एडटेक स्टार्टअप Physics Wallah ने गुरुग्राम में खोली PW Gurukulam स्कूल

पीडब्ल्यू गुरुकुलम स्कूल सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी हुई है. यह प्ले स्कूल से ग्रेड 7 तक प्रारंभिक शिक्षा देगा. इसका सिलेबस राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित होगा.

एडटेक स्टार्टअप Physics Wallah ने गुरुग्राम में खोली PW Gurukulam स्कूल

Tuesday February 06, 2024,

2 min Read

भारत के प्रमुख एडटेक प्लेटफॉर्म फिजिक्स वाला (Physics Wallah) ने गुरुग्राम में पीडब्ल्यू गुरुकुलम स्कूल (PW Gurukulam School) शुरू करने की घोषणा की है.

पीडब्ल्यू गुरुकुलम स्कूल सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी हुई है. यह प्ले स्कूल से ग्रेड 7 तक प्रारंभिक शिक्षा देगा. इसका सिलेबस राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित होगा. यह अपने शुरुआती बैच में 400 छात्रों का नामांकन करेगा. यह संस्था अनुभव आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित है. इसका लक्ष्य प्रतिभावान छात्र तैयार करना है. इसका फोकस वित्तीय साक्षरता और उद्यमिता पर होगा, जिसे मॉडल यूनाइटेड नेशंस जैसे कार्यक्रमों द्वारा बढ़ावा दिया गया है, ताकि छात्रों को भविष्य में सफल होने के लिए जरूरी सभी कौशल से परिपूर्ण किया जा सके.

पीडब्ल्यू गुरुकुलम एक अभिनव शिक्षण संस्थान होगा जहां छात्र मोंटेसरी शिक्षा, रोबोटिक्स और अन्य कौशल से जुड़े विभिन्न पहलुओं की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

फिजिक्स वाला के सीईओ और फाउंडर अलख पांडे ने कहा, “हमें पीडब्ल्यू गुरुकुलम की शुरुआत करने पर गर्व है. यह एक अनोखा स्थान है, जहां शिक्षा का आधार सर्व-समावेशी, नवाचार और संस्कृति है. स्कूल, गहन और नवीन शिक्षा के साथ छात्रों को अपना भविष्य चित्रित करने के लिए एक कैनवास होगा. पीडब्ल्यू गुरुकुलम में, हमारा लक्ष्य ऐसी शिक्षा प्रदान करना है जो व्यापक स्पेक्ट्रम को कवर करेगी और छात्रों को पारंपरिक करियर विकल्पों के बजाय असीमित संभावनाओं में से चुनने में सक्षम बनाएगी."

इससे पहले, फिजिक्स वाला ने कर्नाटक सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के साथ साझेदारी की घोषणा की थी. इस साझेदारी का उद्देश्य 11वीं और 12वीं कक्षा के 4300 साइंस स्ट्रीम के छात्रों को बेहतरीन शिक्षा देना और जेईई, नीट और के-सीईटी जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सशक्त बनाना है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors