एलन मस्क की 44 बिलियन डॉलर की Twitter डील को मिला बोर्ड से समर्थन

0 CLAPS
0

लगभग बीते दो महीने से #TwitterDeal को लेकर दुनियाभर में चर्चाओं का बाज़ार गर्म रहा है. दुनिया के सबसे अमीर शख्स और Tesla के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने पहली बार 25 अप्रैल, 2022 को 44 बिलियन डॉलर (करीब 3 लाख 37 हजार करोड़ रुपये) में इसे खरीदने का ऑफर रखा था. लेकिन फिर इसके बाद वक्त-वक्त पर इसको लेकर सवाल उठते रहे. कभी स्पैम/फेक अकाउंट्स को लेकर, तो कभी चेटबॉट्स को लेकर, और कभी इसकी असल यूजर्स की संख्या पर.

लेकिन अब यह डील एक बार फिर पटरी पर लौटती नज़र आ रही है.

मंगलवार को रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार, माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter के बोर्ड (Twitter’s board) ने एलन मस्क को Twitter की बिक्री को मंजूरी दे दी है. बोर्ड ने शेयरहोल्डर्स की सर्वसम्मति से 44 बिलियन डॉलर की इस डील को मंजूरी दी है.

मस्क ने पिछले हफ्ते ट्विटर कर्मचारियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग के दौरान अधिग्रहण के साथ आगे बढ़ने की अपनी इच्छा दोहराई. हालांकि ट्विटर के शेयर उनकी ऑफर की गई कीमत से काफी नीचे हैं. ऐसे में इस डील पर दुनियाभर की नज़रें टिकी है. लोग इस डील को लेकर बेहद संदेह में है.

मंगलवार को मार्केट शुरू होने से पहले शेयर लगभग 3% बढ़कर 38.98 डॉलर हो गया. जबकि मस्क ने प्रति शेयर 54.20 डॉलर का ऑफर दिया था. कंपनी का स्टॉक आखिरी बार 5 अप्रैल को उस लेवल पर पहुंच गया था. तब कंपनी ने मस्क को बोर्ड में एक सीट ऑफर की थी. यह मस्क के Twitter को खरीदने के ऑफर से पहले की बात है.

मंगलवार को यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (US Securities and Exchange Commission) के साथ एक फाइलिंग में निवेशकों ब्यौरा देते हुए, ट्विटर के बॉर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कहा कि यह "सर्वसम्मति से रिकमेंड करता है कि आप विलय समझौते (merger agreement) को अपनाने के लिए वोट दें."

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर यह डील अभी पूरी हो जाती है, तो कंपनी में निवेशक अपने प्रत्येक शेयर के लिए 15.22 डॉलर का लाभ कमाएंगे.