FDI के छह प्रस्ताव को हरी झंडी, सरकार ने दी 1,810 करोड़ रुपए की मंजूरी...

पीटीआई


image


विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड :एफआईपीबी: ने कुल 1,810 करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष विदेशी निवेशक :एफडीआई: के छह प्रस्तावों को मंजूरी दी जिसमें आईआईएफएल होल्डिंग्स का प्रस्ताव भी शामिल है।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ 30 अक्तूबर 2015 को हुई बैठक के दौरान एफआईपीबी की सिफारिश के आधार पर सरकार ने 1,810.25 करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश :एफडीआई: के छह प्रस्तावों को मंजूरी दी।’’ एफआईपीबी ने हालांकि फॉक्सवैगन फिनांस के ट्रेजरी बिल, सरकारी प्रतिभूतियों, म्यूचुअल फंड और कापरेरेटरिण में निवेश का प्रस्ताव खारिज कर दिया है।

निदेशक मंडल ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी आईआईएफएल होल्डिंग्स के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जो विदेशी संस्थागत निवेशकों को शेयर जारी कर विदेशी इक्विटी 50.16 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत करेगी। इस प्रस्ताव से 1,800 करोड़ रुपए का विदेशी निवेश आने की उम्मीद है।

बोर्ड ने एफआईपीबी ने एजाइल इलेक्ट्रिक सब एसेम्बली, शेयरखान लि और सेक्वेंट साइंटिफिक के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी। लेकिन इनमें कोई विदेशी निवेश आने की बजाय यह कारोबार के पुनर्गठन का प्रस्ताव है।

इसके अलावा अमेरिका के मानसून कैपिल द्वारा वैकल्पिक निवेश न्यास :एआईएफ: में 10 करोड़ निवेश करने तथा सेराप इंडिया के 25 लाख रुपए के एफडीआई प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी है।

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors