फ्लाइट टिकट कैंसल करने पर मिलेगा पूरा रिफंड, Paytm लाया 'Cancel Protect' फीचर

पेटीएम ने बताया कि 'कैंसल प्रोटेक्ट' के साथ यूजर्स को रिफंड राशि पर कैप का सामना नहीं करना पड़ेगा और किराया तुरंत क्रेडिट हो जाएगा.

फ्लाइट टिकट कैंसल करने पर मिलेगा पूरा रिफंड, Paytm लाया 'Cancel Protect' फीचर

Wednesday February 22, 2023,

3 min Read

फ्लाइट टिकट कैंसिल करने पर अब पूरा रिफंड संभव है. One97 Communications Ltd. ने बुधवार को पेटीएम (Paytm) पर 'कैंसल प्रोटेक्ट' (Paytm Cancel Protect feature) नामक एक नई सुविधा की घोषणा की. (Paytm Full refund on flight ticket cancellation)

एयरलाइंस या बस ऑपरेटरों द्वारा लगाए गए कैंसलेशन चार्ज (flight cancellation charges) के खिलाफ खुद को बचाने के लिए पेटीएम उपयोगकर्ताओं (Paytm users) द्वारा इस फीचर का लाभ उठाया जा सकता है. यह फीचर उपयोगकर्ताओं के लिए फ्लाइट टिकट के लिए ₹149 और बस टिकट के लिए ₹25 की प्रीमियम रेट पर उपलब्ध है.

full-refund-on-flight-tickets-cancellation-paytm-cancel-protect-new-feature-one97-communications-vijay-shekhar-sharma

सांकेतिक चित्र

पेटीएम ने कहा, "कस्टमर फ्लाइट के लिए निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 24 घंटे पहले और बसों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम चार घंटे पहले पेटीएम के जरिए कैंसल की गई यात्राओं के लिए 'कैंसल प्रोटेक्ट' के साथ 100 प्रतिशत रिफंड का दावा कर सकते हैं. 'कैंसल प्रोटेक्ट' के साथ, रिफंड राशि पर कोई कैप नहीं है और कैंसल करने पर किराया तुरंत सॉर्स अकाउंट में जमा हो जाता है."

पेटीएम ने बताया कि 'कैंसल प्रोटेक्ट' के साथ यूजर्स को रिफंड राशि पर कैप का सामना नहीं करना पड़ेगा और किराया तुरंत क्रेडिट हो जाएगा.

पेटीएम के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमने अपने ऐप पर कई कस्टमर-फ्रैंडली प्रोडक्ट फीचर लॉन्च किए हैं, जिन्होंने ट्रेवल बुकिंग अनुभव को बेहद सरल बना दिया है और भारतीय यात्रियों की जरूरतों को पूरा किया है. हमारा 'कैंसल प्रोटेक्ट' उन ग्राहकों के लिए एकदम सही समाधान है जो अपनी यात्रा योजनाओं की सुरक्षा के लिए एक लचीले और सुविधाजनक तरीके की तलाश कर रहे हैं. टिकट की सुविधा के साथ, हम उपयोगकर्ताओं को ट्रेवल बुकिंग पर शानदार डील्स और डिस्काउंट देते हैं, जिससे ग्राहकों को अधिक बचत करने में मदद मिलती है."

आपको बता दें कि हाल ही में, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank ) ने कई छोटे मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन (UPI transactions) के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India - NPCI) द्वारा सक्षम यूपीआई लाइट (UPI LITE) फीचर लॉन्च किया है.

UPI LITE फीचर पेटीएम के माध्यम से सिंगल क्लिक के साथ तेजी से रीयल-टाइम लेनदेन में मदद करेगा क्योंकि बैंक का लक्ष्य देश भर में डिजिटल भुगतान को अपनाने को बढ़ावा देना है.

बैंक ने कहा, "एक बार लोड होने के बाद, यूपीआई लाइट वॉलेट यूजर को ₹200 तक के तत्काल लेनदेन करने की अनुमति देता है, जिससे पूरे अनुभव को तेज और निर्बाध बना दिया जाता है. यूपीआई लाइट में अधिकतम ₹2,000 दिन में दो बार जोड़े जा सकते हैं, जिससे ₹ 4,000 तक संचयी दैनिक उपयोग होता है."

यह भी पढ़ें
Paytm Payments Bank बना UPI LITE फीचर लॉन्च करने वाला पहला बैंक