फिनटेक स्टार्टअप Bluecopa ने Blume Ventures के नेतृत्व में जुटाए 18 करोड़ रुपये

0 CLAPS
0

फाइनेंस ऑपरेशंस ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म Bluecopaने Blume Ventures के नेतृत्व में सीड राउंड में 2.3 मिलियन डॉलर (18 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. इस राउंड में Titan Capital, T-Fund, Speciale Invest, Bharat Founders Fund, T2D3, Amplify, और Force Ventures की भागीदारी भी देखी गई. इसके साथ ही कृष सुब्रमण्यम, राजारामन संथानम (Chargebee), रोहित चेन्नामनेनी (Darwinbox), असद खान और जय सिंह (Lambdatest) जैसे नामचीन फाउंडर्स ने भी इस राउंड में भाग लिया.

ताजा फंडिंग का उपयोग प्लेटफॉर्म की क्षमताओं को बढ़ाने, टैंलेट हायर करने और कंपनी के कंज्यूमर बेस को बढ़ाने के लिए किया जाएगा.

Bluecopa सीएफओ और फाइनेंस लीडर्स को सभी बिजनेस केपीआई का रीयल-टाइम व्यू प्राप्त करने, इनसाइट्स प्राप्त करने और बिजनेस लीडर्स को रणनीतिक दिशा प्रदान करने में मदद करता है. यह प्लेटफॉर्म बिजनेस प्लानिंग, लैंडस्केप मॉडलिंग, एनालिसिस, इंटेलिजेंट अलर्ट, आदि जैसे दिन-प्रतिदिन के फाइनेंस ऑपरेशंस को भी मैनेज करता है. आसान भाषा में, यह स्केल और कॉम्प्लैक्सिटी को मैनेज करने के लिए फाइनेंस के डिजिटाइजेशन को तेज करता है. यह उपयोग में आसान और एक्सेल जैसा इंटरफ़ेस प्रदान करता है और रियल-टाइम में लाखों ट्रांजेक्शन प्रोसेस कर सकता है.

Bluecopa की स्थापना 2021 में राघवेंद्र रेड्डी, सत्यप्रकाश बुद्धवारपु और नीलोत्पल चंदा ने की थी. इसकी शुरुआत के पीछे मकसद था — कॉर्पोरेट जगत की दिग्गज कंपनियों में फाइनेंस टीमों के कामकाज को आसान बनाना. स्टार्टअप के को-फाउंडर्स फिनटेक, ईआरपी, एआई और डेटा-इंजीनियरिंग डोमेन में बेहतरीन अनुभव रखते हैं. सत्यप्रकाश का पहला स्टार्टअप "Tuplejump" एक मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म था और इसे 2016 में Apple द्वारा एक्वायर कर लिया गया था.

Bluecopa के को-फाउंडर, सत्य प्रकाश ने कहा, "कंपनियों में SaaS (Software-as-a-Service) टूल के प्रसार के साथ, फाइनेंस टीमों के लिए रीयल-टाइम फाइनेंसेज को ट्रैक करना बेहद जरूरी है. इसका सीधा मतलब है कि डेटा में किसी भी तरह की गलती की गुंजाइश नहीं होना चाहिए. बिजनेस चलाने के लिए कंपनियां डेटा टीमों, महंगे और जटिल टूल और एक्सेल स्प्रेडशीट पर निर्भर हो रही है. विशेष रूप से ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स, फाइनेंशियल सर्विसेज आदि. इन पहलुओं को सॉल्व करने से 20% से 30% तक मुनाफा बढ़ सकता है. Bluecopa दुनिया भर में 10 मिलियन वाली फाइनेंस कम्यूनिटी को सपोर्ट करता है ताकि डिसिजन लेने में आसानी हो.”

Blume Ventures के अनिर्वन चौधरी ने कहा, "आज के युग में हाई ट्रांजेक्शन वाली कंपनियों के लिए फाइनेंस को सही तरह से ट्रैक करना जरूरी है. हमें Bluecopa की डेटा-इन्फ्रा-सेंट्रिक अप्रोच फाइनेंस टीमों के लिए इस महत्वपूर्ण समस्या को हल करने के लिए वास्तव में पसंद आई. सत्या के पास एक मजबूत डेटा इन्फ्रा प्रोडक्ट बनाने में गहरी विशेषज्ञता होने और Apple से मिले अनुभव के साथ, एक एंटरप्राइज सेल्स का नील का अनुभव, और फाइनेंस में राघव के व्यावहारिक अनुभव के साथ, हम इसे हल करने के लिए एक बेहतर टीम के लिए नहीं कह सकते थे. एक ऐसी समस्या जिससे सभी भौगोलिक क्षेत्रों का हर उद्योग जूझ रहा है."

परंपरागत रूप से, फाइनेंस ऑपरेशंस और ऑटोमेशन टूल्स को टेबल स्टेक के रूप में देखा जाता है, लेकिन बॉटम लाइन या टॉप लाइन ड्राईवर नहीं. इस तरह के समाधानों की अगली पीढ़ी इस चलन को बदल देगी और यह एक बड़ा बाजार अवसर है. अनुमानों के मुताबिक, फाइनेंस ऑपरेशंस ऑटोमेशन सॉल्यूशंस का बाजार वैश्विक स्तर पर 20 बिलियन डॉलर का है.

Edited by रविकांत पारीक

Latest

Updates from around the world