क्लासरूम एजुकेशन से परे पढ़ाना चाहता है यह एडटेक स्टार्टअप

पूर्व Cure.Fit अधिकारियों द्वारा स्थापित, बेंगलुरु स्टार्टअप Bambinos Live ने अप्रैल 2020 में लॉन्च होने के बाद से महीने-दर-महीने 30 प्रतिशत की वृद्धि देखी है, और भारत, कनाडा और पश्चिम एशिया में विस्तार करना चाहता है।

Prasannata Patwa

रविकांत पारीक

क्लासरूम एजुकेशन से परे पढ़ाना चाहता है यह एडटेक स्टार्टअप

Monday August 02, 2021,

4 min Read

"बेंगलुरु स्थित यह स्टार्टअप चार से 15 साल की उम्र के बच्चों के लिए डांस और फिटनेस, स्पीकिंग, कम्युनिकेशन स्किल्स, इंग्लिश, आर्ट एंड क्राफ्ट, और शतरंज जैसी एक्सट्रेकरिकुलर एक्टिविटीज़ में लाइव सेशन प्रदान करता है। अब तक, Bambinos Live हर दिन औसतन 300 सेशन आयोजित करने का दावा करता है, जिसमें प्रत्येक कक्षा में चार से पांच छात्र होते हैं।"

आशीष गुप्ता, जो पहले Cure.Fit में काम करते थे, ने अप्रैल 2020 में Bambinos Live की स्थापना की

आशीष गुप्ता, जो पहले Cure.Fit में काम करते थे, ने अप्रैल 2020 में Bambinos Live की स्थापना की

महामारी के बाद से बच्चे अपने घरों में कैद हैं। स्कूलों के बंद होने और कक्षाएं पूरी तरह से ऑनलाइन होने के कारण, छात्रों के लिए सर्वांगीण विकास करना भी मुश्किल हो रहा है।


इस समय के दौरान, कुछ एडटेक स्टार्टअप ने एक्सट्रेकरिकुलर एक्टिविटीज़ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्कूली शिक्षा से आगे जाने का फैसला किया।


यह आशीष गुप्ता के लिए एक अवसर साबित हुआ, जिन्होंने पहले Cure.Fit के किड्स ऑफरिंग Cult.Junior को लॉन्च करने में मदद की थी। उन्होंने अप्रैल 2020 में अंकित हेतमसारिया, जो पहले Cure.Fit में भी काम करते थे, के साथ Bambinos की स्थापना की।


आशीष ने YourStory को बताया,

"जब मैं Cult में काम कर रहा था, मुझे कुछ चीजें समझ में आईं जो बच्चों के लिए काम करती हैं। इससे मुझे बच्चों के लिए एक स्टार्टअप कैटरिंग शुरू करने का आत्मविश्वास मिला।”


बेंगलुरु स्थित यह स्टार्टअप चार से 15 साल की उम्र के बच्चों के लिए डांस और फिटनेस, स्पीकिंग, कम्युनिकेशन स्किल्स, इंग्लिश, आर्ट एंड क्राफ्ट, और शतरंज जैसी एक्सट्रेकरिकुलर एक्टिविटीज़ में लाइव सेशन प्रदान करता है।


अब तक, Bambinos Live हर दिन औसतन 300 सेशन आयोजित करने का दावा करता है, जिसमें प्रत्येक कक्षा में चार से पांच छात्र होते हैं। प्रत्येक सेशन लगभग 45 मिनट तक चलता है।

कैसे काम करता है स्टार्टअप

वेब-बेस्ड प्लेटफॉर्म लॉन्च करने से पहले, आशीष अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप्स पर और दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बीच उन विषयों को समझने के लिए सर्वे करते थे जिन्हें कि Bambinos Live को पेश करना चाहिए।


स्टार्टअप में 25 फुल-टाइम एम्पलोयी हैं, जो प्लेटफॉर्म की टेक-साइड को संभालते हैं, जबकि 75-80 टीचर प्लेटफॉर्म पर एक्सट्रेकरिकुलर सेशन आयोजित करते हैं।


अभी तक, प्लेटफॉर्म को भारत के मेट्रो शहरों से 50 प्रतिशत कर्षण मिल रहा है, जबकि बाकी कनाडा, दक्षिण कोरिया, पश्चिम एशिया, सिंगापुर और नेपाल से आता है। अंतरराष्ट्रीय मांग भारतीय प्रवासी और अंग्रेजी बोलने वाली आबादी की है।


20 लाख रुपये के निवेश से फर्म शुरू करने वाले आशीष कहते हैं, “हमारे पास 50,000 माता-पिता का डेटाबेस है और हम विषय को समझने के लिए लाइव वर्कशॉप के माध्यम से कोर्सेज की सॉफ्ट लॉन्चिंग भी करते हैं।”

बाजार

भारत में एडटेक सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है। जहां 16.5 अरब डॉलर की वैल्यूएशन के साथ सबसे बड़ा एडटेक स्टार्टअप BYJU’S अधिग्रहण की होड़ में है, वहीं के-12 सेगमेंट से परे कई स्टार्टअप सामने आने लगे हैं।


वेंचर कैपिटल फर्म Omidyar Network India और रिसर्च फर्म Red Seer की जॉइंट रिपोर्ट के अनुसार, कक्षा I और XII के बीच 1.7 बिलियन डॉलर का बाजार बनाने के लिए ऑनलाइन शिक्षा 6.3 गुना बढ़ने का अनुमान है। K-12 के बाद का बाजार 1.8 अरब डॉलर का बाजार बनाने के लिए 3.7 गुना बढ़ने की उम्मीद है।


चूंकि Bambino Live अभी भी अपने विकास के चरण में है, इसने रेवेन्यू के आंकड़े प्रकट करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि यह हर महीने 30 प्रतिशत बढ़ रहा है। स्टार्टअप प्रत्येक वर्ग के लिए 200 रुपये से 400 रुपये के बीच कहीं भी शुल्क लेता है।

ि

क्रेडिट: YourStory Design

आशीष कहते हैं,

“एडटेक स्पेस में सबसे बड़ी चुनौती ग्राहक अधिग्रहण लागत को कम रखना है। हम एक बहुत ही कम लागत वाले मॉडल पर काम कर रहे हैं, जिसकी कीमत शायद बाजार में सबसे कम है।”


Bambinos Live का सीधा मुकाबला Lesson Leap से है, जो मुंबई का एक एडटेक स्टार्टअप है, जो एक्सट्रेकरिकुलर एक्टिविटीज़ पर ध्यान केंद्रित करता है। स्टार्टअप ने हाल ही में Cure.Fit के अंकित नागोरी सहित एंजेल इन्वेस्टर्स से सीड फंडिंग राउंड में $500,000 जुटाए हैं।

भविष्य की योजनाएं

स्टार्टअप आने वाले महीनों में भारत में पैठ बढ़ाना चाहता है, जबकि कनाडा और पश्चिम एशिया में अपनी उपस्थिति को गहरा करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है।


Bambinos Live भी अगले कुछ महीनों में एक मोबाइल बेस्ड ऐप लॉन्च करने की प्रक्रिया में है।


Edited by Ranjana Tripathi