PhysicsWallah और Adda247 की लड़ाई के बीच नई टेस्ट सीरीज लॉन्च करने जा रहे PW के एक्स टीचर

आदित्य आनंद, मनीष दुबे, तरुण कुमार, सर्वेश दिक्षित और सिद्धार्थ मिश्रा ने कथित तौर पर नोटिस देकर PW छोड़ दिया है और संकल्प नाम से 3 मार्च को अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है.

PhysicsWallah और Adda247 की लड़ाई के बीच नई टेस्ट सीरीज लॉन्च करने जा रहे PW के एक्स टीचर

Tuesday March 28, 2023,

3 min Read

अभी फिजिक्स वाला (Physics Wallah) और Adda247 के बीच एक दूसरे के टीचर्स झपटने की खबर छा रही थी कि एडटेक स्टार्अप PW के एक्स एजुकेटर्स जिन्होंने कंपनी छोड़कर अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था उन्होंने जल्द ही चैनल पर JEE टेस्ट सीरीज लॉन्च करने की जानकारी दी है.

आदित्य आनंद, मनीष दुबे, तरुण कुमार, सर्वेश दिक्षित और सिद्धार्थ मिश्रा ने कथित तौर पर नोटिस देकर PW छोड़ दिया है और संकल्प नाम से 3 मार्च को अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है.

अब ये टीचर्स चैनल पर JEE टेस्ट सीरीज परिवर्तन के जरिए NEET और JEE के लिए एजुकेशनल कंटेंट ऑफर करने जा रहे हैं. 

NEET अंडरग्रेजुएटल मेडिकल कोर्सेज वाले मेडिकल कॉलेजेज में दाखिला लेने के लिए होने वाला एंट्रेंस टेस्ट है. वहीं, IIT-JEE इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए एडमिशन दिलाने वाला टेस्ट है.

PW vs Adda247 केस में PW ने आरोप लगाया है कि Adda247 ने इन टीचर्स को अलग प्लैटफॉर्म बनाने के लिए भड़काया है.

PW में चीफ स्ट्रैटजी ऑफिसर अभिषेक मिश्रा ने कहा कि हां, 5 टीचर्स ने JEE-NEET के लिए एक अपना अलग ब्रैंड शुरू करने का फैसला किया है. एक कंपनी के टीचर्स को अपने यहां खींचने का हथकंडा इस इंडस्ट्री में काफी पुराना रहा है. ऐसा हमारे साथ पहली बार नहीं हो रहा है. 2 साल पहले भी हम ऐसी स्थिति से निपटे थे इस बार भी जल्द इस मसले का तोड़ निकाल लेंगे.

हालांकि, एक्स-PW टीचर्स ने एक यूट्यूब विडियो में दावा किया कि उन्होंने फर्म इसलिए छोड़ी क्योंकि वहां का माहौल अब पहले जैसा यानाी कि लर्निंग या टीचिंग वाला नहीं रह गया था. उन्होंने ये भी दावा किया की उन लोगों ने एकेडमिक सेशन खत्म होने जाने के बाद कंपनी छोड़ी थी. इसके लिए बकायदा नोटिस भी दिया था. उनके यूट्यूब चैनल को लगातार फिजिक्स वाला चैनल से स्ट्राइक मिल रहा है.

एडटेक यूनिकॉर्न ने ये भी आरोप लगाया कि Adda247 ने इन टीचर्स को 4 से 5 गुना सैलरी ऑफर की थी. बाकी के और टीचर्स को भी इसी तरह अधिक सैलरी ऑफर करके अपने यहां बुलाने की कोशिश की थी.

हालांकि, खुद टीचर्स ने इन बातों को खारिज करते हुए कहा कि उन्हें Adda247 से 5 करोड़ रुपये सैलरी का कभी कोई ऑफर नहीं मिला था. उनके मुताबिक PW के टीचर पंकज सीजैर्यर ने उन पर घूस लेने का गलत आरोप लगाया है. Adda247 ने इस बारे में योरस्टोरी के सवालों का कोई जवाब नहीं दिया था.

एजुकेटर्स ने भी योरस्टोरी के सवालों पर कोई टिप्पणी नहीं की. कोचिंग इंडस्ट्री में एक संस्थान के टीचर्स को ज्यादा सैलरी देकर अपने यहां बुलाने का कॉन्सेप्ट नया नहीं है.

पिछले साल जब Unacademy कोटा में कोचिंग सेंटर्स खोल रहा था तब उसने भी सेगमेंट लीडर एलन के टीचर्स को अपने यहां बुलाने की कोशिश की थी. इन टीचर्स ने अपने चैनल पर सिर्फ आरोपों को लेकर जवाब दिए हैं हालांकि कोई एजुकेशन विडियो पोस्ट नहीं किया है. यूट्यूब चैनल Sankalp के 357,000 सब्सक्राइबर्स हैं और 9 विडियोज पर 75 करोड़ व्यूज हैं.


Edited by Upasana