सरकार ने किया राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद का पुनर्गठन; गैर-सरकारी सदस्य मनोनीत

राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद (NSAC) के गैर-सरकारी सदस्यों का कार्यकाल दो साल की अवधि का होगा.

सरकार ने किया राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद का पुनर्गठन; गैर-सरकारी सदस्य मनोनीत

Tuesday December 19, 2023,

2 min Read

राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद (National Startup Advisory Council - NSAC) का दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद में 31 गैर-सरकारी सदस्यों को नामित किया है, जो कई हितधारकों की नुमाइंदगी करते हैं. इन गैर-सरकारी सदस्यों में Snapdealके कुणाल बहल, Info Edge (India)के संजीव बिखचंदानी और YourStory की श्रद्धा शर्मा शामिल हैं.

राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद के गैर-सरकारी सदस्यों का कार्यकाल दो साल की अवधि का होगा.

NSAC की दो साल की यात्रा हितधारक-संचालित सार्वजनिक नीति व्यवस्था के मामले में एक महत्वपूर्ण उदाहरण बन गई है और इसने भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम की उभरती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कार्यक्रम और समाधान तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इस परिषद के अधिकांश सदस्यों ने ऐसे विभिन्न कार्यक्रमों का स्वामित्व और मार्गदर्शन किया है जो स्टार्टअप इंडिया पहल के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण रहे हैं, जिनमें NavIC ग्रैंड चैलेंज, स्टार्टअप इंडिया इन्वेस्टर कनेक्ट पोर्टल, MAARG पोर्टल, नेशनल इनक्यूबेटर कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्रैम, दूरदर्शन के स्टार्टअप चैंपियंस आदि कार्यक्रम शामिल हैं.

परिषद में Urban Company के अभिराज सिंह भाल, PeakXV Partners के राजन आनंदन, Zerodhaके नितिन कामथ और CarDekho के अमित जैन भी शामिल हैं.

NSAC की आठवीं बैठक 19 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में होने वाली है.

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने 21 जनवरी, 2020 को स्टार्टअप इंडिया के माध्यम से 'राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद' का गठन किया था, जिसका कार्य देश में इनोवेशन और स्टार्टअप्स के लिए एक सुदृढ़ इकोसिस्टम निर्मित करने के लिए ज़रूरी उपायों पर सरकार को आवश्यक सलाह देना है ताकि सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा मिले और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा हों.

(डिस्क्लेमर: श्रद्धा शर्मा YourStory की फाउंडर और सीईओ हैं.)