मुंबई स्थित ड्रोन स्टार्टअप ideaForge ने BlackSoil से जुटाए 15 करोड़ रुपये

ड्रोन स्टार्टअप ideaForge अपनी वर्किंग कैपिटल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए फंडिंग का उपयोग करेगा। हाल ही में, इसने Infosys से 1 मिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त किया था।

Shreya Ganguly

रविकांत पारीक

मुंबई स्थित ड्रोन स्टार्टअप ideaForge ने BlackSoil से जुटाए 15 करोड़ रुपये

Tuesday March 02, 2021,

3 min Read

मुंबई स्थित ड्रोन स्टार्टअप ideaForge ने BlackSoil से 15 करोड़ रुपये जुटाए हैं। आईटी सेवाओं की प्रमुख कंपनी Infosys द्वारा स्टार्टअप में 1 मिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा के तुरंत बाद यह घोषणा हुई है।


आधिकारिक बयान के अनुसार, कंपनी इन फंड्स का उपयोग अपनी बड़ी ऑर्डर बुक की सर्विसिंग के लिए अपनी वर्किंग कैपिटल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए करेगी।


ideaForge के को-फाउंडर और सीईओ अंकित मेहता ने एक बयान में कहा, "हम अपने पार्टनर के रूप में BlackSoil के लिए खुश हैं। फंडिंग का समय उपयुक्त है क्योंकि हम अपने प्रोडक्ट पाइपलाइन में मजबूत वृद्धि की उम्मीद करते हैं। Infosys और अन्य निवेशकों से हालिया फंड रेज़, फंड हमारे ideaForge के ऑर्डर्स को पूरा करने में समर्थन करेंगे। और हम इस रिश्ते को बनाने की उम्मीद करते हैं और कंपनी के विकास के अगले चरण को लेकर आशावादी हैं।"

फोटो साभार: ideaForge

फोटो साभार: ideaForge

2007 में IIT मुंबई के पूर्व छात्रों अंकित मेहता, राहुल सिंह, विपुल जोशी, और आशीष भट द्वारा स्थापित ideaForge डिफेंस, होमलैंड सिक्योरिटी और इंडस्ट्रीयल ऐप्लीकेशंस के लिए ड्रोन बनाता है।


हाल ही में, जनवरी में, ideaForge ने अपने high-altitude वाले वैरिएंट प्रोडक्ट्स - Switch Unmanned Aerial Vehicle (UAV) की डिलीवरी के लिए भारतीय सेना से 20 मिलियन डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट प्राप्त किया। SWITCH एक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (VTOL) है जो दिन और रात की निगरानी के लिए high-altitude और कठिन जलवायु परिस्थितियों में संचालन की उन्नत क्षमताओं के साथ आता है।


2016 में, स्टार्टअप ने WRV Capital और IndusAge Partners के नेतृत्व में अपने सीरीज़ ए इनवेस्टमेंट राउंड के हिस्से के रूप में 10 मिलियन डॉलर (70 करोड़ रुपये) जुटाए थे। इस राउंड में Infosys ने भी 1.5 मिलियन डॉलर का निवेश किया था।


ड्रोन निर्माता देश में होमलैंड और सुरक्षा एजेंसियों के साथ काम करता है। R&D के 15 से अधिक वर्षों के साथ और भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में 20 से अधिक पेटेंट के लिए आवेदन किया है। कंपनी अपनी स्थापना के बाद से 1,000 से अधिक ड्रोन तैनात करने का दावा करती है।


निवेश के बारे में बात करते हुए, BlackSoil Capital के डायरेक्टर अंकुर बंसल ने कहा, “ideaForge ने क्लास हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर क्षमताओं में सर्वश्रेष्ठ ड्रोन द्वारा समर्थित ड्रोन की एक मजबूत रेखा बनाई है। हमारा मानना ​​है कि नए भारतीय सेना अनुबंध भारत में रक्षा, औद्योगिक और कृषि अनुप्रयोगों के लिए बड़े पैमाने पर यूएवी को अपनाने के लिए एक शुरुआत है। कोविड ने शहरी क्षेत्रों में विभिन्न नए उपयोग मामलों के लिए ड्रोन को अपनाने और उपयोग में तेजी लाई है।”