Hero Electric Scooter: बैटरी स्वैपिंग फीचर के साथ लॉन्च होगी 7 अक्टूबर को

By Prerna Bhardwaj
September 29, 2022, Updated on : Thu Sep 29 2022 10:13:07 GMT+0000
Hero Electric Scooter: बैटरी स्वैपिंग फीचर के साथ लॉन्च होगी 7 अक्टूबर को
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) भारतीय ग्राहकों का पसंदीदा दो-पहिया ब्रांड है और टू-व्हीलर बनाने में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. अब कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) भी मार्केट में उतारने का फैसला किया है. हीरो मोटोकॉर्प ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विडा (Vida) नामक एक अलग विंग तैयार की है और विडा विंग के अंडर अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) 7 अक्टूबर 2022 को भारत में लॉन्च करने जा रही है. पहले हीरो मोटोकॉर्प का प्लान इसे मार्च 2022 में लॉन्च करने का था, लेकिन सप्लाई चेन में आ रही दिक्कतों के चलते इसे दो बार स्थगित करना पड़ा. और अब यह फाइनली फेस्टिव सीजन में लॉन्च होने के लिए तैयार है.


आधिकारिक तौर पर इसके ग्लोबल डेब्यू से पहले, हीरो मोटोकॉर्प ने सोशल मीडिया हैंडल, Vida World (विडा वर्ल्ड), से पहले ई-स्कूटर का टीजर जारी करना शुरू कर दिया है. इसके टीजर के साथ लिखा है, "भारत का #NotFirst इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द ही आ रहा है! मोबिलिटी के भविष्य को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार हो जाइए.”


पिछले कुछ सालों से भारत सरकार और वाहन निर्माता कंपनियों दोनों की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को सुरक्षित बनाए रखने के लिए कई सारे कदम उठाए गए हैं. हीरो मोटोकॉर्प अपने विडा ब्रांड के तहत उभरते हुए समस्याओं का समाधान पेश करते हुए विडा ईवी के काफी सुरिक्षत होने का दावा कर रही है और इसकी रेंज भी जोरदार होने का दावा किया जा रहा है. मॉडल की कीमतों का खुलासा आने वाले हफ्तों में किया जाएगा. ऐसी चर्चा है कि इसकी कीमत लगभग 1 लाख रुपए हो सकती है. इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी 2022 के अंत में शुरू होने की उम्मीद है.

नया E-Scooter इन स्कूटरों को देगा टक्कर

हीरो मोटोकॉर्प का नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर टीवीएस आईक्यूब (TVS iQube), बजाज चेतक (Bajaj Chetak), ओला एस1 (Ola S1) जैसे स्कूटर्स के साथ मुकाबले में होगा. विडा ने वादा किया है कि ये नया इलेक्ट्रिक स्कूटर एक शानदार प्रोडक्ट होगा और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट को एक नए लेवल पर लेकर जाएगा.

कैसे होगी अलग?

हीरो मोटोकॉर्प ने अपने सोशल मीडिया पर इसके फीचर्स बताते हुए लिखा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैटरी स्वैपिंग तकनीक के साथ पेश किया जाएगा. बता दें, पिछले साल अप्रैल में हीरो ने ताइवान बेस्ड बैटरी सप्लायर Gogoro के साथ पार्टनरशीप की थी. बैटरी स्वैपिंग फीचर के वजह से चार्जिंग में लगने वाले कई घंटे की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इस फीचर की मदद से ग्राहक बैटरी स्टेशन स्वैपिंग स्टेशन से डिस्चार्ज बैटरी को बदलकर फुल चार्ज बैटरी ले पायेंगे. बैटरी स्वैपिंग तकनीक में बैटरी की चार्जिंग ख़त्म होने के बाद इसे बैटरी स्वैपिंग स्टेशन पर फुल चार्ज बैटरी के साथ बदला जा सकता है. मोड्यूलर चार्जिंग सिस्टम होने की वजह से चालक जब चाहे, जहां चाहें वहां पोर्टेबल बैटरी के जरिये इलेक्ट्रिक स्कूटर को लगातार पवार दे पाएंगे. Bounce Infinity E1 में ऑलरेडी बैटरी स्वैपिंग फीचर है.


हीरो के Vida इलेक्ट्रिक स्कूटर में लिथियम-आयन बैटरी पैक मिल सकता है. इसके साथ ही, इसमें एक मिड-माउंटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर मिलने की उम्मीद है. उम्मीद की जा रही है कि यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 120 किमी की दूरी तय कर सकेगा.


(फीचर इमेज क्रेडिट: @VidaDotWorld twitter)