Zomato के को-फाउंडर मोहित गुप्ता ने दिया इस्तीफा, वजह ये है...

By रविकांत पारीक
November 19, 2022, Updated on : Mon Nov 21 2022 06:56:16 GMT+0000
Zomato के को-फाउंडर मोहित गुप्ता ने दिया इस्तीफा, वजह ये है...
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ऑनलाइन फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) ने शुक्रवार को कहा कि उसके को-फाउंडर मोहित गुप्ता (Mohit Gupta) ने फूड एग्रीगेटर से इस्तीफा दे दिया है. गुप्ता करीब 5 साल पहले जोमैटो में शामिल हुए थे.


मई 2020 में गुप्ता जोमैटो के को-फाउंडर बने थे. उन्हें फूड डिलीवरी बिजनेस के CEO पोस्ट से प्रमोशन दिया गया था गुप्ता ने अपनी टीम को भेजे एक संदेश में कहा, "जोमैटो से आगे बढ़ने का फैसला कर रहा हूं ताकि जीवन में अन्य अज्ञात मौकों की तलाश कर सकूं, जो उन्हें जिंदगी में मिलती है. पिछले कुछ वर्षों में मैंने दीपी (दीपिंदर गोयल) को और अधिक परिपक्व और आत्मविश्वासी लीडर बनते हुए देखा है जो अब आप सभी के साथ व्यवसाय को उज्‍जवल भविष्य की ओर ले जाने में पूरी तरह सक्षम हैं."


हालांकि, मोहित गुप्ता के इस्तीफा देने की सही वजह अभी स्पष्ट नहीं है. ख़बरों के मुताबिक, ऐसा कहा जा रहा है कि मोहित ने को-फाउंडर के पद से इस्तीफा दिया है, लेकिन वे बतौर निवेशक कंपनी के साथ जुड़े रहेंगे.


हाल के दिनों में जोमैटो से यह तीसरा हाई-प्रोफाइल इस्तीफा है. इस सप्ताह की शुरूआत में जोमैटो ने घोषणा की कि राहुल गंजू ने अपना 5 साल का कार्यकाल समाप्त कर दिया है. महीने की शुरूआत में, जोमैटो के वैश्विक विकास के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ झावर ने भी अपनी विदाई की घोषणा की.


जोमैटो ने आगे बताया, मोहित गुप्ता को कंपनी अधिनियम 2013 और सूचीबद्ध नियमों के अनुसार नामित नहीं किया गया था. न ही उन्हें प्रमुख प्रबंधकीय कर्मी के रूप में नामित किया गया था.


जोमैटो (Zomato) के फाउंडर और सीईओ दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने मोहित गुप्ता को कहा, "आप पिछले कुछ वर्षों में मेरे भाई और मित्र रहे हैं. आपने यहां शानदार काम किया है, हमें विलुप्त होने के कगार से वापस लाया है, व्यापार को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है, हमें प्रॉफिट तक पहुंचाया है, और सबसे बढ़कर, इतने बड़े और जटिल व्यवसाय को चलाने में सक्षम बनने के लिए वर्षों से प्रशिक्षित किया है. आपका धन्यवाद."


लिंक्डइन पर मौजूद जानकारी के मुताबिक साल 2018 में मोहित गुप्ता जोमैटो के साथ जुड़े. साल 2020 में उन्हें सीईओ पद से प्रमोशन देकर को फाउंडर पद की जिम्मेदारी दी गई. वित्तीय वर्ष 2021 में उनकी सैलरी 3.9 करोड़ रुपए के करीब थी. जोमैटो के प्रमुख पदों पर रहते हुए मोहित ने बिज़नस एक्सपेंशन पर फोकस किया. जोमैटो के अलावा मोहित के पास 12 सालों का सेल्स, ऑनलाइन और फिल्ड मार्केटिंग का अनुभव है.


उन्होंने ब्रांड मार्केटिंग और चैनल लीडरशिप के तौर पर अहम जिम्मेदारियां निभाई है. जोमैटो और मेकमाई ट्रिप के अलावा उन्होंने पेप्सीको में बतौर VP पद पर काम किया हैं. मोहित ने सरदार पटेल यूनिवर्सिटी, गुजरात से मेकैनिकल इंजीनियरिंग में B.Tech की डिग्री हासिल की है. वहीं IIM, कोलकाता से MBA की पढ़ाई की है. मोहित अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन संघ के सक्रिय कार्यकर्ता हैं. उन्हें फोटोग्राफी और योगा का शौक है.