Eye-Q ने नौकरियां दिलाने के लिए पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री के साथ मिलाया हाथ

Eye-Q ने अपस्किलिंग और गारंटीकृत रोजगार के अवसरों के साथ युवाओं को सशक्त बनाने के लिए पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री के साथ हाथ मिलाया है. प्रति वर्ष 105 से अधिक लोगों को इन पाठ्यक्रमों से लाभान्वित होने के लिए तैयार किया गया है, जिसमें युवाओं को सशक्त बनाने पर विशेष ध्यान दिया गया है.

Eye-Q ने नौकरियां दिलाने के लिए पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री के साथ मिलाया हाथ

Wednesday June 14, 2023,

4 min Read

हॉस्पिटल आई केयर चेन Eye-Q ने पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री के साथ सहयोग की घोषणा की है, जो अपने अल्पकालिक पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को अपस्किल करने और रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से एक अग्रणी मंच है. सेंचुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, ओडिशा से संबद्ध, स्कूल ओप्थाल्मिक असिस्टेंट, ऑप्थेल्मिक सर्जिकल असिस्टेंट और ऑप्टिकल सेल्स एक्जीक्यूटिव में पाठ्यक्रम प्रदान करता है, प्रत्येक में 1 साल का शैक्षणिक प्रशिक्षण और 6 महीने का व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है.

आई-क्यू का दावा है कि यह प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले छात्रों को 100% गारंटीकृत रोजगार प्रदान करेगा.

प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए पीसीबी/पीसीएम में 55% के साथ 10+2 की आवश्यकता होती है. पाठ्यक्रमों की उपलब्धता सीमित है, प्रति पाठ्यक्रम केवल 35 सीटें उपलब्ध हैं. प्रति वर्ष 105 से अधिक छात्र इन पाठ्यक्रमों से लाभान्वित होने के लिए तैयार हैं, जिसमें युवाओं को सशक्त बनाने पर विशेष ध्यान दिया गया है, जो कुल लाभार्थियों का 90% से अधिक है. इस सहयोग में, संकाय शामिल होंगे. एम्स और शंकर नेत्रालय के आई-क्यू के सम्मानित डॉक्टर और पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री की प्रिंसिपल दीप्ति जायसवाल के कुशल नेतृत्व में काम करेंगे.

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, आई-क्यू के फाउंडर और सीएमडी डॉ. अजय शर्मा ने कहा, “आई-क्यू में, हम शिक्षा और कौशल विकास के माध्यम से जीवन को बदलने में विश्वास करते हैं, और पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री के साथ हमारा सहयोग है उस दृष्टि के लिए एक वसीयतनामा है. यह हमारे प्रधानमंत्री मोदी के स्किल इंडिया के विजन के अनुरूप है. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता, व्यावहारिक प्रशिक्षण और नौकरी की नियुक्ति के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करती है कि हमारे छात्रों के पास एक सफल कैरियर के लिए एक ठोस आधार है. युवाओं को सशक्त बनाने और छात्रवृत्ति प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करके, हम नेत्र देखभाल उद्योग में अधिक समावेशी और विविध कार्यबल बनाने का प्रयास करते हैं. इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण लॉन्च ऑप्टोमेट्री के क्षेत्र में बदलाव लाने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए परिवर्तनकारी अवसर पैदा करने में नए मानक स्थापित करने के लिए उत्कृष्टता और दृढ़ संकल्प की हमारी अटूट खोज को दर्शाता है."

पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री की शुरुआत ऐसे महत्वपूर्ण समय में हो रही है, जब भारत में आंखों से संबंधित बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं. विशेष प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान करके, हम न केवल कुशल पेशेवरों की बढ़ती मांग को संबोधित कर रहे हैं बल्कि यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि व्यक्ति नेत्र देखभाल क्षेत्र में प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं. ये पाठ्यक्रम एक सक्षम कार्यबल के निर्माण में एक उत्प्रेरक के रूप में काम करते हैं, जो हमारे समुदायों की दृष्टि और समग्र नेत्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए समर्पित है.

आई-क्यू में ह्यूमन रिसॉर्स के उपाध्यक्ष सुमित भसीन ने कहा, "Pinnacle School of Optometry एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है जो प्रशिक्षुओं के लिए एक अच्छी तरह से सीखने का अनुभव सुनिश्चित करने के लिए शारीरिक और ऑनलाइन प्रशिक्षण मोड दोनों को जोड़ता है. पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री में पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के कई फायदे हैं. प्रशिक्षुओं के पास क्षेत्र में उनकी व्यापक विशेषज्ञता से लाभान्वित होने वाले उच्च योग्य डॉक्टरों और ऑप्टोमेट्रिस्ट से सीखने का अनूठा अवसर है. अत्याधुनिक उपकरणों के माध्यम से व्यावहारिक प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रशिक्षु नवीनतम उपकरणों और प्रौद्योगिकियों के साथ अनुभव प्राप्त करें. 18 महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम के सफल समापन पर, आई-क्यू सभी प्रशिक्षित व्यक्तियों के लिए 100% नौकरी की गारंटी देता है और उनकी निर्दिष्ट भूमिकाओं में तत्काल ऑनबोर्डिंग करता है. इसके अतिरिक्त, प्रशिक्षुओं को पाठ्यक्रम शुल्क पर 10% छात्रवृत्ति का लाभ भी मिलता है."

आई-क्यू अपने कौशल विकास अभियान का विस्तार करने और नेत्र देखभाल उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ अधिक जीवन को छूने के लिए प्रतिबद्ध है. पिनेकल स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री का शुभारंभ सार्थक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए आई-क्यू द्वारा की गई कई पहलों में से एक है. अपनी पिछली सफलताओं के आधार पर, आई-क्यू ने उद्योग के लिए तैयार पाठ्यक्रम प्रदान करने में अपनी क्षमता और विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हुए, अपनी कई अपस्किलिंग पहलों के माध्यम से सैकड़ों व्यक्तियों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है.

यह भी पढ़ें
रोजगार मेला: पीएम मोदी 70,000 युवाओं को देंगे ऑफर लेटर


Edited by रविकांत पारीक