[फंडिंग अलर्ट] Games24x7 ने जुटाए 75 मिलियन डॉलर, यूनिकॉर्न क्लब में मारी एंट्री

Games 24x7 का कहना है कि फंडिंग इसे 2.5 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर भारत का सबसे मूल्यवान मल्टी-गेम प्लेटफॉर्म बनाती है, जो यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश का प्रतीक है।

Sindhu Kashyaap

रविकांत पारीक

[फंडिंग अलर्ट] Games24x7 ने जुटाए 75 मिलियन डॉलर, यूनिकॉर्न क्लब में मारी एंट्री

Thursday March 31, 2022,

4 min Read

मल्टी-गेम प्लेटफॉर्म Games 24x7 ने हाल ही में Malabar Investment के नेतृत्व में फंडिंग राउंड में 75 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। इस राउंड में मौजूदा निवेशकों - Tiger Global और Raine Group की भी भागीदारी देखी गई।

स्टार्टअप का कहना है कि ताजा फंडिंग राउंड इसे 2.5 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर भारत का सबसे मूल्यवान मल्टी-गेम प्लेटफॉर्म बनाता है, जो यूनिकॉर्न क्लब में इसके प्रवेश को भी चिह्नित करता है। इसकी पेशकशों में RummyCircle (भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन रम्मी गेम), My11Circle (भारत का दूसरा सबसे बड़ा फैंटेसी प्लेटफॉर्म) और U Games (कैज़ुअल गेम्स का एक पोर्टफोलियो) शामिल हैं।

ताजा फंडिंंग पर बोलते हुए, को-फाउंडर और को-सीईओ त्रिविक्रमण थम्पी ने कहा, “हम Malabar Investment के साथ साझेदारी करके बेहद खुश हैं और Tiger Global और Raine Group को हम पर अपना विश्वास जारी रखते हुए देख रहे हैं। यह फंडिंग न केवल Games24x7 के प्रदर्शन का प्रमाण है, बल्कि एक ऑनलाइन स्किल गेमिंग मार्केट के रूप में भारत की अपार संभावनाओं का भी प्रमाण है।"

Games24x7 raises $75M

2006 में IIT बॉम्बे के इंजीनियरिंग के पूर्व छात्र त्रिविक्रमण थम्पी और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी, और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमफिल और पर्ड्यू विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग के पूर्व छात्र भाविन पांड्या द्वारा स्थापित, Games24x7 का मुख्यालय मुंबई में है, जिसके कार्यालय बेंगलुरु,दिल्ली, मियामी और फिलाडेल्फिया में हैं।

Malabar Investments के मैनेजिंग डायरेक्टर सुमीत नागर ने कहा, "Games24x7 भारत में तेजी से बढ़ती ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री में अग्रणी है और इसने उत्कृष्ट अधिग्रहण और प्रतिधारण मेट्रिक्स के साथ एक अत्यधिक लाभदायक व्यवसाय बनाया है। इतना ही नहीं, उन्होंने इन मेट्रिक्स पर लगातार बड़े पैमाने पर सुधार किया है, जो हमें लगता है कि यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। यह डेटा साइंस क्षमताओं, कठोरता, विचारशीलता की बात करता है, और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करता है जिसे शानदार नेतृत्व टीम तालिका में लाती है। हम Games24x7 के साथ आगे की विकास यात्रा में साझेदारी करने को लेकर उत्साहित हैं।"

आज, स्टार्टअप के 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और इसे भारत में सबसे तेजी से बढ़ती ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों में से एक माना जाता है। केंद्र सरकार द्वारा पिछले बजट में AVGC (एनिमेशन, विजुअल, गेमिंग और कॉमिक्स) टास्क फोर्स की स्थापना की घोषणा के बाद यह भारत के ऑनलाइन स्किल गेमिंग सेक्टर में पहला बड़ा निवेश है।

The Raine Group के पार्टनर और को-फाउंडर जॉन साल्टर ने कहा, "हम भारत के गेमिंग मार्केट की क्षमता में मजबूत विश्वास रखते हैं और एक निवेशक और एक विश्वसनीय सलाहकार दोनों के रूप में Games24x7 की यात्रा का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हम Games24x7 के साथ हमारी साझेदारी में प्रतिबद्ध है क्योंकि यह ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री में एक लीडर के रूप में इनोवेशन को आगे बढ़ाता है, भारतीय उपयोगकर्ता को सभी श्रेणियों और प्रारूपों में इमर्सिव गेम खेलने का अनुभव प्रदान करता है।"

The Raine Group इस राउंड के लिए Games24x7 का वित्तीय सलाहकार था।

अनुकूल डेमोग्राफिक्स, इंटरनेट की बढ़ती पहुंच और बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ, भारत एक ऑनलाइन स्किल गेमिंग हब के रूप में विकास के लिए आदर्श रूप से अनुकूल है। यह उस खुले समर्थन में भी परिलक्षित होता है जो इस क्षेत्र को केंद्र सरकार से देर से प्राप्त हुआ है।

को-फाउंडर और को-सीईओ भाविन पंड्या ने कहा, “यह फंडिंग राउंड विशेष रूप से विशेष लगता है, जब विकास शेयरों के आसपास की भावना, विशेष रूप से नए युग के क्षेत्र में सुस्त रही है। यह मजबूत बुनियादी बातों पर एक व्यवसाय के निर्माण के महत्व की पुष्टि करता है। ताजा फंडिंग राउंड और यह गेमिंग सेक्टर के लिए जो मान्यता लाता है, वह माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की भारत को ग्लोबल गेमिंग हब बनाने की उल्लेखनीय दृष्टि के लिए हमारा विनम्र सम्मान है। उनके दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, हम इनोवेट करना जारी रखेंगे, नए गेम पेश करेंगे और अपने विनम्र तरीके से वैश्विक तकनीकी शक्ति के रूप में भारत के आगे बढ़ने में योगदान देंगे।"


Edited by Ranjana Tripathi