एलन मस्क की स्पेसटेक कंपनी SpaceX ने जुटाए 1.68 अरब डॉलर

एलन मस्क के स्वामित्व वाली स्पेसटेक कंपनी SpaceXने ताजा फंडिंग जुटाई है. कंपनी ने इस फंडिंग राउंड में 1.68 अरब डॉलर जुटाए है. हालांकि, मस्क की योजना 125 अरब डॉलर जुटाने की थी, इन्वेस्टर्स को 72 डॉलर प्रति शेयर बेचते हुए.

रॉयटर्स द्वारा देखी गई रेग्यूलेटरी फाइलिंग में, SpaceX कथित तौर पर इस राउंड में $ 1.725 बिलियन जुटाने की कोशिश कर रही थी. कंपनी के लिए फंडिंग ऐसे समय में आती है जब कंपनी अपने स्टारलिंक सैटेलाइट सिस्टम के साथ-साथ मंगल ग्रह पर जाने के उद्देश्य से अपने स्टारशिप रॉकेट प्रोग्राम पर खर्च बढ़ा रही है.

इससे पहले, ब्लूमबर्ग ने मई में बताया था कि SpaceX 125 अरब डॉलर की वैल्यूएशन पर फंडिंग जुटाने के लिए बातचीत कर रही थी.

इस फंडिंग के साथ कंपनी को अपनी अगली पीढ़ी के स्टारशिप स्पेसशिप और हेवी-लिफ्ट रॉकेट को पूरा करने और प्रतिस्पर्धी उद्योग में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग टैलेंट को हायर करने मदद मिलने की उम्मीद है.

क्रंचबेस के आंकड़ों के मुताबिक, हाल ही में रिपोर्ट किए गए इस राउंड से पहले, SpaceX ने 64 राउंड में कुल 7.8 अरब डॉलर की फंडिंग जुटाई है.

SpaceX ने अप्रैल में 1.9 अरब डॉलर की फंडिंग जुटाई थी. अप्रैल महीने की शुरुआत में ही कंपनी का ड्रैगन 2 रियूजेबल स्पेसक्राफ्ट दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की दो महीने की यात्रा पूरी करने के बाद पृथ्वी पर लौटा था. इसने अमेरिका से शुरू की गई एक निजी कंपनी द्वारा पहली बार मानव अंतरिक्ष यान मिशन को पूरा किया. इसके साथ ही 2011 के बाद से अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों के लिए ISS की पहली यात्रा को चिह्नित किया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी को हाल ही में फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) से हरी बत्ती मिली कि उसकी टेक्सास स्थित डेवलपमेंट साइट से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं हो रहा है.

SpaceX ने कहा कि यह "स्टारशिप की पहली ऑरबिट फ्लाइट टेस्ट की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ चुकी है"

कंपनी की स्टारलिंक सैटेलाइट यूनिट 2019 से अब तक लगभग 2,600 सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में भेज चुकी है.

हालांकि, कंपनी ने हाल के निवेशकों का खुलासा नहीं किया है, पिछले निवेशकों में NASA, Stack Capital, Bracket Capital और United States Space Force समेत अन्य शामिल हैं.