमान मार्केट स्टेट और लक्षित ग्राहक अनुभाग का ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है। बाजार के आकार और अव्यक्त क्षमता को प्रभावी बाजार अनुसंधान द्वारा परिभाषित किया जा सकता है। आप आसानी से बाजार की प्रवृत्ति पर महान अंतर्दृष्टि प्राप्त करके मूल्य निर्धारण अभियान और विपणन रणनीतियों की योजना बना पाएंगे।


बाजार की मांग को समझने के बाद विचार करने के लिए निरंतर उत्पाद की आपूर्ति सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। जब आप एक ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो सार्थक साझेदारी स्थापित करने और निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं के साथ आपूर्ति श्रृंखला को समझने के लिए तीसरे पक्ष के ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों की जांच करें।

क्या है इसका सार

एक सफल ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस की ग्रोथ के लिए कई ई-कॉमर्स चुनौतियां और समाधान हैं। यदि आप उन रुझानों का बारीकी से विश्लेषण करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि ई-कॉमर्स विकास में जिस तरह की ई-कॉमर्स चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, उसमें कई बदलाव नहीं हुए हैं। यदि आप लक्ष्य मार्केटिंग, निरंतर सुधार, ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण और प्रभावशाली XX डिजाइन जैसी प्रथाओं का प्रदर्शन करते हैं, तो आपका बाज़ार आपके प्रतिस्पर्धियों से अलग खड़ा होगा।

Get access to select LIVE keynotes and exhibits at TechSparks 2020. In the 11th edition of TechSparks, we bring you best from the startup world to help you scale & succeed. Register now! #TechSparksFromHome