Adani Green Energy Share: फ्रांस की टोटल एनर्जीज घटा सकती है अडानी ग्रीन एनर्जी में अपनी हिस्सेदारी!

By Prerna Bhardwaj
September 30, 2022, Updated on : Fri Sep 30 2022 08:07:45 GMT+0000
Adani Green Energy Share: फ्रांस की टोटल एनर्जीज घटा सकती है अडानी ग्रीन एनर्जी में अपनी हिस्सेदारी!
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

गौतम अडानी (Gautam Adani) ने रिन्युएबल एनर्जी (renewable energy) सेक्टर के सप्लाई चेन में 2030 तक 70 बिलियन डॉलर निवेश करने एलान किया है. साथ ही इस दशक के आखिर तक वे दुनिया की सबसे बड़ी रिन्युएबल एनर्जी प्रोड्यूसर बनने की हसरत रखते हैं. इस साल के शुरुआती 9 महीने में अडानी ग्रीन के शेयरों में 54 फ़ीसदी की तेजी आ चुकी है. इस कंपनी में ना केवल देसी बल्कि दिग्गज विदेशी कंपनियों ने निवेश कर रखा है. जिसमें फ्रांसीसी कंपनी टोटलएनर्जीज (TotalEnergies) भी शामिल है जिसकी अडानी ग्रीन एनर्जी में 20 फीसदी हिस्सेदारी है.


ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट पर आधारित खबर आई है कि TotalEnergies SE अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Ltd.) में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेच सकती है. टोटल एनर्जीज ने कंपनी में अपनी कुल हिस्सेदारी में से कुछ प्रतिशत स्टेक बेचने का फैसला किया है. फ्रांसीसी कंपनी की अडानी ग्रीन एनर्जी में 20 फीसदी हिस्सेदारी है. फ्रांसीसी कंपनी ने 2021 में अडानी ग्रीन एनर्जी में 20 फीसदी हिस्सेदारी दो अरब डॉलर में खरीदी थी. अगस्त के अंत में इसकी कीमत करीब 10 अरब डॉलर थी.


गौतम अडानी की रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में पिछले कुछ वक्त में काफी तेजी आई है और टोटल एनर्जी इससे मुनाफ़ा कमाना चाहती है. टोटल एनर्जी ने कहा है कि वह अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी 20 फ़ीसदी से कुछ प्रतिशत स्टेक बेचने पर विचार कर रही है जो उनकी कंपनी के लिए कैश का सोर्स हो सकता है. TotalEnergies के सीईओ Patrick Pouyanne ने कहा कि कंपनी की अपनी होल्डिंग्स में कटौती करने की कोई योजना नहीं है. सीईओ ने कहा कि कंपनी की बैलेंस शीट दुरुस्त है और टोटल एनर्जी अडानी ग्रीन एनर्जी में आगे भी निवेशित रहेगी.


इसके अलावा एक खबर यह भी है कि अडानी ग्रीन ने 600 मेगावाट क्षमता का दुनिया का सबसे बड़ा विंड—सोलर पावर प्लांट राजस्थान के जैसलमेर में शुरू कर दिया है. प्लांट का सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ 25 सालों के लिए 2.69 रुपये/केडब्ल्यूएच पर पावर परचेज एग्रीमेंट है. प्रोजेक्ट में 600 मेगावाट ससेल और 150 मेगावाट विंड प्लांट शामिल हैं.


अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के शेयरों में शुक्रवार दोपहर तक लगभग 13 प्रतिशत का उछाल आ चुका था. बीएसई और एनएसई पर कंपनी का शेयर 13 प्रतिशत चढ़कर क्रमश: 2265 रुपये और 2264.80 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. बीएसई पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, अडानी ग्रीन का मार्केट कैप इस वक्त 3,58,799.20 करोड़ रुपये है.


(फीचर इमेज क्रेडिट: totalenergies.com)



हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें