ये 3 डर इंसान को शुरू नहीं करने देते अपना Business, जानिए कैसे इन पर पा सकते हैं काबू

By Anuj Maurya
August 07, 2022, Updated on : Fri Aug 26 2022 09:36:20 GMT+0000
ये 3 डर इंसान को शुरू नहीं करने देते अपना Business, जानिए कैसे इन पर पा सकते हैं काबू
अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें बिजनेस करने से डर लगता है तो आपको ये 3 टिप्स जान लेने चाहिए,आपका डर निकल जाएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कभी ना कभी हर इंसान ये जरूर सोचता है कि वह अपना बिजनेस कैसे शुरू करे. कुछ लोग अपने सपनों को हकीकत बनाने के लिए जी-जान लगा देते हैं, तो कुछ लोगों के अंदर का डर ही उनके पैरों की बेड़ी बन जाता है. आगे बढ़ना है तो पहले आपको अपने अंदर के डर से बाहर निकलना बहुत जरूरी है. ये डर भी कई तरह के हो सकते हैं. कुछ लोगों को पैसों का डर होता है तो कुछ बाजार को देखकर ही घबरा जाते हैं. अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो डर जो आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं और कैसे इनसे निजात पाई जाए.

1- फेल होने का डर है सबसे बड़ा

बिजनेस शुरू करने से पहले अधिकतर लोगों को तो यही डर खाए जाता है कि कहीं वह फेल ना हो जाएं. उन्हें डर होता है कि कहीं बिजनेस नहीं चला तो उसमें लगाया पैसा बर्बाद हो जाएगा, वहीं समय की जो बर्बादी होगी वो अलग. फेल होने के डर से बाहर निकलने के लिए आपको एक अच्छी मार्केट रिसर्च करने की जरूरत है. कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले ये जानना जरूरी है कि जो प्रोडक्ट या सर्विस आप लोगों को बेचने की सोच रहे हैं, वह उन्हें चाहिए भी या नहीं. इससे यह भी पता चलता है कि लोग आपके प्रोडक्ट या सर्विस को किस कीमत पर लेना चाहते हैं.

2- कॉम्पटीशन से बिल्कुल ना डरें, कुछ यूनीक लाएं

किसी भी बिजनेस में एक बड़ा डर रहता है कॉम्पटीशन का, लेकिन अगर आप कुछ यूनीक प्रोडक्ट लाते हैं तो इससे निपटना आसान हो जाता है. इनोवेटिव आइडिया होने का एक बड़ा फायदा यह भी होता है कि उसमें फेल होने के चांस बहुत कम होते हैं. हालांकि, यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि आपके आइडिया को कोई कॉपी भी कर सकता है. ऐसे में अगर आपका प्रोडक्ट या सर्विस पेटेंट हो सकता है तब तो बहुत अच्छा है, वर्ना आइडिया हिट होने के तुरंत बाद आपको बिजनेस तेजी से बढ़ाना चाहिए, ताकि किसी और के आइडिया चुराकर बाजार में आने तक आप सबसे बड़े प्लेयर बन जाएं.

3- रिसोर्स ना होने का डर भी सताता है लोगों को

जब कभी बिजनेस की बात आती है तो बहुत सारे लोग सिर्फ यही सोचकर पहला कदम भी नहीं बढ़ाते हैं कि उनके पास रिसोर्स ही नहीं हैं. कुछ लोगों को कॉन्टैक्ट्स नहीं होने का डर होता है, तो कुछ को कैपिटल नहीं होने का डर सताता है. अगर आप भी ऐसे डर की वजह से अपना बिजनेस नहीं शुरू कर पा रहे हैं तो आपको डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. आपको दरअसल सिर्फ अपने आइडिया पर काम करने की जरूरत है, जिसके लिए अच्छे से मार्केट रिसर्च की गई हो. अगर आपका आइडिया अच्छा है तो आपको पैसा लगाने वालों की कमी कभी नहीं होगी. और कॉन्टैक्ट्स की तो जरूरत पड़ेगी ही नहीं, क्योंकि अच्छा आइडिया देखते ही देखते वायरल हो सकता है. आपको सिर्फ इतना करना होगा कि बिजनेस आइडिया और बिजनेस प्रपोजल फाइनल करने के बाद एक फाइनेंसर ढूंढना होगा.