इस एडटेक कंपनी ने 3.65 अरब रुपये की फंडिंग हासिल की, दुनियाभर में कारोबार बढ़ाने की योजना

By Vishal Jaiswal
November 16, 2022, Updated on : Wed Nov 16 2022 12:04:51 GMT+0000
इस एडटेक कंपनी ने 3.65 अरब रुपये की फंडिंग हासिल की, दुनियाभर में कारोबार बढ़ाने की योजना
Simplilearn ने पिछले एक साल में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है और अपने प्लेटफॉर्म पर 1,20,000 से अधिक पेड बी2सी लर्नर्स और 1,00,000 से अधिक एंटरप्राइज लर्नर्स को जोड़ा है. इसमें 20 लाख से अधिक फ्री लर्नर्स भी हैं, जो हर साल इसके स्किलअप प्लेटफॉर्म में जुड़ते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अपस्किलिंग एडटेक प्लेटफॉर्म सिंपलीलर्न Simplilearn ने मल्टी स्टेज वेंचर कैपिटल फर्म जीएसवी वेंचर्स GSV Ventures के नेतृत्व वाले एक कंसोर्टियम से 3.65 अरब रुपये (45 मिलियन डॉलर) की फंडिंग हासिल की है. इस फंडिंग राउंड में GSV Ventures, Clal Insurance और ADQ के वेंचर प्लेटफॉर्म DisruptAD ने भागीदारी की. कंपनी ने कहा कि इस फंडिंग का उपयोग दुनियाभर में अपने विकास को और बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा.


स्टार्टअप ने पिछले एक साल में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है और अपने प्लेटफॉर्म पर 1,20,000 से अधिक पेड बी2सी लर्नर्स और 1,00,000 से अधिक एंटरप्राइज लर्नर्स को जोड़ा है. इसमें 20 लाख से अधिक फ्री लर्नर्स भी हैं, जो हर साल इसके स्किलअप प्लेटफॉर्म में जुड़ते हैं.


जीएसवी वेंचर्स के मैनेजिंग पार्टनर डेबोरा एच. क्वाज़ो ने कहा, “दुनियाभर की एजुकेशन कंपनियों के साथ निवेश और काम करने के अपार अनुभव के साथ, यह निश्चित है कि नॉलेज गेन और अपस्किलिंग की मांग हर जगह है. कई अन्य क्षेत्रों की तरह, टेक्नोलॉजी एजुकेशन सेक्टर को भी प्रभावित कर रही है और एडटेक हमारे लिए एक प्रमुख क्षेत्र रहा है. सिंपलीलर्न प्रीमियम कंटेंट और विभिन्न प्रमुख विश्वविद्यालयों और एंटरप्राइजेज की साझेदारी के साथ डिजिटल स्किलिंग स्पेस में एक यूनिक प्लेयर है.


सिंपलीलर्न की शुरुआत साल 2010 में हुई थी. इसके दफ्तर सैन फ्रांसिस्को और बेंगलुरु में स्थित हैं. यह प्रोफेशनलों, लर्नर्स की अपस्किलिंग के लिए डिजिटल स्किलिंग प्रोग्राम्स मुहैया कराता है ताकि वे  तेजी से आग बढ़ने वाले डिजिटल डोमेन में सर्टिफिकेट हासिल कर सकें.


यह कैलटेक सीटीएमई, आईआईटी रुड़की, एमआईटी श्वार्जमैन कॉलेज ऑफ कंप्यूटिंग, पर्ड्यू यूनिवर्सिटी, यूमैस एमहर्स्ट और इसेनबर्ग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, व्हार्टन ऑनलाइन, और आईआईटी कानपुर जैसे प्रसिद्ध शैक्षिक संस्थानों और IBM, Microsoft, Amazon, Meta और KPMG जैसी कंपनियों के सहयोग से इन कार्यक्रमों को तैयार करता है.


सिंपलीलर्न के फाउंडर और सीईओ कृष्णा कुमार ने कहा कि हम उद्योगों में डिजिटल रूप से कुशल कार्यबल की तत्काल आवश्यकता को देखते हैं और सिंपलीलर्न डिजिटल स्किल गैप को पाटने पर ध्यान केंद्रित करता है. पिछले साल ब्लैकस्टोन के निवेश ने विश्व स्तर पर हमारे विकास को बढ़ावा दिया और हमारे ग्राहक-केंद्रित नजरिए को और मजबूत किया.


उन्होंने आगे कहा कि आज, हम Clal Insurance और DisruptAD जैसे को-इंवेस्टर्स के साथ एजुकेशन सेक्टर में एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड के साथ विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त निवेशक जीएसवी वेंचर्स के साथ साझेदारी को लेकर उत्साहित हैं.