PhonePe ने लॉन्च किया UPI Lite फीचर; ऐसे करें एक्टिवेट...

UPI Lite को सितंबर 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा कम मूल्य के यूपीआई भुगतान को तेज और सरल बनाने के लिए लॉन्च किया गया था.

PhonePe ने लॉन्च किया UPI Lite फीचर; ऐसे करें एक्टिवेट...

Wednesday May 03, 2023,

3 min Read

फिनटेक यूनिकॉर्न PhonePe ने बुधवार को घोषणा की कि इसने अपने ऐप पर UPI Lite फीचर लाइव कर दिया है. यानि अब उपयोगकर्ता व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) दर्ज किए बिना 200 रुपये तक के पेमेंट आसानी से कर सकते हैं.

यूपीआई लाइट को सितंबर 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा कम मूल्य के यूपीआई भुगतान को तेज और सरल बनाने के लिए लॉन्च किया गया था.

इन ट्रांजेक्शंस को सीधे प्रोसेस किया जाता है, रियल-टाइम में बैंकों को शामिल किए बिना ऑन-डिवाइस वॉलेट बैलेंस को डेबिट करके, ट्रांजेक्शंस को नियमित यूपीआई लेनदेन की तुलना में सहज और तेज़ बना दिया जाता है. यह लेन-देन की सफलता की संभावना को भी बढ़ाता है.

PhonePe  ने एक बयान में कहा, “PhonePe यूपीआई लाइट सभी प्रमुख बैंकों द्वारा समर्थित है और देश भर के सभी यूपीआई व्यापारियों और क्यूआर द्वारा स्वीकार किया जाता है. यह सुविधा एक 'ऑन-डिवाइस' बैलेंस के माध्यम से संचालित होती है, जो किराने का सामान, ट्रांजिट जैसे कम मूल्य के लेनदेन के लिए बहुत तेज रीयल-टाइम भुगतान समाधान की सुविधा देती है."

फोनपे के प्रतिद्वंद्वी पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने फरवरी में अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लाइट फीचर लॉन्च किया था.

घोषणा पर कंपनी के बयान में, फोनपे के को-फाउंडर और CTO राहुल चारी ने कहा, "यूपीआई लाइट यूपीआई स्टैक पेशकश का एक मुख्य हिस्सा है, जिसका उद्देश्य बार-बार और छोटे खर्च के लिए उपयोगकर्ताओं के डिजिटल भुगतान अनुभव को बढ़ाना है. समग्र UPI भुगतानों में छोटे-छोटे लेन-देन महत्वपूर्ण मात्रा में होते हैं, और UPI LITE मौजूदा UPI इन्फ्रास्ट्रक्चर पर दबाव डाले बिना उन्हें तेज़ और सुविधाजनक बना देगा."

UPI Lite को ऐसे एक्टिवेट करें

उपयोगकर्ता अपने फोनपे ऐप पर अपने Lite अकाउंट में 2,000 रुपये तक लोड करके इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं. यह उनके बैंक खाते से डेबिट हो जाता है - और एक बार में 200 रुपये या उससे कम का लेनदेन कर सकते हैं.

उपयोगकर्ताओं को उनके बैंक से दिन के दौरान किए गए यूपीआई लाइट लेनदेन के इतिहास वाला एक दैनिक एसएमएस प्राप्त होगा.

यह छोटे मूल्य के लेन-देन से बैंक स्टेटमेंट को डिक्लेयर करने में मदद करता है, क्योंकि लेनदेन केवल LITE अकाउंट में दिखाई देंगे, न कि बैंक स्टेटमेंट में, जहां केवल पहली बार वॉलेट में लोड की गई राशि डेबिट की जाती है.

यहां बताया गया है कि फोनपे उपयोगकर्ता फोनपे ऐप पर यूपीआई लाइट को कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं:

स्टेप 1: फोनपे ऐप खोलें

स्टेप 2: ऐप की होम स्क्रीन पर यूजर्स को UPI LITE को इनेबल करने का विकल्प मिलेगा

स्टेप 3: उपयोगकर्ता इसे यूपीआई लाइट में जोड़ने के लिए अमाउंट दर्ज करते हैं और बैंक खाते का चयन करते हैं

स्टेप 4: उपयोगकर्ता यूपीआई पिन दर्ज करते हैं और यूपीआई लाइट खाता सफलतापूर्वक एक्टिवेट हो जाता है

यह भी पढ़ें
Ola Electric ग्राहकों को ईवी चार्जर के 130 करोड़ रुपये लौटाएगी