गौतम अडानी के बड़े भाई बने सबसे अमीर NRI, 5 साल में 9.5 गुना बढ़ी दौलत, जानें क्या करते हैं विनोद अडानी

By Anuj Maurya
September 22, 2022, Updated on : Thu Sep 22 2022 10:23:15 GMT+0000
गौतम अडानी के बड़े भाई बने सबसे अमीर NRI, 5 साल में 9.5 गुना बढ़ी दौलत, जानें क्या करते हैं विनोद अडानी
पिछले 5 सालों में गौतम अडानी की दौलत 15.4 गुना बढ़ी है, जबकि विनोद अडानी की दौलत करीब 9.5 गुना हो गई है. अभी विनोद अडानी की कुल नेटवर्थ करीब 1.69 लाख करोड़ रुपये है.
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Adani Group के मालिक गौतम अडानी (Gautam Adani) को तो हर कोई जानता है. इस समय वह देश के सबसे अमीर और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं. वैसे गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद शांतिलाल अडानी (Vinod Adani) भी कम नहीं हैं. IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022 के अनुसार विनोद अडानी इस वक्त सबसे अमीर एनआरआई (NRI) यानी प्रवासी भारतीय हैं. मौजूदा समय में वह दुबई में रहते हैं और दुबई, सिंगापुर, जकार्ता में ट्रेडिंग बिजनस को हैंडल करते हैं. उन्होंने 2021-22 के दौरान औसतन हर रोज 102 करोड़ रुपये कमाए हैं.

सबसे अमीर एनआरआई, भारत के छठवें अरबपति

विनोद अडानी सबसे अमीर एनआरआई तो हैं ही, भारत के छठवें सबसे अमीर शख्स भी हैं. उनकी दौलत अभी 1.69 लाख करोड़ रुपये है. पिछले साल तक वह भारत के आठवें सबसे अमीर शख्स थे, लेकिन अब उनकी पोजीशन 2 स्थान बढ़ गई है. सिर्फ पिछले साल की बात करें तो उनकी दौलत में 28 फीसदी यानी करीब 37,400 करोड़ रुपये की तेजी देखने को मिली थी. पिछले 5 सालों में उनकी दौलत करीब 850 फीसदी यानी लगभग 151,200 करोड़ रुपये बढ़ी है.

5 सालों में अडानी परिवार की किस्मत ने मारी पलटी

जहां गौतम अडानी की दौलत पिछले 5 सालों में 15.4 गुना बढ़ी है, वहीं विनोद शांतिलाल अडानी की दौलत इस अवधि में 9.5 गुना बढ़ी है. पिछले 5 सालों में गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 8वें नंबर से पहले नंबर पर पहुंच चुके हैं, जबकि विनोद अडानी 2018 में 49वें नंबर पर थे, जो अब छठे नंबर पर पहुंच चुके हैं. विनोद अडानी अभी अडानी ग्रुप की ही कुछ कंपनियों में डायरेक्टर हैं, ऐसे में अडानी जैसे-जैसे अमीर होंगे, विनोद अडानी की नेटवर्थ भी बढ़ती जाएगी. अमीर एनआरआई लोगों की लिस्ट में 88 फीसदी लोग सेल्फ-मेड हैं. सबसे ज्यादा भारतीय (48) अमेरिका में रहते हैं, जबकि इसके बाद यूएई और यूके का नंबर आता है.

कौन हैं विनोद अडानी?

बेहद कम उम्र में ही विनोद अडानी ने मुंबई में वीआर टेक्सटाइल नाम से एक पावर लूम्स कंपनी के साथ अपना करियर शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने चीनी, तेल और मेटल जैसी तमाम कमोडिटीज की ट्रेडिंग में हाथ आजमाना शुरू कर दिया. धीरे-धीरे उन्होंने सिंगापुर और मिडिल ईस्ट में ग्लोबल ऑपरेशन सेटअप किए. आज विनोद अडानी अभी गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रुप के कई डिवीजन के डायरेक्टर हैं. उनका जन्म गुजरात में एक जैन परिवार में हुआ था. विनोद अडानी ने अमेरिका से इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हुई है.

गौतम अडानी ने हर मिनट कमाए 1 करोड़ से ज्यादा

हाल ही में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बनने वाले भारतीय कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) ने साल 2021 में हर दिन 1,612 करोड़ रुपये कमाई की है. इसका मतलब है कि अडानी की जेब में हर मिनट 1 करोड़ 10 लाख रुपये आए हैं. इसके साथ ही फोर्ब्स (Forbes) और ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की दुनियाभर में अमीरों की सूची में दूसरे पायदान पर आ चुके गौतम अडानी आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट-2022 (IIFL Wealth Hurun India Rich List-2022) में भी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं और इसके चार्ट में शीर्ष पर रहे.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें