[फंडिंग एलर्ट] बॉम्बे प्ले ने Lumikai से उठाया $1मिलियन का निवेश

“बॉम्बे प्ले इस फंडिंग का इस्तेमाल कई तरह के लाइव, सोशल, मल्टीप्लेयर कार्ड और स्ट्रेटजी बोर्ड गेम्स के प्रोडक्ट डेवलपमेंट में तेजी लाने के लिए करेगा।"

Sindhu Kashyaap

Ranjana Tripathi

[फंडिंग एलर्ट] बॉम्बे प्ले ने Lumikai से उठाया $1मिलियन का निवेश

Wednesday December 09, 2020,

4 min Read

मुंबई स्थित सोशल गेमिंग स्टार्टअप बॉम्बे प्ले ने Lumikai के नेतृत्व में $1 मिलियन की सीड फंडिंग जुटाई है, जो कि भारत से बाहर स्थित पहला गेमिंग और इंटरैक्टिव मीडिया वेंचर फंड है। दौर का नेतृत्व Lumikai के लिए विशेष रूप से किया गया था और मौजूदा निवेशकों Playco और Leo Capital में शामिल हो जाएगा।


बॉम्बे प्ले इस फंडिंग का उपयोग कई लाइव, सामाजिक, मल्टीप्लेयर कार्ड और रणनीति बोर्ड गेम पर उत्पाद विकास में तेजी लाने के लिए करेगा, जबकि इसकी कई अन्य हिट पर दोगुना होगा। जिंगा और प्लेको के सह-संस्थापक जस्टिन वाल्ड्रॉन ने हाल ही में $ 1 बिलियन की $ 1 बिलियन सीरीज़ में रेज़ किया और यह वैल्यूएशन बॉम्बे प्ले के निदेशक मंडल में शामिल हो गया।


ओलिवर जोन्स और आभास सरोहा द्वारा स्थापित बॉम्बे प्ले का पहला मल्टीप्लेयर गेम कार्ड प्लेयर 10 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। स्टूडियो पहले से ही प्रॉफिट में है। निवेश के दौर पर टिप्पणी करते हुए, बॉम्बे प्ले के सीईओ और सह-संस्थापक ओलिवर जोन्स ने लुमकाई द्वारा साझा किए गए एक प्रेस बयान में कहा,

“लूडो किंग ’की तरह मल्टीप्लेयर गेम्स सामाजिक नेटवर्किंग का भविष्य हैं, जो यह साबित करता है कि बाजार उन खेलों के लिए परिपक्व है जो दोस्तों, परिवार और अजनबियों को एक साथ ऑनलाइन लाते हैं। फंड के सेक्टर फोकस और विशेषज्ञता को देखते हुए Lumikai का निवेश हमारे लिए एक बड़ी मान्यता है।"


ओलिवर ने ग्लू मोबाइल और ज़िंगा में गेम डिज़ाइन का नेतृत्व किया था, और मूनफ्रॉग गेम्स की सह-स्थापना भी की थी, जहाँ वह Teen Patti Gold क्रिएटिंग का हिस्सा थे जो भारत में खेले जाने वाले सबसे सफल कार्ड गेम्स में से एक। अभास ने पहले जिंगा, मूनफ्रॉग और मेकमाइट्रिप.कॉम में इंजीनियरिंग का नेतृत्व किया। सह-संस्थापकों ने लगभग एक दशक तक साथ काम किया है।


सह-संस्थापक और सीटीओ आभास सरोहा ने अपने एक बयान में कहा,

“जब तक हम अपनी शुरुआती सफलता पर चलना और बढ़ना जारी रखते हैं, हम विश्व स्तर के गेम डेवलपमेंट स्टूडियो बनाने में मदद करने के लिए कई भूमिकाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को सक्रिय रूप से काम पर रख रहे हैं। Lumikai टीम की पहुंच अद्वितीय अनुभव, प्रतिभा और वैश्विक रणनीतिक कनेक्शन तक बेहतरीन पहुंच है। वे हमारी यात्रा के अगले चरण के लिए परफेक्ट पार्टनर हैं।”


भारत के ऑनलाइन गेमिंग उपयोगकर्ता आधार में पिछले 300 मिलियन की वृद्धि हुई है, और गेम डेवलपर्स की संख्या भी 2010 के बाद से 11X हो गई है।Google-KPMG के अनुसार यह अब दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला मोबाइल गेमिंग बाजार है, जो सालाना 22 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है और 2021 तक 1.1 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है।


Lumikai के जनरल पार्टनर जस्टिन कीलिंग ने कहा,

"लाइव सोशल गेम्स पर डबल करने का बेहतर समय कभी नहीं रहा। कोविड-19 के बाद की दुनिया में, लोग जुड़ने, संबंध बनाने, प्रतिस्पर्धा करने और साझा करने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं। ओली और आभास ने प्रशंसक-पसंदीदा मल्टीप्लेयर कार्ड और रणनीति गेम विकसित करने में एक दशक बिताया है जो 100 मीटर से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया है, और बॉम्बे प्ले पर लाइव, मल्टीप्लेयर सोशल गेम्स की अगली पीढ़ी के पोर्टफोलियो का निर्माण करने के लिए उन सीखों को ले रहा है।"


दिल्ली स्थित वीसी लुमीकाई ने अगस्त की शुरुआत में अपना पहला फंड (कॉर्पस अघोषित) लॉन्च किया और अब भारत में 15 से 20 शुरुआती स्टेज गेमिंग और इंटरैक्टिव मीडिया स्टार्टअप में निवेश करना चाहता है। फंड $ 200,000 से $ 2 मिलियन तक के चेक आकार में कटौती करने के लिए देखता है, और सीरीज़ ए चरणों में पूंजी के साथ "फॉलो-ऑन राउंड" के लिए आरक्षित होगा।


लुमीकाई के जनरल पार्टनर सलोन सहगल ने कहा,

“हम जानते हैं कि महान टीमें महान खेल बनाती हैं। सफल गेम कंपनियों का निर्माण करना एक कला और विज्ञान दोनों हैं। ओली और आभास भारत में सबसे रचनात्मक रूप से इच्छुक और डेटा-संचालित गेम टीमों में से एक का निर्माण कर रहे हैं। गेम डिजाइन, लाइव ऑपरेशन और स्केलिंग कंपनियों में उनकी संयुक्त विशेषज्ञता उन्हें भारत गेमिंग परिदृश्य में सबसे अनुभवी संस्थापक टीमों में से एक बनाती है। बॉम्बे प्ले की तेज़ी से आगे बढ़ने की क्षमता, केंद्रित शैली और आकस्मिक, सोशल गेमिंग दर्शकों की गहन समझ वास्तव में उन्हें अलग करती है। हम उनकी यात्रा का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं।”