Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

कर्ज कम करने के लिए सीमेंट कारोबार में हिस्सेदारी बेचेंगे गौतम अडानी: रिपोर्ट

कर्ज कम करने के लिए सीमेंट कारोबार में हिस्सेदारी बेचेंगे गौतम अडानी: रिपोर्ट

Saturday March 11, 2023 , 3 min Read

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी समूह (Adani Group) के अध्यक्ष गौतम अडानी (Gautam Adani), कर्ज को कम करने के उद्देश्य से सीमेंट कारोबार में हिस्सेदारी 450 करोड़ डॉलर में बेचने की योजना बना रहे हैं. (adani to sale stake in cement business)

फाइनेंशियल टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अडानी अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) में 4-5 फीसदी हिस्सेदारी अंतरराष्ट्रीय कर्जदाताओं को बेचना चाहते हैं. यह अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों से जूझ रहे समूह में निवेशकों के विश्वास को बहाल करने के लिए कर्ज में कमी करने के लिए यह फैसला लिया गया है.

इस हफ्ते की शुरुआत में, ब्लूमबर्ग ने बताया कि अडानी समूह ने 9 मार्च को देय 500 मिलियन डॉलर का ब्रिज लोन चुका दिया है.

SBICap Trustee ने बुधवार को कहा कि अडानी समूह की कुछ कंपनियों के और शेयरों पर भार पड़ा है.

SBICap Trustee ने एक्सचेंजों को एक नोटिस में कहा कि अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 0.99% शेयर अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के "ऋणदाताओं के लाभ के लिए" गिरवी रखे गए थे. अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के अतिरिक्त 0.76% शेयर भी बैंकों के पास गिरवी रखे गए थे.

इससे पहले, निवेश फर्म GQG Partners ने ब्लॉक डील के माध्यम से अडानी समूह की तीन कंपनियों में ₹15,446 करोड़ की हिस्सेदारी खरीदी है, जो यूएस शॉर्ट-सेलर की विस्फोटक रिपोर्ट के बाद से समूह में पहला बड़ा निवेश है.

GQG Partners का अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड में निवेश था.

अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद एक्सचेंजों में भारी गिरावट झेलने के बाद, समूह के शेयरों में पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में सुधार हुआ है.

रिपोर्ट ने इसके खिलाफ धोखाधड़ी लेनदेन और शेयर-कीमत में हेरफेर सहित कई आरोप लगाए थे.

अरबपति गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह ने आरोपों को खारिज किया है और किसी भी गलत काम से इनकार किया है.

पिछले साल, 10.5 अरब डॉलर के सौदे में, गौतम अडानी के समूह ने प्रमुख भारतीय सीमेंट खिलाड़ियों, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है. समूह अब देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट खिलाड़ी बन गया है.

होल्सिम ने शुक्रवार को अंबुजा सीमेंट्स में अपनी पूरी हिस्सेदारी ₹385 प्रति शेयर और एसीसी में ₹2,300 प्रति शेयर के हिसाब से अडानी समूह के साथ सौदा पूरा कर दिया. होल्सिम के लिए कुल नकद राशि 6.4 बिलियन डॉलर है.

वहीं, शुक्रवार को बीएसई पर अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 2.90% गिरकर 1,896.45 रुपये पर बंद हुए.

यह भी पढ़ें
अडानी की कंपनियों में और पैसा लगा सकते हैं GQG Partners के राजीव जैन