BluSmart में 25 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा जलवायु-केंद्रित फंड responsAbility

ज्यूरिख स्थित responsAbility Investments AG एक इम्पैक्ट एसेट मैनेजर है, जिसने हाल ही में जर्मनी के डेवलपमेंट बैंक KfW और डच डेवलपमेंट बैंक FMO के सहयोग से 500 मिलियन डॉलर का क्लाइमेट इन्वेस्टमेंट फंड लॉन्च किया है.

BluSmart में 25 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा जलवायु-केंद्रित फंड responsAbility

Monday January 29, 2024,

2 min Read

ज्यूरिख स्थित इम्पैक्ट एसेट मैनेजर responAbility Investments ईवी राइड-हेलिंग स्टार्टअप BluSmart में 25 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा ताकि इसे पूरे भारत में अपने चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने में मदद मिल सके.

यह निवेश responsAbility की उन पहलों को फंडिंग मुहैया करने की व्यापक रणनीति का हिस्सा है जो एशिया में CO2 उत्सर्जन को कम करने और कम उत्सर्जन वाली तकनीक बनाने में मदद करती हैं.

पिछले साल नवंबर में, responAbility ने 500 मिलियन डॉलर की जलवायु निवेश रणनीति तैयार करने के लिए जर्मन विकास बैंक KfW और डच विकास बैंक FMO के साथ साझेदारी की घोषणा की थी.

responAbility में क्लाइमेट फाइनेंस के लिए APAC के प्रिंसिपल इन्वेस्टर समीर तिरकर ने कहा, "शहरी परिवहन में कार्बन उत्सर्जन को कम करने में ब्लूस्मार्ट की अग्रणी भूमिका स्थायी व्यवसायों में निवेश करने के responAbility के मिशन के साथ पूरी तरह मेल खाती है, जो सकारात्मक पर्यावरणीय और सामाजिक प्रभाव डालते हैं."

पिछले महीने, ब्लूस्मार्ट ने मुख्य रूप से अपने चार्जिंग सुपरहब को बढ़ाने और अपने बेड़े में अधिक कारों को जोड़ने के लिए मौजूदा संस्थापकों, निवेशकों और नेतृत्व टीम से इक्विटी फंडिंग राउंड में 24 मिलियन डॉलर जुटाए थे.

सिस्टम-वाइड फंडिंग की कमी के बीच, कंपनी ने अपने 250 मिलियन डॉलर के सीरीज बी राउंड को स्थगित कर दिया, जिसे उसने विशेष रूप से पिछले जनवरी में YourStory के साथ साझा किया था, और मई में Mayfield India की हिस्सेदारी वापस खरीद ली, जो एक शुरुआती समर्थक थी.

गुरुग्राम स्थित स्टार्टअप वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में 6,000 ईवी कैब और 4,000 ईवी चार्जर संचालित करता है.

ब्लूस्मार्ट के को-फाउंडर अनमोल सिंह जग्गी ने एक बयान में कहा, "हमने शुरू से ही रियल ईवी एसेट्स और ईवी इन्फ्रास्ट्रक्चर में बड़े पैमाने पर मोबिलिटी को कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए बड़े पैमाने पर निवेश किया है. responAbility के निवेश और समर्थन के साथ हम अपनी प्रतिष्ठित 100% ईवी राइड-हेलिंग सेवा का तेजी से विस्तार करने के अपने मिशन को जारी रखेंगे और बड़े ईवी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करेंगे."

कंपनी ने ईवी कारों के अपने बेड़े का विस्तार करने के लिए विकास वित्तीय संस्थानों से 200 मिलियन डॉलर का लोन भी लिया है.

(Translated by: रविकांत पारीक)