फ्लिपस्टार्स अवार्ड्स में Flipkart ने टॉप सेलर्स को किया सम्मानित

देशभर से 750 से ज्यादा सेलर्स ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया. कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने कार्यक्रम की मेजबानी की. यह आयोजन फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म पर उल्लेखनीय सफलता पाने वालों की उपलब्धि का जश्न है.

फ्लिपस्टार्स अवार्ड्स में Flipkart ने टॉप सेलर्स को किया सम्मानित

Thursday January 18, 2024,

5 min Read

भारत के घरेलू ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने नई दिल्ली स्थित सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित फ्लिपस्टार्स 2023 के दौरान अपने सेलर्स को सम्मानित किया. कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार के माननीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा, फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार और लारा दत्ता एवं अमित त्रिवेदी जैसे कलाकार भी उपस्थित रहे. पुरस्कार समारोह का संचालन अभिनेता अपारशक्ति खुराना ने किया.

'फ्लिपस्टार्स' अवार्ड्स एक वार्षिक आयोजन है, जिसमें फ्लिपकार्ट से जुड़े सेलर्स की उपलब्धियों को सामने रखा जाता है और उनकी सफलता का जश्न मनाया जाता है. ये पुरस्कार अपने ग्राहकों की मांग को पूरा करने की दिशा में सेलर्स के प्रयासों को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इससे उनके कारोबार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. देशभर से 750 से ज्यादा सेलर्स ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया. कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने कार्यक्रम की मेजबानी की. यह आयोजन फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म पर उल्लेखनीय सफलता पाने वालों की उपलब्धि का जश्न है.

2023 में बिग बिलियन डेज से पहले फ्लिपकार्ट ने अपने प्लेटफॉर्म पर सेलर्स को ध्यान में रखकर कई नीतियां पेश की थीं, साथ ही देशभर में सेलर कॉन्क्लेव का आयोजन किया था, जो सेलर्स के लिए इस इंडस्ट्री में अपनी तरह का नया अनुभव रहा. 'फ्लिपकार्ट एज' के तीसरे चरण की लॉन्चिंग ने सेलर्स को ई-कॉमर्स की क्षमताओं का लाभ लेते हुए अपने विकास की गति को बढ़ाने में सक्षम बनाया. इन पॉलिसीज में प्रमोशन, रिवार्ड्स प्लेटफॉर्म, फुलफिलमेंट एवं स्पीड इनीशिएटिव्स और गाइडेंस असिस्टेंस जैसे कदम शामिल हैं. इनका लक्ष्य ज्यादा स्पष्टता, नियंत्रण एवं पारदर्शिता के साथ सेलर्स के पूरे इकोसिस्टम को सशक्त करना है. इनसे फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म पर कॉस्ट इफिशिएंसी बढ़ाने और कारोबार के संचालन को ज्यादा सस्टेनेबल यानी पर्यावरण के अनुकूल बनाने में मदद मिली.

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित हस्तियों ने लाइफस्टाइल, बुक्स एंड जनरल मर्चेंडाइज, होम, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर एवं अन्य अलग-अलग श्रेणियों में उपलब्धियों के लिए सेलर्स को सम्मानित किया. सेलर्स के परफॉर्मेंस को आंकने के लिए मेट्रो और टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में उनके सेल्स वॉल्युम एवं यूनिट्स की बिक्री तथा अलग-अलग जोन (उत्तर, पश्चिम, पूर्व एवं दक्षिण) में उनके प्रदर्शन का विश्लेषण किया गया. इसके अतिरिक्त, मेक इन इंडिया और समर्थ विनर जैसी श्रेणियों के तहत सेलर्स को उनके कारोबार के जरिये समाज पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव के आधार पर भी सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के दौरान प्लेटफॉर्म पर सेलर्स की शानदार प्रगति को सबके समक्ष रखा गया. साथ ही उपभोक्ताओं एवं बड़े पैमाने पर समाज की बदलती जरूरतों को पूरा करने की दिशा में उनके सतत प्रयासों की झलक भी दिखी.

