फिनटेक स्टार्टअप Jar ने सीरीज ए राउंड में जुटाए 32 मिलियन डॉलर

By Naina Sood & रविकांत पारीक
February 04, 2022, Updated on : Mon Feb 07 2022 05:03:52 GMT+0000
फिनटेक स्टार्टअप Jar ने सीरीज ए राउंड में जुटाए 32 मिलियन डॉलर
आठ महीने पुराने बचत और निवेश ऐप, Jar का लक्ष्य डिजिटल गोल्ड से परे अपने ऑफर्स को व्यापक बनाना और अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बेंगलुरू स्थित बचत और निवेश ऐप Jarने शुक्रवार को अमेरिका स्थित हेज फंड Tiger Global Management के नेतृत्व में अपने सीरीज ए फाइनेंसिंग राउंड में 32 मिलियन डॉलर जुटाए।


Rocketship.vc, Third Prime, Stonks, और Force Ventures भी नए निवेशकों के रूप में शामिल हुए, जबकि मौजूदा बैकर्स Arkam Ventures और WEH Ventures ने राउंड में योगदान दिया। सीरीज़ ए राउंड 4.5 मिलियन डॉलर के सीड फंडिंग राउंड का अनुसरण करता है जो पिछले साल अगस्त में हुआ था।


विक्टर जैकबसन (फाउंडर, Klarna), सुलेमान अली (Ali Capital के को-फाउंडर और जनरल पार्टनर), शमीर करकल (फाउंडर, Sila Money), बायरन लिंग (पार्टनर, Canaan Partners), जोएल जॉन (प्रिंसिपल, Ledger Prime) और जेरेमी कै (फाउंडर, Italic) सहित हाई-प्रोफाइल निवेशकों का एक समूह भी इस राउंड में भाग ले रहा था।


लेटेस्ट राउंड, जो Jar की फंडिंग को कुल $36.5 मिलियन तक लाता है, को इसकी मौजूदा पेशकश-डिजिटल गोल्ड के अलावा नए वित्तीय साधनों के निर्माण के लिए तैनात किया जाएगा। स्टार्टअप यूजर्स को उधार और बीमा की पेशकश करने के लिए ताजा फंडिंग का उपयोग करेगा।


मोबिलिटी स्टार्टअप बाउंस के पूर्व निदेशक और संस्थापक सदस्य निश्चय एजी और कम्यूनिटी-केंद्रित ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म Marsplay (2020 में Foxy द्वारा अधिग्रहित) के फाउंडर मिस्बाह अशरफ द्वारा स्थापित स्टार्टअप को मई 2021 में लॉन्च किया गया था।


ऐप यूजर्स को अपने दैनिक ऑनलाइन लेनदेन से एक छोटी राशि लेकर और स्वचालित रूप से डिजिटल सोने में निवेश करके पैसे बचाने की अनुमति देता है।


यूजर 1 रुपये से शुरू होने वाली किसी भी राशि का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं और उनके पास अपनी पसंद के अनुसार प्रति लेनदेन, दैनिक या एकमुश्त ऑर्डर देने का विकल्प होता है।


डिजिटल गोल्ड में निवेश समान राशि के भौतिक सोने द्वारा समर्थित होता है और यूजर किसी भी समय इतना सोना निकालने या अपने निवेश को समाप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।


एक साल से भी कम समय में, ऐप ने चार मिलियन से अधिक का यूजर बेस हासिल करने में कामयाबी हासिल की है, जिनमें से अधिकांश, फाउंडर्स के अनुसार, अपने जीवन में पहली बार किसी भी तरह का निवेश कर रहे हैं। यह प्रति मिनट 100 से अधिक लेनदेन की प्रक्रिया करता है और इसकी अखिल भारतीय पहुंच है।


को-फाउंडर निश्चय ने कहा, "हम लोगों को निवेश के विचार से सहज होने में मदद कर रहे हैं। हमने जो पाया है वह यह है कि एक बार जब लोग निवेश से परिचित हो जाते हैं, तो वे अधिक निवेश करने की आदत बनाते हैं। एक आदत और अनुशासन स्पष्ट रूप से बन रहा है और हम यूजर्स द्वारा महीने दर महीने निवेश में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखते हैं।"


जैसे-जैसे यूजर डिजिटल गोल्ड में निवेश के साथ "अधिक सहज" हो जाते हैं, स्टार्टअप उन्हें विविधता लाने के लिए अन्य वित्तीय साधनों की पेशकश करेगा।


इस अवसर पर बोलते हुए, Tiger Global के पार्टनर एलेक्स कुक ने कहा, “Jar नए यूजर्स को ऑनलाइन निवेश के क्षेत्र में ला रहा है, जिसकी शुरुआत डिजिटल गोल्ड के साथ पहले प्रोडक्ट के रूप में हुई है। हम यूजर्स को दैनिक बचत की आदत बनाने में मदद करने के Jar के मिशन में शामिल हैं, और हम टीम के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि वे लाखों ग्राहकों तक पहुंचते हैं।”

f

को-फाउंडर मिस्बाह का कहना है कि भारत, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट बाजार, एक आशाजनक बदलाव देख रहा है क्योंकि अधिकांश बुजुर्ग जिम्मेदारी से पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं।


दिलचस्प बात यह है कि युवा और बुजुर्ग, दोनों भारत में फिनटेक के मुख्य बाजार का एक बड़ा हिस्सा बन गए हैं। नई पीढ़ी के लिए लक्षित बचत, निवेश, व्यापार और वित्तीय नियोजन ऐप्स का एक समूह भारतीय बाजार में आ गया है। Walnut, Saveabhi, और Splitwise जैसे डिजिटल ऐप पैसे बचाने के लिए लक्षित हैं, जबकि Fundsindia, Kuvera, Invezta, Zerodha, और Groww जैसे अन्य मनी मैनेजमेंट पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।


Jar के लाभ के लिए जो काम करता है वह है एसेट क्लास-सोने में लोगों का भरोसा। अधिकांश लोग, विशेष रूप से नई पीढ़ी, निवेश में आसानी और हाई रिटर्न की तलाश करते हैं, लेकिन उन एसेट्स की भी तलाश करते हैं जो उनकी आकांक्षात्मक जरूरतों को पूरा करने में मदद करती हैं और एक अच्छा आपातकालीन कोष हैं।


निवेश पर टिप्पणी करते हुए, Rocketship.vc के पार्टनर, शैलेश रामकृष्णन ने कहा, “फाइनेंशियल सेविंग प्रोडक्ट्स के मामले में भारत में एक बड़ी आबादी है, विशेष रूप से टियर-II और III शहरों में। Jar इन लोगों को एक सरल और उपयोग में आसान प्रोडक्ट प्रदान करता है जो बचत को सक्षम बनाता है और विश्वास बनाता है और इसलिए Jar की ग्रोथ चार्ट से आगे हैं!


Arkam Ventures के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल चंद्रा ने कहा, "Jar ने ग्राहक प्रेम का एक असाधारण स्तर उत्पन्न किया है और डिजिटल बचत की श्रेणी को स्थापित करने और नेतृत्व करने के लिए एक आशाजनक स्थिति में है। आसान और दोहराव वाली डिजिटल बचत के माध्यम से वित्तीय भलाई हासिल करने का मतलब करोड़ों युवा ग्राहकों के लिए घरेलू नकदी प्रवाह को सुगम बनाना हो सकता है।”


Edited by Ranjana Tripathi