Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

ऑन्त्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा: जयपुर में हुए iStart टाउनहॉल की खास बातें...

गुलाबी नगरी जयपुर में आयोजित iStart टाउनहॉल में SUGAR Cosmetics की को-फाउंडर विनीता सिंह और YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा ने बातचीत की. उन्होंने विशाल टेक्नो हब का भी दौरा किया.

ऑन्त्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा: जयपुर में हुए iStart टाउनहॉल की खास बातें...

Friday September 15, 2023 , 4 min Read

YourStory के सहयोग से आयोजित iStart टाउनहॉल 11 अगस्त, 2023 को जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में दूरदर्शी, इनोवेटर्स और उभरते उद्यमियों को एक साथ लाया. यह राजस्थान सरकार के आईटी और संचार विभाग द्वारा iStart पहल के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया. यह इवेंट इनोवेशन का कल्चर बनाने और एक ऐसे इकोसिस्टम के निर्माण पर केंद्रित था जहां ऑन्त्रप्रेन्योरशिप पनपती है.

इस दिन एक प्रेरणादायक फायरसाइड चैट हुई, जिसमें SUGAR Cosmetics की को-फाउंडर और सीईओ विनीता सिंह, YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत कर रही थीं. सिंह का दृढ़ता का संदेश उपस्थित युवा, महत्वाकांक्षी उद्यमियों के बीच जोरदार ढंग से गूंज उठा: "जब तक आप हार नहीं मानते तब तक यह असफलता नहीं है." एक सफल ऑन्त्रप्रेन्योर के रूप में उनकी यात्रा लचीलेपन और दृढ़ संकल्प की भावना का प्रमाण है.

विनीता सिंह, मशहूर ऑन्त्रप्रेन्योर और दो बच्चों की मां, ने SUGAR Cosmetics की टीम का नेतृत्व करते हुए केवल चार वर्षों में 100 करोड़ रुपये का सालाना रेवेन्यू हासिल किया. यह एक मील का पत्थर है, जिस तक पहुंचने में कई पुराने ब्रांड्स को लगभग दो दशक लग गए. डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) मेकअप ब्रांड ने FY23 में अपने मुनाफे में लगभग 15% का सुधार देखा.

1,00,000 वर्ग फुट में फैला इन्क्यूबेशन सेंटर

इवेंट के मुख्य आकर्षणों में से एक भामाशाह टेक्नो हब का दौरा था, जो देश में सबसे बड़े सरकारी स्वामित्व वाले स्टार्टअप हब में से एक है, जिसमें 700 से अधिक स्टार्टअप के लिए बैठने की क्षमता है. 1,00,000 वर्ग फुट में फैला यह इनक्यूबेशन सेंटर तकनीकी और ज्ञान-आधारित नवीन उद्यमों का समर्थन करता है. यहां अनुभवी पेशेवरों से मार्गदर्शन लेने वाले उद्यमियों को उद्यमिता और विकास के लिए समर्पित शानदार वातावरण मिलेगा.

भामाशाह टेक्नो हब की स्थापना में राजस्थान सरकार की दूरदर्शी पहल एक जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम के विकास में तेजी लाने की उसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है. यह इनक्यूबेशन सेंटर महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए विचारों को प्रस्तुत करने और संभावित निवेशकों से जुड़ने के लिए एक लॉन्चिंग पैड के रूप में कार्य करता है. वित्तीय सहायता से परे, भामाशाह टेक्नो हब हाई-स्पीड इंटरनेट, वर्कस्पेस और इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी आवश्यकताओं जैसे आवश्यक संसाधनों तक निर्बाध पहुंच प्रदान करता है, जो पंजीकृत उद्यमियों के लिए अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करता है.

ईस्ट ओर वेस्ट, इंडिया इज द बेस्ट

भामाशाह टेक्नो हब के दौरे के बाद यहां उपस्थित ऑन्त्रप्रेन्योर्स और स्टूडेंट्स को ऑन्त्रप्रेन्योरशिप से जुड़ी स्ट्रैटेजी और टिप्स दिए गए. श्रद्धा शर्मा द्वारा संचालित, विनीता सिंह के साथ फायरसाइड चैट ने ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की सफलता को उजागर करने वाले कारकों के बारे में बेहद अहम जानकारी दी गई.

श्रद्धा शर्मा ने उपभोक्ता धारणाओं में बदलाव पर दिलचस्प बातें साझा की, और इस बात पर प्रकाश डाला कि क्वालिटी कभी यूरोप या अमेरिका में बने प्रोडक्ट्स का पर्याय थी. इस बदलाव का उदाहरण SUGAR Cosmetics जैसे ब्रांडों द्वारा दिया गया है, जो न केवल भारत में प्रोडक्ट्स का निर्माण करता है बल्कि बेहतर क्वालिटी देता है.

विनीता सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि ऑन्त्रप्रेन्योर केवल अपने दर्शकों को पसंद आने वाले प्रोडक्ट बनाने पर ध्यान केंद्रित करके भारी मार्केटिंग खर्चों के बिना उपभोक्ताओं का विश्वास हासिल कर सकते हैं. उन्होंने कहा, "यदि आपके प्रोडक्ट में उपभोक्ता प्रेम है, तो यह ज़ीरो मार्केटिंग के साथ अपने आप ही बढ़ेगा."

फाउंडर ने भारत की 130 करोड़ (1.3 बिलियन) की विशाल आबादी का विश्वास अर्जित करने के लिए धैर्य रखने की बात पर जोर दिया. उन्होंने भारतीय उपभोक्ता मानसिकता की सरलता के बारे में बात करते हुए पुष्टि की कि प्रोडक्ट या ब्रांड बिजनेस खड़ा करने का लक्ष्य रखने वाले उद्यमियों को इस जनसांख्यिकीय के भीतर विश्वास निर्माण को प्राथमिकता देनी चाहिए.

विनीता सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि विदेशी ब्रांड हाई क्वालिटी वाले प्रोडक्ट पेश करते हैं, लेकिन वे भारतीयों या भारतीय जरूरतों को नहीं समझते हैं. एक मेकअप ब्रांड के रूप में, SUGAR ने विभिन्न त्वचा के रंगों, भूरे रंग के विभिन्न रंगों और भारत के मौसम को समझा और जाना, और ऐसे प्रोडक्ट बनाए जो प्रत्येक व्यक्ति की प्राकृतिक त्वचा के रंग से मेल खाते हैं.

कुल मिलाकर, iStart टाउनहॉल ऑन्त्रप्रेन्योरशिप के ज्ञान और भावना का एक प्रेरक संगम था. इसने राजस्थान में एक डायनेमिक स्टार्टअप इकोसिस्टम, कनेक्शन बनाने और उभरते ऑन्त्रप्रेन्योर्स के बीच लचीलेपन को बढ़ावा देने के लिए आधार तैयार किया.

(Translated by: रविकांत पारीक)


Edited by रविकांत पारीक