[फंडिंग एलर्ट] ड्रीम 11 की पैरेंट कंपनी ने टाइगर ग्लोबल, टीपीजी, क्रिसकैपिटल व अन्य से जुटाया 225 मिलियन डॉलर का निवेश

12 साल पुराने इस स्टार्टअप ने हाल ही में चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह पर साढ़े चार महीने के सौदे के बदले 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ आईपीएल के स्पॉन्सरशिप अधिकार हासिल किए हैं।

[फंडिंग एलर्ट] ड्रीम 11 की पैरेंट कंपनी ने टाइगर ग्लोबल, टीपीजी, क्रिसकैपिटल व अन्य से जुटाया 225 मिलियन डॉलर का निवेश

Tuesday September 15, 2020,

2 min Read

ड्रीम 11 की मूल कंपनी ड्रीम स्पोर्ट्स ने सोमवार को घोषणा की कि उसने टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट, टीपीजी टेक अडजेंसी (टीटीएडी), क्रिसकैपिटल और फुटपाथ वेंचर्स के नेतृत्व में प्राइमरी और सेकंडरी निवेश में 225 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


इस डील के बारे में बात करते हुए ड्रीम स्पोर्ट्स के सीईओ और सह-संस्थापक हर्ष जैन ने कहा,

“एक भारतीय कंपनी के रूप में हम अपने 10 करोड़ भारतीय खेल प्रशंसकों, निवेशकों, कर्मचारियों और भारत में समग्र खेल इकोसिस्टम के लिए मूल्य जोड़ना जारी रखने पर गर्व करते हैं। पिछले दो वर्षों में हम फैंटसी खेल से परे खेल सामग्री, व्यापार, स्ट्रीमिंग, अनुभव के साथ आगे बढ़ गए हैं। हमारी दृष्टि भारत और भारतीय प्रशंसकों के लिए खेल प्रौद्योगिकी और इनोवेशन के माध्यम से खेल को बेहतर बनाने की है।”


12 साल पुराने इस स्टार्टअप ने हाल ही में चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह पर साढ़े चार महीने के सौदे के बदले 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ आईपीएल के स्पॉन्सरशिप अधिकार जुटाये हैं। ड्रीम 11 बीते कुछ सालों से आईपीएल प्रायोजकों में से एक रहा है।

हर्ष जैन, सीईओ और सह-संस्थापक, ड्रीम स्पोर्ट्स

हर्ष जैन, सीईओ और सह-संस्थापक, ड्रीम स्पोर्ट्स





इस बात की संभावना है कि ड्रीम 11 अगले साल 2022 तक आईपीएल में टिक सकता है। ड्रीम 11 तब 2021 और 2022 में प्रत्येक वर्ष के लिए 240 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा। यह तीन साल के लिए प्रति वर्ष औसतन 234 करोड़ रुपये भुगतान करेगा।


एशिया-केंद्रित वैकल्पिक संपत्ति प्रबंधक स्टीडव्यू कैपिटल द्वारा एक माध्यमिक निवेश के बाद अप्रैल 2019 में यह स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन गया था। 2019 तक प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपयोगकर्ता आधार तीन वर्षों की अवधि में लगभग 230 प्रतिशत सीएजीआर में बढ़ा है।


ड्रीम स्पोर्ट के सीओओ और सह-संस्थापक भावित सेठ ने कहा,

“हमने पिछले दो वर्षों में एक से कई ब्रांड और 200 स्पोर्टन्स (ड्रीम स्पोर्ट्स के कर्मचारी) से 450 स्पोर्टन्स तक की वृद्धि की है।”


हर्ष जैन और भावित शेठ द्वारा 2008 में स्थापित मुंबई मुख्यालय वाले ड्रीम स्पोर्ट्स के अपने पोर्टफोलियो में ड्रीम 11, फैनकोड, ड्रीमएक्स और ड्रीमसेट गो जैसे ब्रांड जोड़े हैं। फैंटसी खेल, सामग्री, कॉमर्स, अनुभव और अन्य जैसे कई प्रशंसक एंगेजमेंट के अवसर प्रदान करके कंपनी की दृष्टि खेल को बेहतर बनाने पर केंद्रित है।