फ्लिपस्टार्स 2023 कार्यक्रम के दौरान अग्रणी डी2सी ब्रांड्स के प्रतिनिधियों के साथ परिचर्चा का भी आयोजन किया गया. परिचर्चा को इंडस्ट्री से जुड़े तथ्यों एवं किसी का अपना ब्रांड विकसित होने के महत्व पर केंद्रित किया गया तथा सेलर्स को इंडस्ट्री के एक्सपर्ट लोगों से टिप्स भी पाने का मौका मिला.

पुरस्कार समारोह के दौरान भारत सरकार के माननीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा, "फ्लिपस्टार्स 2023 अवार्ड्स भारतीय ई-कॉमर्स की दुनिया में उल्लेखनीय योगदान दे रहे फ्लिपकार्ट से जुड़े सेलर्स के समर्पण एवं उनकी श्रेष्ठता को दिखाता है. फ्लिपकार्ट पर 14 लाख सेलर्स का जुड़ना वास्तव में सराहनीय है, जो भारत में एमएसएमई के विकास में योगदान दे रहे हैं. एमएसएमई का योगदान हमारे आर्थिक परिदृश्य और देश में लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने की दिशा में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को दिखाता है. इन उद्यमियों की सफलता को पहचानने और उसका उत्सव मनाने की दिशा में फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता का साक्षी बनना खुशी की बात है. सरकार आर्थिक विकास एवं इनोवेशन को बढ़ावा देने वाले ऐसे कदमों की सराहना करती है. हम फ्लिपस्टार्स विजेताओं को बधाई देते हैं और अन्य लोगों को भी डिजिटल क्रांति को अपनाने व अपने कारोबार को नई ऊंचादयों तक ले जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं."

केसी आर्ट्स, जयपुर के मालिक राहुल कुमावत ने इस सम्मान के लिए चुने जाने पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, "ऐसे प्रतिष्ठित लोगों के बीच फ्लिपस्टार 2023 के रूप में चुने जाने से मैं उत्साहित हूं. मैं अपनी सफलता का श्रेय अपने पूरे सफर में फ्लिपकार्ट की ओर से मिले अनवरत सहयोग को देता हूं. उनके भरोसे ने मुझे अपने कारोबार को नई ऊंचाई तक पहुंचाने में मदद की. मैं उम्मीद करता हूं कि ज्यादा से ज्यादा सेलर्स अपने कारोबार को ऑनलाइन करने एवं डिजिटल क्रांति का हिस्सा बनने के अवसर को पहचानें."

फ्लिपकार्ट के हेड ऑफ मार्केटप्लेस राकेश कृष्णन ने कहा, "भारत के घरेलू मार्केटप्लेस के तौर पर हम अपने स्थानीय सेलर्स की जरूरतों एवं उनकी महत्वाकांक्षाओं को समझते हैं. हमारा मिशन सतत रूप से सकारात्मक बदलाव लाना और उद्यमियों को सफलता के उनके सफर में सहयोग प्रदान करना है. मैं सभी सेलर्स का हृदय से आभार जताता हूं, जो देशभर में हमारे ग्राहकों को सुगम शॉपिंग का अनुभव देने और उत्पादों की विविध रेंज डिलीवर करने की हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. एक मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म के रूप में साथ मिलकर हमने जो उपलब्धि हासिल की है, उस पर हमें गर्व है. हम आगामी वर्षों में और भी उपलब्धियां हासिल करेंगे."

समावेशी विकास को लेकर अथक प्रतिबद्धता के साथ फ्लिपकार्ट ने पूरी वैल्यू चेन में विकास एवं समृद्धि के लिए उत्प्रेरक की भूमिका निभाई है. लोगों को प्राथमिकता पर रखने वाले प्लेटफॉर्म के रूप में फ्लिपकार्ट ने कारोबार के अनुकूल नीतियों के साथ संबंधित पक्षों को सशक्त किया है. हम मजबूत और टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित एमएसएमई इकोसिस्टम विकसित करने में योगदान दे रहे हैं.