एलन मस्क ने अभी दिल से नहीं निकाला है ट्विटर का ख्याल, ये बातें इशारा कर रही हैं फिर हो सकती है डील!

By Anuj Maurya
August 08, 2022, Updated on : Mon Aug 08 2022 06:40:27 GMT+0000
एलन मस्क ने अभी दिल से नहीं निकाला है ट्विटर का ख्याल, ये बातें इशारा कर रही हैं फिर हो सकती है डील!
भले ही एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने से मना कर दिया है, लेकिन आने वाले दिनों में ये डील फिर हो सकती है. कुछ बातें हैं तो इसी ओर इशारा कर रही हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) पर सवाल उठाते हुए कहा है कि आखिर वह Twitter के स्पैम डेटा की जांच क्यों नहीं कर रहा है. उन्होंने तो ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को भी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर डिबेट करने का चैलेंज दिया है. पिछले ही दिनों उन्होंने ट्विटर को खरीदने की डील (Elon Musk-Twitter Deal) रद्द की थी, लेकिन जिस तरह वह अभी भी ट्विटर को लेकर बातें कर रहे हैं ऐसा लग रहा है मानो वह अभी भी ट्विटर को खरीदने की कोशिश में हैं. अगर ऐसा है तो उन्होंने इससे पहले वाली डील कैंसिल क्यों की? क्या वह एक बेहतर डील की तलाश में हैं? सवाल ये भी है कि अगर उन्हें सस्ते में ट्विटर को खरीदने का मौका मिलेगा तो क्या वह इसे खरीदेंगे?

पहले जानिए पराग अग्रवाल को क्यों कर रहे हैं चैलेंज

एलन मस्क ने कहा है कि अगर ट्विटर ये बताए कि वह अकाउंट के सही होने की जांच करने के लिए सैंपलिंग कैसे करता है, तो ट्विटर की डील पहले वाली शर्तों पर आगे बढ़ सकती है. हालांकि, अगर यह पाया जाता है कि सिक्योरिटीज एक्सचेंज फाइलिंग में ट्विटर की तरफ से दिया गया डेटा गलत है, तो यह डील नहीं हो सकती है. अमेरिका के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन पर सवाल उठाने के साथ ही उन्होंने पराग अग्रवाल को बहस की चुनौती भी दी है. उन्होंने कहा है कि उनके प्लेटफॉर्म पर कितने बोट्स (bots) हैं, उसे लेकर वह पराग अग्रवाल के साथ किसी भी प्लेटफॉर्म पर बहस करने को तैयार हैं. बता दें कि एलन मस्क की तरफ से ट्विटर से डील तोड़ने के बाद ट्विटर ने उन पर केस कर दिया है, जिसके चलते मामला अब कोर्ट में जा पहुंचा है.

ट्विटर से नाम जुड़ते ही मस्क को हुआ भारी नुकसान

जब एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने की घोषणा की तो टेस्ला के शेयरों में गिरावट का दौर चल पड़ा. 4 अप्रैल को पहली बार पब्लिक में ये बात सामने आई कि एलन मस्क ट्विटर को खरीदने की तैयारी कर रहे हैं. 14 अप्रैल को मस्क ने पूरी कंपनी को 54.20 डॉलर प्रति शेयर के भाव से 44 अरब डॉलर में खरीदने की पेशकश कर दी. 4 अप्रैल को टेस्ला का शेयर 1150 रुपये के करीब था, जो आज की तारीख में 865 रुपये के करीब है. 4 अप्रैल को एलन मस्क की नेट वर्थ करीब 288 अरब डॉलर थी, जो आज की तारीख में करीब 23 अरब डॉलर गिरकर 265 अरब डॉलर पर आ गई है. वहीं दूसरी ओर ट्विटर के शेयर अभी 42.52 डॉलर पर हैं, जबकि मस्क ने डील 54.20 डॉलर पर की थी. जब उन्होंने डील तोड़ी उस वक्त तो ट्विटर का शेयर करीब 37 डॉलर का ही रह गया था.

क्या बेहतर डील चाहते हैं एलन मस्क?

एलन मस्क ने ये नहीं कहा है कि वह ट्विटर को नहीं खरीदेंगे, वह बस कुछ शर्तों पर अड़ गए हैं. उनका मानना है कि ट्विटर में फर्जी खातों की संख्या बहुत अधिक है, जिसकी वजह से वह डील कैंसिल कर रहे हैं. हालांकि, अगर कंपनी यह साबित कर दे कि सब ठीक है तो डील हो सकती है. उनकी बातों से ऐसा लग रहा है मानो वह एक बेहतर डील की तलाश में हैं. वैसे भी जो शेयर 37 डॉलर का था, उसे 54.20 डॉलर में खरीदना बहुत भारी नुकसान वाली बात होती. मुमकिन है कि अगर एलन मस्क को एक बेहतर डील मिले तो वह ट्विटर को खरीद लेंगे.

ट्विटर से पैसे कमाने की पहले ही कर चुके हैं प्लानिंग!

एलन मस्क पहले ही कह चुके हैं कि कमर्शियल और सरकारी ट्विटर यूजर्स को कुछ चार्ज चुकाना पड़ सकता है. यानी वह ट्विटर से मोटा मुनाफा भी कमाने की तैयारी कर रहे हैं. उनका यही इशारा है कि जब ट्विटर को वह खरीद लेंगे तो कुछ लोगों को ट्विटर चलाने के पैसे भी चुकाने पड़ेंगे. मुमकिन है कि ऐसे लोगों के लिए ट्विटर का एक्सपीरिएंस विज्ञापन मुक्त हो जाएगा.

ट्विटर को खरीदना एलन मस्क के लिए बहुत बड़े फायदे वाली बात होगी. वह अपनी कंपनी टेस्ला की कारें बेचने के लिए विज्ञापन नहीं करते,बल्कि वह इवेंट्स के जरिए उसकी मार्केटिंग करते हैं. यह इवेंट ट्विटर और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर लाइव होते हैं और देखते ही देखते मुफ्त में एलन मस्क की कंपनी की मार्केटिंग हो जाती है. ट्विटर पर आज के वक्त में अधिकारी से लेकर कारोबारी तक दुनिया भर के तमाम पावरफुल लोग हैं, ऐसे में इतने बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बागडोर एलन मस्क के हाथ आने से उन्हें खूब फायदा होगा. एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने से पहले भी कई बार यूजर्स से ट्विटर में बदलाव को लेकर कुछ सुझाव के पोल किए थे. इन तमाम बातों से यही लगता है कि एलन मस्क ट्विटर को खरीदना तो चाहते हैं, लेकिन सस्ती डील पर, क्योंकि मौजूदा डील से उन्हें भारी नुकसान होगा.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close