पाँच साल के दिव्यांग बच्चे ने 10 किलोमीटर वॉक कर अस्पतालों के लिए जुटाये 9 करोड़ रुपये

पाँच साल के दिव्यांग बच्चे ने 10 किलोमीटर वॉक कर अस्पतालों के लिए जुटाये 9 करोड़ रुपये

Monday July 06, 2020,

2 min Read

इसके पहले 96 साल के कैप्टन टॉम मूरे ने अपने गार्डन में चलते हुए 33 मिलियन डॉलर जुटाये थे, जिसके बाद टोनी ने भी उनसे प्रेरणा लेते हुए यह कदम उठाया।

चित्र साभार: ट्विटर/ पॉला हडगेल

चित्र साभार: ट्विटर/ पॉला हडगेल



कोरोना वायरस महामारी के बाद दुनिया भर में लोग अपने-अपने स्तर पर मदद को सामने आ रहे हैं। कई लोगों ने स्वास्थ्यकर्मियों और अस्पतालों के लिए फंड जुटाने का भी काम शुरू किया है, इसके लिए लोग कई तरीके अपना रहे हैं। कोई अपने बगीचे और छत में मैराथन दौड़ रहा है तो कोई इसके लिए ऑनलाइन स्ट्रीम का सहारा ले रहा है।


ऐसा ही सराहनीय काम इंग्लैंड के एक पाँच वर्षीय दिव्यांग बच्चे ने किया है, जिसने 10 किलोमीटर वॉक कर अस्पताल के लिए करीब 9 करोड़ रुपये की धनराशि जुटाई है।


रायटर्स के मुताबिक इस बच्चे का नाम टोनी हडगेल है। टोनी के पैरों में शुरुआत से ही दिक्कत रही है, लेकिन बावजूद इसके उन्होने 10 किलोमीटर लंबी वॉक में हिस्सा लिया और एक मिलियन पाउंड का फंड इकट्ठा किया।


टोनी की मानें पॉला ने बताया है कि फरवरी में टोनी को क्रत्रिम अंग लगाए गए थे, जिसके बाद वो थोड़ा चलने लगे हैं। गौरतलब है कि पॉला और उनके पति ने टोनी को साल 2016 में गोद लिया था।


इसके पहले 96 साल के कैप्टन टॉम मूरे ने अपने गार्डन में चलते हुए 33 मिलियन डॉलर जुटाये थे, जिसके बाद टोनी ने भी उनसे प्रेरणा लेते हुए यह कदम उठाया। टोनी की माँ ने बताया है कि वो बड़े होकर पुलिस में अपनी सेवाएँ देना चाहते हैं।


टोनी की कंसल्टेंट के अनुसार टोनी बड़े बहादुर हैं, उनके कई ऑपरेशन हो चुके हैं लेकिन उन्होने कभी हार नहीं मानी। वो आत्मविश्वासी होने के साथ दुनिया के लिए एक प्रेरणा हैं।


Daily Capsule
TechSparks Mumbai starts with a bang!
Read the full story